Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. Explainers
  3. Hidden Camera के जरिए हो रहे अपराध, अपने स्मार्टफोन को इस तरह बनाएं हथियार

Hidden Camera के जरिए हो रहे अपराध, अपने स्मार्टफोन को इस तरह बनाएं हथियार

हिडन या स्पाई कैमरे का इस्तेमाल करके इन दिनों अपराध किए जा रहे हैं। होटल के कमरों से लेकर वॉशरूम में स्पाई कैमरा लगाकर प्राइवेट वीडियो लीक किए जाते हैं। आप खुद को शिकार होने से बचा सकते हैं। इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन को हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 30, 2024 23:56 IST
Hidden Camera- India TV Hindi
Image Source : FILE Hidden Camera

आंध्रप्रदेश के कृष्णा जिले के गुडीवाड़ा में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के गर्ल्स वॉशरूम में Hidden Camera मिलने के बाद हंगामा हो गया। इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों को जब इसके बारे में जानकारी मिली तो वो नारेबाजी करने लगे। हिडन यानी स्पाई कैमरे के जरिए छात्राओं वीडियो रिकॉर्ड करके बेचने के बारे में पता चला है। इस हिडन कैमरा को वॉशरूम में लगाने में हॉस्टल के किसी छात्रा ने आरोपी की मदद की थी। यह कोई पहला मामला नहीं है, जब स्पाई या हिडन कैमरा के जरिए अपराध किया गया हो। पिछले दिनों बेंगलुरू के एक कॉफी शॉप के वॉशरूम में भी हिडन कैमरा मिलने की खबर सामने आई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, हिडन कैमरा को गर्ल्स टॉयलेट में डस्टबिन में छिपाया गया था।

हिडन कैमरा को कमरे में ऐसी जगह छिपाया जाता है, जिसका हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। ड्रेसिंग टेबल के मिरर से लेकर फायर अलॉर्म और यहां तक कि अलमीरा के स्क्रू तक में हिडन कैमरा फिट कर दिया जाता है। हालांकि, अगर आप चाहें तो कमरे या वॉशरूम में छिपे हुए हिडन कैमरे का आसानी से पता लगा सकते हैं। इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन को हथियार की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

छिपे हुए कैमरे का ऐसे लगाएं पता

वैसे तो इस तरह के Spy या Hidden कैमरा का पता लगाने के लिए आपको सबसे पहले सतर्क रहने की जरूरत है। खास तौर पर होटल के कमरों में इसे टिशू बॉक्स से लेकर हेयर ड्रायर या वॉल क्लॉक तक में लगाया जा सकता है। इसका पता लगाने के लिए सबसे पहले कमरे में मौजूद सभी लाइट्स को स्वीच ऑफ कर दें और चेक करें कि कोई लाइट तो ब्लिंक नहीं कर रही है?

इसके अलावा आप कमरे में मौजूद इलेक्ट्रिक इक्वीपमेंट्स को सरसरी निगाहों से देखें और चेक करें कि कोई एक्स्ट्रा पावर अडेप्टर तो नहीं लगा है। इन तरीकों को आजमाने के बाद आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल स्पाई कैमरा डिटेक्टर के तौर पर कर सकते हैं।

Spy Camera, Hidden camera

Image Source : FILE
Spy Camera, Hidden camera

स्मार्टफोन को बनाएं हथियार

आप अपने किसी दोस्त या जानने वाले को कॉल करें और पूरे कमरे में घूम कर देखें कि कहीं कमजोर सिग्नल की वजह से वॉइस ब्रेक तो नहीं हो रहा है। आस-पास में कैमरा मौजूद होने पर कैमरा के सिग्नल की वजह से वॉइस ब्रेक होने की दिक्कत आ सकती है। अपने फोन के सेल्फी या फ्रंट कैमरा का इस्तेमाल स्पाई या छिपे हुए कैमरे को ढूंढ़़ने के लिए किया जा सकता है। साथ ही, आप अपने स्मार्टफोन में हिडन कैमरा डिटेक्टर ऐप का इस्तेमाल करें।

कमरे या बाथरूम में छिपे कैमरे का पता लगाने के लिए आप अपने स्मार्टफोन का फ्लैश लाइट भी यूज कर सकते हैं। कमरे में मौजूद स्मोक डिटेक्टर, ्टेबल लैंप या फिर अन्य किसी ऑब्जेक्ट से हिडन कैमरा को आप फ्लैश लाइट की मदद से ढूंढ़ सकते हैं। इसके लिए आपको इन ऑब्जेक्ट को फ्लैश लाइट दिखाना होगा। अगर, इन ऑब्जेक्ट से लाइट रिफ्लेक्ट कर रही हो तो उनमें छिपा हुआ कैमरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें - BSNL के 200 रुपये से कम वाले इन दो रिचार्ज प्लान का 'भौकाल', 70 दिन तक SIM रहेगा एक्टिव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement