Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. Explainers
  3. Explainer: इस खदान की खोज ने जानें कैसे बदल दी रातों-रात पाकिस्तान की किस्मत, क्या अरब देशों जैसे अमीर हो जाएगा कंगाल पड़ोसी?

Explainer: इस खदान की खोज ने जानें कैसे बदल दी रातों-रात पाकिस्तान की किस्मत, क्या अरब देशों जैसे अमीर हो जाएगा कंगाल पड़ोसी?

पाकिस्तान को तेल और गैस के साथ सोने का भी विशाल भंडार मिला है। इससे अब कंगाल पाकिस्तान की रातों-रात किस्मत बदलने की उम्मीद है। पाकिस्तान इस तेल, गैस और सोने को बेचकर अरब देशों की तर्ज पर अमीर बन सकता है।

Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 08, 2024 15:00 IST
पाकिस्तान के हाथ लगी तेल-गैस और सोने की खदान (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS पाकिस्तान के हाथ लगी तेल-गैस और सोने की खदान (प्रतीकात्मक फोटो)

Explainer: पाकिस्तान के हाथ तेल और प्राकृतिक गैस का बड़ा भंडार हाथ लग गया है। इससे शहबाज शरीफ सरकार की खुशी का ठिकाना नहीं रह गया है। सिर्फ इतना ही नहीं, पाकिस्तान के हाथ एक सोने की भी बड़ी खदान भी लग गई है। इससे केवल पाक सरकार को ही नहीं, बल्कि पाकिस्तानी लोगों की उम्मीदें भी अब सातवें आसमान को छूने लगी हैं। वर्षों से कंगाली और बदहाली का दंश झेल रहे पाकिस्तानियों को उनकी किस्मत बदलने की उम्मीद जाग गई है। पाकिस्तान के लोगों को लग रहा है कि अब बुरा वक्त जल्द ही जाने वाला है और अब उनके अच्छे दिन आने वाले हैं। आइए अब आपको बताते हैं कि पाकिस्तान के हाथ सोने के अलावा तेल और प्राकृतिक गैस का इतना बड़ा भंडार अचानक कैसे लग गया, जिससे वह अमीर बनने का सपना देखने लगा है। 

बता दें कि पाकिस्तान को तेल और प्राकृतिक गैस का यह विशाल भंडार उसकी समुद्री सीमा में मिला है। इसमें पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस का एक बड़ा भंडार होने की जानकारी वैज्ञानिकों ने दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह भंडार इतना बड़ा है कि इसके दोहन से पड़ोसी देश की किस्मत बदल सकती है। यानि इससे पाकिस्तानी की वर्षों की कंगाली दूर हो सकती है। डॉन न्यूज टीवी ने खदान की खोज के बाद पाकिस्तान के एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी के हवाले से बताया कि तेल और गैस भंडार की मौजूदगी की पुष्टि के लिए एक मित्र देश के सहयोग से तीन साल तक सर्वेक्षण किया गया था।

पाकिस्तान ने 3 साल के सर्वेक्षण के बाद पाया खजाना

तेल और प्राकृतिक गैस के विशाल भंडार का जो खजाना पाकिस्तान के हाथ लगा है, उसके लिए एक देश की मदद से 3 साल तक भौगोलिक सर्वेक्षण किया गया। इसके बाद पाकिस्तान को भंडार के स्थान की पहचान करने में मदद मिली। संबंधित विभागों ने सरकार को पाकिस्तानी समुद्री सीमा में तेल संसाधनों के बारे में जानकारी दी है। अधिकारी ने कहा कि इन संसाधनों से लाभ उठाने के लिए बोली और अन्वेषण प्रस्तावों का अध्ययन किया जा रहा है, जिसका अर्थ है कि निकट भविष्य में अन्वेषण कार्य शुरू किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हालांकि कुओं की खुदाई और वास्तव में तेल निकालने के काम में कई साल लग सकते हैं। अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में पहल करने और जल्दी से काम पूरा करने से देश की आर्थिक किस्मत बदलने में मदद मिल सकती है।

पाकिस्तान में दुनिया का सबसे बड़ा चौथा तेल और गैस भंडार होने का दावा

रिपोर्ट में कुछ अनुमान बताते हैं कि पाकिस्तान में खोजी गई यह विशाल खदान दुनिया में चौथा सबसे बड़ा तेल और गैस भंडार है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान की किस्मत वाकई किस तरह से बदलने जा रही है। अब कहा जा रहा है कि पाकिस्तान के इस खजाने पर सऊदी अरब की नजर है। सऊदी अरब की कंपनियों के बगैर पाकिस्तान इस खदान से तेल और प्राकृतिक गैस निकालने में सक्षम भी नहीं है। इसलिए उसे सऊदी अरब जैसे देशों के मदद की दरकार है। माना जा रहा है कि आगामी कुछ दिनों में पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच खदान के खनन को लेकर एक समझौता भी हो सकता है। 

तेल और गैस के अलावा पाकिस्तान को मिली सोने की खदान

सिर्फ तेल और गैस ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान को सोने की भी एक बड़ी खदान मिली है। यह खदान पाकिस्तान के अशांत प्रांत बलूचिस्तान में पाई गई है। इसका नाम रेको दिक है। दावा किया जा रहा है कि रेको दिक खदान में लाखों टन सोना है। पाकिस्तान सरकार अब इसके खनन के लिए सऊदी अरब से समझौता कर सकती है। इसके लिए वह सऊदी अरब को खदान का 15 फीसदी सोना देने को तैयार है। इस खदान के सोने को बेचकर पाकिस्तान अमीरों का देश बन सकता है। 

अरबों डॉलर के कर्ज में डूबा है पाकिस्तान

पाकिस्तान को यह खजाना ऐसे वक्त में मिला है, जब वह कई सालों से अरबों डॉलर के विदेशी कर्ज में डूबा हुआ है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी हाल ही में पाकिस्तान की बदहाली को दूर करने के लिए कई अरब डॉलर का कर्ज दिया है। इसके बावजूद पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति पटरी पर नहीं आ रही। मगर इस भंडार के मिलने के बाद उम्मीद जाग गई है कि पाकिस्तान की कंगाली और बदहाली जल्द ही दूर होगी और वह भी अरब और खाड़ी देशों की तरह अमीरों की श्रेणी में आ सकता है। पाकिस्तान इस तेल और प्राकृतिक गैस एवं सोने के खदानों से निकलने माल को बेचकर अपना कर्ज भी आसानी से चुका सकता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement