Monday, October 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. Explainers
  3. Explainer: हमास ने किया आतंकी हमला और फिर इजरायल ने लिया बदला, जानिए एक साल में क्या-क्या हुआ

Explainer: हमास ने किया आतंकी हमला और फिर इजरायल ने लिया बदला, जानिए एक साल में क्या-क्या हुआ

हमास के आतंकियों ने ठीक एक साल पहले सात अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था। आतंकी हमले के बाद इजरायल का पलटवार अब तक जारी है। तो चलिए आपको बताते हैं कि इजरायल और हमास के बीच जंग में अब तक क्या-क्या हुआ है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: October 07, 2024 13:50 IST
Israel Hamas War- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Israel Hamas War

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जंग को आज यानी 7 अक्टूबर को एक साल पूरे गए हैं। पिछले साल इसी दिन हमास के आतंकियों  ने इजरायल पर हमला किया था। हमास की ओर से किए गए इस हमले में 1200 इजरायली नागरिक मारे गए थे और करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। हमास आतंकियों के इस हमले के बाद इजरायल उबल पड़ा और बदला लेने की ठान ली। इसके बाद इजरायल का पलटवार ऐसा शुरू हुआ जो आज तक थमा नहीं है। बीते एक साल में गाजा की बात करें तो यहां इजरायल ने तकरीबन हर दिन हमले किए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने एक बयान में कहा है कि इजरायली कार्रवाई के बाद गाजा की करीब 21 लाख आबादी में से 90 फीसदी लोग विस्थापित हो चुके हैं। बीते साल हमास का हमला, इजरायली सुरक्षाबलों के बचाव का वीडियो नीचे खबर में आप देख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इजरायल-हमास जंग के बीच एक साल में हुआ क्या है और मौजूदा समय में क्या हालात हैं। 

देखें इजरायल पर हुए हमले के वक्त का वीडियो

इजरायल-हमास जंग टाइमलाइन

8 अक्टूबर 2023: इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान किया और गाजा पट्टी में ऑपरेशन आयरन स्वॉर्डस (Operation Iron Swords) शुरू किया। 

9 अक्टूबर 2023: इजरायल ने गाजा की घेराबंदी शुरू कर दी। बिजली, खाना-पानी और फ्यूल सप्लाई रोक दी।  

27 अक्टूबर 2023: इजरायल ने गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया। हमास और उसके ठिकानों को नेस्तनाबूद करने के लिए उसके सैनिक टैंक के साथ गाजा पट्टी में घुसे। 

15 नवंबर 2023: इजरायली सेना ने गाजा के अल शिफा अस्पताल पर धावा बोला। इजरायल की तरफ से कहा गया कि हमास ने अस्पताल में अपना ऑपरेशनल बेस बना रखा है। 

19 नवंबर 2023: गाजा में इजरायली कार्रवाई के जवाब में हूतियों ने लाल सागर में जहाजों को निशाना बनाना शुरू किया। हूतियों ने इजरायली झंडे वाले एक जहाज को अपने कब्जे में ले लिया।

24 नवंबर 2023: इजरायल और हमास ने बंधकों की अदला बदली के लिए हुए समझौते के तहत एक सप्ताह के लिए युद्ध विराम किया। इजरायल ने अपने एक बंधक के बदले हमास के तीन लोगों को छोड़ा।

​4 दिसंबर 2023: इजरायल ने अपनी कार्रवाई का दायरा दक्षिणी गाजा के राफा तक बढ़ा दिया। 

Israel Hamas War

Image Source : FILE AP
Israel Hamas War

26 जनवरी 2024: इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने इजरायल को आदेश दिया कि वह नागरिकों को निशाना बनाने से बचे। 

1 अप्रैल 2024: सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हवाई हमला हुआ। ईरान ने इस एयर स्ट्राइक के पीछे इजरायल का हाथ बताया।

13 अप्रैल 2024: ईरान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन हमले किए। यह ईरान का इजरायल पर पहली बार सीधा हमला था।

7 मई 2024: इजरायली सेना अपने टैंकों के साथ राफा में घुस गई और मिस्र की सीमा से लगे गाजा क्रॉसिंग पर नियंत्रण कर लिया।

13 जुलाई 2024: दक्षिणी गाजा में एक इजरायली हवाई हमले में हमास की सैन्य ईकाई का मुखिया मोहम्मद डेफ मारा गया। 

31 जुलाई 2024: हमास की राजनीतिक ईकाई का प्रमुख इस्माइल हानिया ईरान की राजधानी तेहरान में इजरायल के एक टारगेटेड हमले में मारा गया। 

25 अगस्त 2024: इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर हवाई हमले किए। इस हमले में हिज्बुल्लाह के कई रॉकेट लॉन्चर नष्ट हो गए।

17 सितंबर 2024: लेबनान में हजारों पेजर और वॉकी टॉकी डिवाइस में धमाके हुए। यह अपनी तरह का अनोखा हमला था जिसमें हिज्बुल्लाह के 39 लड़ाकों की मौत हो गई और 3000 से अधिक घायल हो गए।

27 सितंबर 2024: इजरायल ने दक्षिणी बेरूत में हवाई हमले शुरू किए। ऐसे ही एक हमले में हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह मारा गया।

1 अक्टूबर 2024: ईरान ने हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत का बदला लेने की नीयत से इजरायल पर 200 के करीब मिसाइलें दागीं। 

Iran Attack Israel

Image Source : AP
Iran Attack Israel

ईरान को चुकानी होगी कीमत 

ईरान की ओर से इजरायल पर किए गए सीधे हमले के बाद हालात और बिगड़ गए हैं।  इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि ईरान ने मिसाइलें दागकर बहुत बड़ी गलती की है। उन्होंने कहा कि ईरान को इसकी कीमत चुकानी होगी।

इजरायल की सेना ने क्या कहा?

जंग के एक साल पूरे होने पर इजरायली रक्षा बलों ने गाजा पट्टी, वेस्ट बैंक और लेबनान में अपने अभियानों का डेटा सार्वजनिक किया है। टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, इजराली सेना ने अपनी जमीन पर दागे गए रॉकेटों की संख्या और उसकी ओर से किए गए हमलों की जानकारी दी है। डेटा के हिसाब से युद्ध की शुरुआत से लेकर अब तक गाजा पट्टी में आईडीएफ ने हमास और दूसरे गुटों के 17 हजार लड़ाकों को मार गिराया गया है। आईडीएफ ने कहा है कि बीते साल सात अक्टूबर को भी इजरायल के अंदर एक हजार हमास लड़ाके मारे गए थे।

मिला सुरंगों का जाल

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इजरायली हमलों में 41 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इससे साफ है कि गाजा में बड़ी तादाद में आम नागरिक भी मारे गए हैं। आईडीएफ के आंकड़ों में कहा गया है कि उसने हमास के आठ ब्रिगेड कमांडर और 30 से ज्यादा बटालियन कमांडर मारे हैं। आईडीएफ ने 165 से ज्यादा हमास कंपनी कमांडर और समान रैंक वाले लड़ाकों को मारने का भी दावा किया है। आईडीएफ ने कहा कि जंग की शुरुआत से लेकर अब तक गाजा पट्टी में उसने हमास के 40,300 ठिकानों पर हमला किया है और हमास की 4,700 सुरंगों का पता लगाया है। 

यह भी पढ़ें:

30 साल तक दोस्ती, फिर कैसे कट्टर दुश्मन बने दोनों देश? जानिए ईरान-इजरायल WAR की Inside Story

पाकिस्तान में लड़की ने परिवार के 13 लोगों को उतारा था मौत के घाट, अब जाकर खुले राज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement