Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. Explainers
  3. Explainer: ईरान की मिसाइलें होंगी बेअसर! सैनिकों के साथ इजरायल को मिला अमेरिका का THAAD, जानें कैसे करता है ये काम?

Explainer: ईरान की मिसाइलें होंगी बेअसर! सैनिकों के साथ इजरायल को मिला अमेरिका का THAAD, जानें कैसे करता है ये काम?

ईरान ने 1 अक्टूबर को इजरायल पर हाइपरसोनिक मिसाइलों से हमला कर दिया था। ईरान की ये मिसाइलें काफी खतरनाक हैं। वहीं, अब इजरायल की हवाई रक्षा के लिए अब अमेरिका ने THAAD एंटी मिसाइल सिस्टम देने का ऐलान किया है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: October 15, 2024 9:38 IST
इजरायल को मिला अमेरिका का THAAD- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX इजरायल को मिला अमेरिका का THAAD

रूस-यूक्रेन के बाद अब मिडिल ईस्ट जंग का अखाड़ा बना हुआ है। ये वर्ल्ड वार की एक आहट सी है। पिछले साल अक्टूबर में हमास और इजरायल के बीच शुरू हुई जंग अब लेबनान तक पहुंच गई है। पिछले दिनों इजरायल पर सैकड़ों मिसाइलें बरसाकर ईरान की भी इस जंग में एंट्री हो चुकी है। अमेरिका भी अब खुले तौर पर इजरायल को सपोर्ट कर रहा है। अमेरिका ने इजरायल में 100 अमेरिकी सैनिकों के साथ एक टर्मिनल हाई-एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (THAAD) एंटी-मिसाइल सिस्टम को तैनात करने का फैसला किया है।

इजरायल की हवाई सुरक्षा और होगी मजबूत

पेंटागन के अधिकारियों का कहना है कि एडवांस THAAD एंटी मिसाइल सिस्टम जल्द ही इजरायल की हवाई सुरक्षा को मजबूत करने के लिए तैनात कर दी जाएंगी। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इसका उद्देश्य इजरायल की रक्षा करना है। THAAD की तैनाती 1 अक्टूबर को ईरान द्वारा इजरायल पर दागी गई 180 से अधिक हाइपरसोनिक मिसाइलों के हमले का जवाब देने की उम्मीद है।

मिडिल ईस्ट में जारी जंग के बीच अमेरिका का ये कदम चर्चा का विषय बन गया है, क्योंकि THAAD के साथ ही इजरायल में अमेरिकी सैनिकों को भी तैनात किया जाएगा। इजरायल में पहले से ही थोड़ी संख्या में अमेरिकी सेनाएं मौजूद हैं। वहीं, अब लगभग 100 अमेरिकी सैनिकों की नई तैनाती होनी है। 

अमेरिकी सैनिक इजरायल की कर रहे सुरक्षा

पेंटागन ने एक बयान में कहा, 'राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्देश पर सचिव ऑस्टिन ने 13 अप्रैल और 1 अक्टूबर को ईरान के हमलों के बाद इजरायल की हवाई सुरक्षा को मजबूत करने में मदद करने के लिए THAAD एंटी मिसाइल सिस्टम के साथ अमेरिकी सैना को तैनात करने का फैसला लिया है।' हाल के महीनों में अमेरिकी सैनिकों ने मिडिल ईस्ट में ईरानी हमले के दौरान युद्धपोतों और लड़ाकू विमानों से इजरायल की रक्षा में सहायता की है। अमेरिका के ये सैनिक इजरायल के बाहर स्थित थे। 

क्या है THAAD?

टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम या THAAD एक अत्याधुनिक हवाई रक्षा प्रणाली है। ये अमेरिकी सेना की स्तरित वायु रक्षा प्रणालियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इजरायल की पहले से ही मजबूत एयर डोम मिसाइल रोधी सुरक्षा में इजाफा करती है। THAAD एंटी मिसाइल को संचालित करने के लिए आमतौर पर लगभग 100 सैनिकों की आवश्यकता होती है। इसमें छह ट्रक-माउंटेड लॉन्चर, प्रत्येक लॉन्चर पर आठ इंटरसेप्टर और एक शक्तिशाली रडार होता है।

क्या है THAAD

Image Source : INDIA TV GFX
क्या है THAAD

कौन सी कंपनी बनाती है THAAD

लॉकहीड मार्टिन, अमेरिका की सबसे बड़ी हथियार निर्माता कंपनी है। ये कंपनी THAAD सिस्टम का निर्माण करती है। इसे छोटी और मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराने के लिए डिजाइन किया गया है। लॉकहीड मार्टिन की वेबसाइट पर कहा गया है, 'THAAD एकमात्र अमेरिकी सिस्टम है, जिसे वायुमंडल के बाहर और अंदर के लक्ष्यों को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है।'

अमेरिका इजरायल में क्यों तैनात कर रहा THAAD?

बाइडेन प्रशासन ने इजरायल को ईरान और हमास तथा हिजबुल्लाह सहित उसके अन्य दुश्मनों से बैलिस्टिक मिसाइल हमलों से बचाने के लिए सुरक्षा बढ़ा दी है। यह तब हुआ जब इजरायल ने लेबनान में एक भीषण सैन्य हमला किया, जिसमें एक हफ्ते के अंदर हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह सहित उसके अधिकांश शीर्ष नेता मारे गए। इजरायल ने गाजा पट्टी के फिलिस्तीनी क्षेत्र को बर्बाद करते हुए हमास के कई कमांडरों को भी खत्म कर दिया है।

इजरायल को हवाई हमलों से बचाने की अमेरिका ने खाई कसम

ईरान ने अप्रैल में इजरायल पर 180 से ज्यादा मिसाइलें और ड्रोन दागे थे। फिर 1 अक्टूबर को ईरान ने फिर एक बार इजरायल पर 180 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया था। इजरायल ने कई मिसाइलों को अपने एयर डोम सिस्टम से उड़ान के दौरान ही हवा में रोक दिया गया था। ईरान की कुछ मिसाइलें इजरायल के रिहायशी इलाकों में भी जा गिरी थीं। तब से अमेरिका ने इजरायल को ईरानी हवाई हमलों से बचाने की कसम खाई है।

THAAD कैसे करता है काम

Image Source : INDIA TV GFX
THAAD कैसे करता है काम

THAAD कैसे करता है काम?

अमेरिकी सेना के पास 7 THAAD एंटी मिसाइल सिस्टम हैं। इसमें चार इंटरसेप्टर, लॉन्च व्हीकल, रडार और फायर कंट्रोल सिस्टम हैं। प्रत्येक लॉन्चर में आठ इंटरसेप्टर तक होते हैं। एक सामान्य THAAD एंटी मिसाइल सिस्टम में कम से कम छह लॉन्चर होते हैं। THAAD एंटी मिसाइल सिस्टम उड़ान के अंतिम चरण के दौरान आने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को जमीन में गिरने से रोकती है। इसे 'टर्मिनल फेज' कहा जाता है। यह वायुमंडल के भीतर और बाहर दोनों ही तरह के लक्ष्यों को रोक सकती है। यह छोटी और मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों से बचाव करती हैं। 

THAAD की तैनाती का क्या है मतलब?

रिपोर्टों के अनुसार, THAAD एंटी-मिसाइल सिस्टम की तैनाती ऐसे समय में की गई है। जब अमेरिकी अधिकारियों का मानना ​​है कि इजरायल ने तेहरान के सैन्य और ऊर्जा बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया है। हालांकि, बाइडेन ने सार्वजनिक रूप से ईरान के परमाणु स्थलों पर इजरायली हमले का विरोध किया है। ईरान के ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर हमले के बारे में अपनी चिंताएं व्यक्त की हैं।

THAAD को लेकर ईरान ने दी खुली धमकी

ईरानी अधिकारियों ने धमकी दी है कि अगर इजरायल जवाबी कार्रवाई करता है। उसके परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमला करता है तो वे और भी कठोर जवाब देंगे। ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने रविवार को पहले चेतावनी दी थी कि अमेरिका अपने सैनिकों को इजरायल में अमेरिकी मिसाइल सिस्टम संचालित करने के लिए तैनात करके उनके जीवन को खतरे में डाल रहा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement