Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. Explainers
  3. Explainer: भारत के मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर्स का सेफ हाउस बना कनाडा, क्या है इनकी क्राइम कुंडली? यहां जानें

Explainer: भारत के मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर्स का सेफ हाउस बना कनाडा, क्या है इनकी क्राइम कुंडली? यहां जानें

भारत के मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर्स कनाडा में छिपे हुए हैं और भारत के खिलाफ खालिस्तानी एजेंडा चलाकर अपराध को अंजाम दे रहे हैं। वोट बैंक के चक्कर में वहां के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी कुछ नहीं बोलते।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: October 16, 2024 17:12 IST
Canada- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारत के मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर्स कनाडा से रच रहे साजिशें

नई दिल्ली: कनाडा अब नया पाकिस्तान बनता जा रहा है। जस्टिन ट्रूडो की सरकार में भारत के मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर और आतंकियों के लिए कनाडा सेफहाउस बन गया है। कनाडा में बैठकर ये आतंकी भारत के खिलाफ साजिश रचते हैं। ये आतंकी टारगेट किलिंग और दूसरी टेरर एक्टिविटीज को अंजाम देते हैं। 

कनाडा में सरेआम खालिस्तानी झंडे लहराए जाने पर भी वहां के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो कुछ नहीं बोलते। वोट बैंक के चक्कर में ट्रूडो भारत के खिलाफ होने वाली हर गतिविधियों और आतंकी साजिशों पर मौन रहते हैं और अगर गैंगवॉर या फिर किसी दूसरी वजह से कोई आतंकी मारा जाता है तो कनाडा की सरकार उस पर मातम करती है और भारत पर बेबुनियाद आरोप लगाती है। भारत कई बार कनाडा को उसके देश में हो रही भारत विरोधी गतिविधियों के सबूत दे चुका है, लेकिन ट्रूडो के कान पर जूं नहीं रेंगती।

खालिस्तानी आतंकियों को पनाह देने वाला कनाडा लगातार पाकिस्तान की भाषा बोल रहा है। भारत से मुंह तोड़ जवाब मिलने के बाद भी कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो बाज़ नहीं आ रहे हैं। कनाडा से लेकर हिंदुस्तान तक कल से एक ही नाम गूंज रहा है वो हरदीप सिंह निज्जर। इंडिया के मोस्ट वांटेड आतंकी के मर्डर को लेकर पहले ट्रूडो सरकार ने भारत पर आरोप लगाए थे, इसके बाद मोदी सरकार ने ट्रूडो को न्यूटन का लॉ ऑफ पॉलिटिक्स समझा दिया। पहले हिंदुस्तान ने आतंकियों के लिए पाकिस्तान की तरह जन्नत बन चुके कनाडा को उसकी असली तस्वीर दिखाई, फिर उसके बाद एक्शन पर ऐसा जबरदस्त रिएक्शन दिया कि ट्रूडो को समझ नहीं आ रहा है कि करें तो क्या करें। 

कनाडा में खालिस्तानी एजेंडा चला रहे भारत के गैंगेस्टर्स

कनाडा में छिपे भारत के गैंगेस्टरों की लिस्ट काफी लंबी है। ये वो भगोड़े आतंकी और गैंगस्टर हैं, जो भारत की जांच एजेंसी और पुलिस से भागकर कनाडा में पनाह लिए हुए हैं और वहां से खालिस्तानी एजेंडा चला रहे हैं। ये सारे पेशेवर अपराधी हैं, जिनके नाम संदीप सिंह सिद्धू उर्फ सनी, अर्शदीप सिंह गिल उर्फ अर्श डल्ला, सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बरार, चरणजीत सिंह उर्फ रिंकू बिहला, रमनदीप सिंह उर्फ रमन जज, लखबीर सिंह उर्फ लखबीर लांडा, गुरपिंदर सिंह उर्फ बाबा डल्ला है। इन लोगों के लिए कनाडा सेफ हाउस बन चुका है।

ये है कनाडा में छिपे भारतीय गैंगेस्टरों के नाम 

  • संदीप सिंह सिद्धू उर्फ सनी
  • अर्शदीप सिंह गिल उर्फ अर्श डल्ला
  • सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बरार
  • चरणजीत सिंह उर्फ रिंकू बिहला
  • रमनदीप सिंह उर्फ रमन जज
  • लखबीर सिंह उर्फ लखबीर लांडा
  • गुरपिंदर सिंह उर्फ बाबा डल्ला

संदीप सिंह सिद्धू उर्फ सनी और अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डल्ला की क्राइम कुंडली

इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन नाम के ग्रुप से जुड़ा संदीप सिंह सिद्धू उर्फ सनी इस वक्त कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में है। ये वहां से बैठे-बैठे पंजाब में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता है। इसका पंजाब में बैठे खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह समेत ISI के कई गुर्गों से कनेक्शन है। अक्टूबर 2020 को हुई शौर्य चक्र से सम्मानित बलविंदर सिंह सिंधू की हत्या में भी इसका हाथ था।

वहीं अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डल्ला, पंजाब पुलिस के मोस्टवांटेड अपराधियों में से एक है। अर्श डल्ला कनाडा में खालिस्तान टाइगर फोर्स से जुडा़ है। ये मारे जा चुके आतंकी निज्जर का बेहद करीबी था। साल 2020 में वह अपने एक साथी सुखा की हत्या कर कनाडा भाग गया था और कनाडा में बैठकर ये ISI के इशारे पर भारत में आतंकी मॉड्यूल चलाता है।

चरणजीत सिंह उर्फ रिंकू बहिला और रमनदीप सिंह उर्फ रमन जज की क्राइम कुंडली

गैंगस्टर चरणजीत सिंह उर्फ रिंकू बहिला पंजाब के बरनाला का रहने वाला है। चरणजीत सिंह इस वक्त ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में बैठा है। वहां ये खालिस्तान टाइगर फोर्स के साथ जुड़कर एंटी इंडिया एजेंडा चलाता है। इसपर मर्डर, फिरौती समेत 25 से ज्यादा केस दर्ज हैं। चरणजीत भी कभी हरदीप निज्जर का करीबी था। ये भारत के गैंगस्टर्स को कनाडा भगाने में मदद करता है। पंजाब पुलिस ने इसके खिलाफ 2021 में लुक आउट नोटिस जारी किया था।

रमनदीप सिंह उर्फ रमन जज का कनेक्शन कुख्यात जयपाल भुल्लर गैंग से है। रमनदीप सिंह, जेल में बंद गैंगस्टर गगन जज का भाई है। इसपर मर्डर फिरौती समेत कई संगीन मामले दर्ज हैं। रमनदीप कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में बैठकर भारत के अंदर टारगेट किलिंग करवाता है। 

गैगस्टर लखबीर सिंह लांडा और गुरपिंदर सिंह की क्राइम कुंडली

गैगस्टर लखबीर सिंह लांडा की कई साल से पंजाब पुलिस और NIA को तलाश है। ये तरन तारन का रहने वाला है और इस वक्त कनाडा में है। इस पर मर्डर फिरौती समेत 30 से ज्यादा संगीन मामले दर्ज हैं। लखबीर सिंह बब्बर खालसा इंटरनेशनल का एक्टिव गुर्गा है। इसे पिछले साल गृह मंत्रालय ने आतंकी घोषित किया था। लखबीर सिंह साल 2022 में पंजाब के मोहाली पुलिस हेडक्वार्टर और तरन तारन के थाने पर हुए रॉकेट अटैक की साज़िश में भी शामिल था।

पंजाब के लुधियाना का रहने वाला गुरपिंदर सिंह कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में पनाह लिए हुए हैं और वहां खालिस्तान टाइगर फोर्स के साथ जुड़कर पंजाब में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देता है। इस पर हत्या और फिरौती जैसे 8 संगीन मामले दर्ज हैं। ये भी कभी मारे जा चुके आतंकी निज्जर का करीबी था।

सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बरार की कुंडली

एक और गैंगेस्टर सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बरार, लॉरेंस बिश्नोई गैंग का अहम सदस्य है। बरार पंजाब के मुक्तसर का रहने वाला है। सिद्धू मूसेवाला की हत्या समेत भारत में हुई कई टारगेट किलिंग में शामिल है। गोल्ड बरार 2021 को भारत से भागकर कनाडा गया था और वहीं से गैंग ऑपरेट कर रहा था।

इन आतंकियों की हो चुकी है मौत

  • हरदीप सिंह निज्जर की जून 2023 में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।
  • हरमीत सिंह उर्फ हैप्पी की पाकिस्तान में गोली मारकर हत्या हो गई।
  • हरविंदर रिंदा की ड्रग्स ओवरडोज से पाकिस्तान के अस्पताल में मौत हो गई।
  • परमजीत पंजवड़ की भी हत्या पाकिस्तान में ही हुई, जहां वो नाम बदलकर रह रहा था।
  • अवतार सिंह खांडा की लंदन में हत्या कर दी गई।
  • सुक्खा को भी उसके गुनाहों की सजा मिल गई।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement