Thursday, July 04, 2024
Advertisement

क्रिस्टल डिसूजा और करण वाही पर गिरी ED की गाज, गैरकानूनी ऑनलाइन ट्रेडिंग मामले में बुरे फंसे

'टीवी एक्ट्रेस क्रिस्टल डिसूजा और एक्टर करण वाही का नाम मनी लॉन्ड्रिंग केस में आया है, जिसके बाद ईडी ने उन्हें आज 3 जुलाई को पूछताछ के लिए बुलाया, जहां दोनों से कई तरह के सवाल किए गए। आइए आपको बताते हैं पूरा मामला।

Written By: Sarika Swaroop @sarikaswaroop8
Published on: July 03, 2024 16:14 IST
Krystle Dsouza  Karan Wahi- India TV Hindi
Image Source : DESIGN क्रिस्टल डिसूजा और करण वाही

ईडी ने एक बार फिर से एक नए मनी लॉन्ड्रिंग केस में नामी हस्तियों को समन भेजा है। इस बार इस लिस्ट में टीवी एक्ट्रेस क्रिस्टल डिसूजा और करण वाही का नाम भी शामिल है। टीवी के इन मशहूर सितारों पर आरोप है कि पैसे के बदले में इन्होंने ऑनलाइन फोरेक्स ट्रेडिंग एप ओक्टा एफएक्स का प्रचार किया है, जिसके बाद आज ई़डी ने इन्हें पूछताछ के लिए बुलाया।इस दौरान गैरकानूनी ऑनलाइन विदेशी ट्रेडिंग के मामले में इन कलाकारों से एजेंसी के अधिकारियों ने सवाल-जवाब किए और PMLA के तहत दोनों के बयान दर्ज हुए। 

गैरकानूनी ऑनलाइन ट्रेडिंग का है मामला

बता दें कि इस केस में ईडी ने 20 अप्रैल को मुम्बई, चेन्नई, कोलकाता और दिल्ली में कई जगह रेड्स की थी। इस दौरान ED ने करीब 2.5 करोड़ रुपये के बैंक फंड को फ्रीज किया था, केस से जुड़े डिजिटल एविडेंस और दस्तावेज बरामद किए थे। सबसे पहले इस मामले में पुणे पुलिस ने शिवाजी नगर पुलिस स्टेशन में मुकदमा दर्ज किया था जिस पर बाद में ED ने टेकओवर कर PMLA के तहत तफ्तीश शुरू की। आरोप है कि इंटरनेशनल ब्रोकर octaFX ट्रेडिंग एप के जरिये भारत मे गैरकानूनी ऑनलाइन फोरेक्स ट्रेडिंग की जा रही थी। इसके लिए RBI से परमिशन नहीं ली गयी थी, इसी वजह से ED ने PMLA के तहत केस दर्ज कर तफ्तीश शुरू की थी। 

क्या है ये एप?

Octafx ऑनलाइन ट्रेडिंग एप है और इससे जुड़ी वेबसाइट इसकी भारतीय इकाई OctaFX इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की मदद से चलाई जा रही थी। भारत में ये एप अभी तक 500 करोड़ रुपये की ट्रेडिंग कर चुकी है। लोगों को कम पैसा इन्वेस्ट करने पर मोटे मुनाफे का लालच दिया जा रहा था। इस गैरकानूनी ट्रेडिंग फोरेक्स एप को सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेता करन वाही और अभिनेत्री क्रिस्टल डिसूजा प्रोमोट कर रहे थे। मकसद था कि इस एप को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाए और इसमें मोटी रकम इन्वेस्ट करवाए। इतना ही नहीं इस एप को प्रमोट करने के लिए करन वाही और क्रिस्टल डिसूजा ने मोटी रकम भी वसूली थी। यही वजह है कि ED ने दोनों के बयान दर्ज किए है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement