Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. Explainers
  3. पेरिस ओलंपिक 2024 में पहली बार हुए ये बड़े काम, भारत की मनु भाकर ने भी 'स्वर्णिम अक्षरों' में लिखवाया नाम

पेरिस ओलंपिक 2024 में पहली बार हुए ये बड़े काम, भारत की मनु भाकर ने भी 'स्वर्णिम अक्षरों' में लिखवाया नाम

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन रंगारंग कार्यक्रम के साथ हो चुका है। भारत ने पेरिस में कुल 6 पदक जीते हैं, जिसमें एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। भारत के कई प्लेयर्स ने बड़े कीर्तिमान बनाए हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 12, 2024 14:43 IST
मनु भाकर- India TV Hindi
Image Source : PTI मनु भाकर

Paris Olympics 2024: खेलों के महाकुंभ पेरिस ओलंपिक ने पिछले 15 दिनों में फैंस को कभी ना भूलने वाले कई अहम पल दिए। हार और जीत से परे ओलंपिक ने फैंस को सुकून का वह अहसास दिया, जिसे वह दिलों में सजों कर रखेंगे। पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के कई प्लेयर्स ने ऐसा प्रदर्शन किया, जो सालों तक याद रखा जाएगा। मनु भाकर, लक्ष्य सेन, मनिका बत्रा इन सभी ने एक ऐसी लकीर खींची, जिस पर हर युवा प्लेयर चलना चाहेगा। इन प्लेयर्स ने दिखाया है कि भारतवासी किसी से कम नहीं हैं और दुनिया के किसी भी कोने में अपने बलबूते तिरंगा लहराने की काबिलियत रखते हैं। ओलंपिक में पदक जीतना हर एथलीट का सपना होता है, लेकिन बहुत ही कम प्लेयर्स को ये चांस मिल पाता है। अब पेरिस ओलंपिक 2024 अपनी यादें देकर विदा हो चुका है। इसका समापन रंगारंग कार्यक्रम के साथ हो चुका है। ताकी वह साल 2028 में अमेरिका के लॉस एंजिल्स में मिल सके। पेरिस ओलंपिक 2024 में कई काम पहली बार हुए हैं। आइए जानते हैं, उनके बारे में। 

पहली बार स्टेडियम में नहीं हुई ओपनिंग सेरेमनी 

ओलंपिक के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि जब ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन किसी स्टेडियम में नहीं बल्कि नदी पर हुआ हो। पेरिस ओलंपिक 2024 में सीन नदी पर नावों पर राष्ट्रों की परेड का आयोजन कराया गया। ओपनिंग सेरेमनी में सबसे पहले ग्रीस देश के एथलीट्स आए। राष्ट्रों की ये परेड करीब 6 किलोमीटर की थी। सारे एथलीट्स सीन नदी पर नावों के सहारे शहर में घूमते हुए ट्रोकेडारो गार्डन पहुंचे। जहां ओपनिंग सेरेमनी का फाइनल शो था। ओपनिंग सेरेमनी का नजारा दिल और आंखों के सुकून देने वाला था। ओपनिंग सेरेमनी भारतीय दल के ध्वजवाहक बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और टेबल टेनिस प्लेयर शरत कमल थे। 

Indian Players At Opening Ceremony

Image Source : GETTY
Indian Players At Opening Ceremony

पहली बार इस खेल को किया गया शामिल

पहली बार ओलंपिक के इतिहास में ब्रेकडांसिंग खेल को पेरिस ओलंपिक में ही शामिल किया गया। ब्रेकडांसिंग खेल में दो इवेंट हुए। एक पुरुषों के लिए और दूसरा महिलाओं के लिए। इस खेल में आपको एक मिनट तक डांस करना होता है। इसके जीतने पर आप एक स्टेज आगे चले जाते हैं। ब्रेकडांसिंग के खेल के लिए फर्श पर घूमना, फुटवर्क, ड्रॉप्स और ट्रांजिशन बहुत ही अहम होता है। पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुषों में ब्रेकडांसिंग का गोल्ड कनाडा के फिलिप किम ने जीता है। वहीं महिलाओं में इस खेल का गोल्ड मेडल जापान की अमी युसा ने अपने नाम किया है। 

Break Dance Boys medal ceremony

Image Source : GETTY
Break Dance Boys medal ceremony

मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक 2024 में जीते दो ब्रॉन्ज मेडल

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की मनु भाकर ने धमाकेदार प्रदर्शन किया और उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी भारतवासियों को गर्व करने का मौका दिया। मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल के व्यक्तिगत इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इसके बाद उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्सड इवेंट में कांस्य पदक अपने नाम किया। मनु एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला प्लेयर हैं। उनसे पहले ऐसा कोई भी नहीं कर पाया था। उन्होंने सफलता के झंडे गाड़कर शूटिंग को पुराना गौरव वापस दिलाया। शूटिंग में पिछले दो ओलंपिक में भारत ने कोई पदक नहीं जीता था। उसकी कसर पेरिस ओलंपिक में पूरी कर दी गई। मनु ने 22 साल की उम्र में मेडल जीतकर पेरिस में तिरंगा फहरा दिया है। 

मनु भाकर और सरबजोत सिंह

Image Source : PTI
मनु भाकर और सरबजोत सिंह

लक्ष्य सेन ने किया बड़ा कारनामा

बैडमिंटन के मेंस सिंगल्स में लक्ष्य सेन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने सेमीफाइनल तक अपने सामने किसी भी खिलाड़ी को टिकने का मौका नहीं दिया। ग्रुप स्टेज के मुकाबले में जोनाथन क्रिस्टी को हराकर बड़ा कारनामा किया। उन्होंने 21-18, 21-12 से जीता। फिर उनका प्री-क्वार्टर फाइनल में सामना एचएस प्रणॉय से हुआ। इस मैच में उन्होंने धमाकेदार अंदाज में 21-12, 21-6 से जीत दर्ज की। इसके बाद भी वह सफलता की सीढियां चढ़ रहे थे। उन्होंने क्वार्टर-फाइनल में चीनी ताइपे के चाउ तेन चेन को मात दी। जबकि वह पहला सेट हार गए थे। लेकिन फिर उन्होंने शानदार वापसी की और विरोधी प्लेयर को धूल चटा दी। उन्होंने 19-21, 21-15, 21-12 से जीता। लेकिन सेमीफाइनल में उनका विजयरथ डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन के सामने थम गया और उन्होंने सीधे सेटों में 22-20, 21-14 से मुकाबला गंवाया। मुकाबला हारने के बाद भी उन्होंने इतिहास रच दिया था। वह बैडमिंटन के मेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय प्लेयर बने हैं।  

लक्ष्य सेन

Image Source : PTI
लक्ष्य सेन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement