Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. Explainers
  3. Explainer: जम्मू-कश्मीर में किंगमेकर बन सकती हैं छोटी पार्टियां, जानें किसमें कितना है दम

Explainer: जम्मू-कश्मीर में किंगमेकर बन सकती हैं छोटी पार्टियां, जानें किसमें कितना है दम

जम्मू कश्मीर के विधानसभा चुनावों को लेकर पार्टियों ने कमर कस ली है लेकिन इस चुनाव में कई छोटी पार्टियां भी अहम भूमिका निभा सकती हैं और किंगमेकर की भूमिका अदा कर सकती हैं।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: September 15, 2024 12:53 IST
Jammu and Kashmir- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जम्मू कश्मीर में कई छोटी पार्टियां किंगमेकर साबित हो सकती हैं

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही सभी पार्टियों ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। राज्य में लंबे समय बाद चुनाव हो रहे हैं, ऐसे में सभी पार्टियों जीतोड़ मेहनत कर रही हैं। लेकिन इस बार राज्य में कुछ ऐसी छोटी पार्टियां भी हैं, जो किंगमेकर बन सकती हैं और बड़ी पार्टियों का खेल भी बिगाड़ सकती हैं। इनमें पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी), अपनी पार्टी, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) और अवामी इत्तेहाद पार्टी शामिल हैं। 

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी)

अब्दुल गनी लोन द्वारा पांच दशक पहले स्थापित पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी) का नेतृत्व अब उनके बेटे और पूर्व मंत्री सज्जाद लोन कर रहे हैं। उग्रवाद के वर्षों के दौरान पीसी ने चुनाव नहीं लड़ा और अपना चुनाव चिन्ह भी खो दिया। इसकी किस्मत तब बदल गई जब 2014 के विधानसभा चुनावों में सज्जाद लोन हंदवाड़ा से निर्वाचित हुए। पार्टी ने कुपवाड़ा भी जीत लिया और पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार से हाथ मिला लिया। सरकार गिरने तक लोन कैबिनेट मंत्री बने रहे।

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद, लोन ने अन्य संगठनों के नेताओं को लुभाकर अपनी पार्टी का आधार बढ़ाने की कोशिश की। उन्होंने बारामूला से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन हार का सामना करना पड़ा, जिसके कारण उन्हें छोड़ना पड़ा। आगामी विधानसभा चुनाव पार्टी के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वह 22 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 

अपनी पार्टी

पूर्व मंत्री अल्ताफ बुखारी ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के तुरंत बाद अपनी पार्टी का गठन किया और वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के लिए प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले जम्मू-कश्मीर के पहले राजनेता थे। विधानसभा चुनाव अपनी पार्टी के लिए पहली बड़ी राजनीतिक परीक्षा होने जा रही है, जो 60 विधानसभा सीटों (कश्मीर में 40 और जम्मू में 20) पर चुनाव लड़ रही है। पार्टी को 2024 के लोकसभा चुनावों के दौरान झटका लगा था जब उसके दोनों उम्मीदवारों ने श्रीनगर और अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीटों पर अपनी जमानत खो दी थी। 

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) सितंबर 2022 में अपनी स्थापना के बाद जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक परिदृश्य में नई पार्टी है। आजाद ने कांग्रेस के साथ अपने पांच दशक लंबे जुड़ाव को खत्म करने के बाद इस पार्टी की स्थापना की। हालाँकि, डीपीएपी, जिसे वह एनसी और पीडीपी जैसी क्षेत्रीय ताकतों के लिए एक "विकल्प" के रूप में पेश करना चाहते थे, अपने पहले राजनीतिक परीक्षण में विफल हो गए, 2024 के लोकसभा चुनाव में इसके सभी तीन उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई।

अवामी इत्तेहाद पार्टी

बारामूला के सांसद इंजीनियर राशिद ने 2012 में अवामी इत्तेहाद पार्टी की स्थापना की थी। उत्तरी कश्मीर के फायरब्रांड नेता 2009 और 2014 में लैंगेट से निर्दलीय के रूप में जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए चुने गए। उन्होंने पहली बार 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा और 1 लाख से अधिक वोट हासिल करने में सफल रहे। फिर बड़ा आश्चर्य हुआ जब उन्होंने तिहाड़ जेल से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ते हुए बारामूला में एनसी उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और पीसी अध्यक्ष सज्जाद लोन को बड़े अंतर से हराया। तिहाड़ से अंतरिम जमानत पर रिहा होने के बाद, राशिद, पूरे कश्मीर में प्रचार कर रहे हैं। उनका युवाओं में खासा प्रभाव है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement