Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. Explainers
  3. Explainer: संयुक्त राष्ट्र दिवस, क्यों हुआ था संयुक्त राष्ट्र का गठन? जानिए इसका इतिहास एवं महत्व

Explainer: संयुक्त राष्ट्र दिवस, क्यों हुआ था संयुक्त राष्ट्र का गठन? जानिए इसका इतिहास एवं महत्व

संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 1945 में हुई थी और हर साल 24 अक्टूबर को United Nations Day मनाया जाता है। यह संगठन शांति, सुरक्षा, मानवाधिकारों की रक्षा और विकास के लिए काम करता है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: October 24, 2024 9:16 IST
United Nations Day- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV United Nations Day

United Nations Day 2024: संयुक्त राष्ट्र दिवस हर साल 24 अक्टूबर को मनाया जाता है। 1945 में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद वैश्विक शांति और सुरक्षा को बनाए रखने के उद्देश्य इसकी स्थापना की गई थी। इस संगठन की स्थापना के साथ ही विश्व के देशों ने एक नए युग की शुरुआत की थी जिसमें विवादों को सुलझाने और वैश्विक समस्याओं का समाधान खोजने के लिए संयुक्त प्रयासों का संकल्प लिया गया था। संयुक्त राष्ट्र दिवस का क्या महत्व है और इसके कितने अंग हैं, चलिए आपको बताते हैं। 

अंतरराष्ट्रीय संगठन है संयुक्त राष्ट्र 

संयुक्त राष्ट्र एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है। वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र में शामिल सदस्य देशों की संख्या 193 है। 1945 में  49 देशों ने मिलकर संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की थी। इसके बाद आने वाले समय में अन्य देश भी संयुक्त राष्ट्र में शामिल होते गए। तो चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं कि संयुक्त राष्ट्र का उद्देश्य क्या है।

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख उद्देश्य हैं

- अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखना: यह संगठन सदस्य देशों के बीच विवादों को शांतिपूर्ण तरीकों से सुलझाने में मदद करता है।

- राष्ट्रों के बीच मित्रता बढ़ावा देना: यह विभिन्न संस्कृतियों और सभ्यताओं के बीच समझ और सहयोग को प्रोत्साहित करता है।

- सहयोग से आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, और मानवाधिकारों का संरक्षण: यह गरीबी, भूख, स्वास्थ्य, शिक्षा और मानवाधिकारों के क्षेत्र में काम करता है।

- वैश्विक समस्याओं के समाधान में सामूहिक प्रयास: यह संगठन जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, और शरणार्थी समस्याओं जैसे वैश्विक मुद्दों पर सामूहिक प्रतिक्रिया देता है।

United Nations Day 2024

Image Source : INDIA TV
United Nations Day 2024

संयुक्त राष्ट्र दिवस 2024 की थीम

संयुक्त राष्ट्र दिवस की साल 2024 की थीम'समावेशी विकास के लिए सतत समाधान' है। यह थीम इस बात पर जोर देती है कि दुनिया भर में सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय समस्याओं का समाधान सिर्फ सतत और समावेशी विकास के जरिए ही संभव हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र ने 2030 तक सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने का संकल्प लिया है। सतत विकास लक्ष्यों में गरीबी को खत्म करना, पर्यावरण की रक्षा करना, सभी के लिए एक बेहतर भविष्य सुनिश्चित करना है जैसे अन्य 17 लक्ष्य है।  

संयुक्त राष्ट्र दिवस का महत्व

संयुक्त राष्ट्र दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन किया जाता है, जिनका उद्देश्य लोगों में जागरूकता बढ़ाना और यूएन के कार्यों को प्रोत्साहित करना होता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य वैश्विक शांति और सहयोग के महत्व को रेखांकित करना है।

United Nations Day

Image Source : FILE
United Nations Day

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख अंग

अभी तक आपने यह जाना कि संयुक्त राष्ट्र की स्थापना कब हुई, इसका उद्देश्य क्या था और संयुक्त राष्ट्र दिवस का महत्व क्या है। चलिए अब आपको बताते हैं कि संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख अंग कौन से हैं। 

- सुरक्षा परिषद: यह वैश्विक शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए उत्तरदायी है।

- महासभा: इसमें सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं और यह महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करती है।

- अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय: यह अंतर्राष्ट्रीय विवादों का कानूनी समाधान करता है।

- सचिवालय: यह यूएन के प्रशासनिक कार्यों को संचालित करता है।

- आर्थिक और सामाजिक परिषद: यह आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों पर काम करता है।

बढ़ जाता है संयुक्त राष्ट्र दिवस का महत्व

मौजूदा समय में जिस तरह के वैश्विक हालात बने हुए हैं उसमें संयुक्त राष्ट्र दिवस का महत्व और भी बढ़ जाता है। यह दिवस दर्शाता है कि वैश्विक समस्याओं का समाधान और शांति की स्थापना के लिए सामूहिक प्रयास आवश्यक हैं। संयुक्त राष्ट्र दिवस दुनिया भर के लोगों को अपने समुदायों और देशों के बीच सहयोग और समझ को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करता है, ताकि एक शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य का निर्माण हो सके। 

यह भी पढ़ें:

बांग्लादेश में शेख हसीना की पार्टी को बड़ा झटका, स्टूडेंट विंग पर लगा बैन; एंटी टेरर कानून के तहत लिया गया एक्शन

तुर्किये में हुए आतंकी हमले को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, अब तक 5 की मौत; घायल हुए 22 लोग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement