Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. टीवी
  4. भगवान गणेश बन मशहूर हुए ये चाइल्ड आर्टिस्ट, विघ्नहर्ता के रूप में दर्शकों का जीता दिल

भगवान गणेश बन मशहूर हुए ये चाइल्ड आर्टिस्ट, विघ्नहर्ता के रूप में दर्शकों का जीता दिल

गणेश चतुर्थी के अवसर पर हम टेलीविजन पर भगवान गणेश का किरदार निभा चुके चाइल्ड आर्टिस्ट के बारे में बताएंगे, जिन्होंने पर्दे पर गणपति का किरदार निभाया है। अल्पेश धकन ने 'देवों के देव... महादेव' से लेकर आकाश नायर ने 'गणेश लीला' में विघ्नहर्ता के रूप में प्रसिद्ध हासिल की।

Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: September 06, 2024 13:27 IST
child artist who played lord ganesha on screen- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM गणेश बन मशहूर हुए ये चाइल्ड आर्टिस्ट

गणेश चतुर्थी एक ऐसा त्यौहार है जिसका हर साल लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। यह साल का वह समय होता है जब हर राज्य के दूसरे शहरों के लोग गणपति के आने का जश्न मानते हैं और उन्हें यादगार विदाई देते हैं। फिल्मों और टेलीविजन दोनों में अभिनेताओं ने भगवान गणेश की भूमिका निभाई है। कई सालों से टेलीविजन पर पौराणिक शो दिखाए जा रहे हैं। यह चलन अभी भी जारी है जहां दर्शक अपने पसंदीदा भगवान जैसे भगवान शिव, गणेश आदि को छोटे पर्दे पर देख पाते हैं।

जागेश मुकाती- श्री गणेश

यह सीरीज नवंबर 2000 में शुरू हुई थी और सोनी टीवी पर प्रसारित की गई थी। भगवान गणेश की भूमिका निभाने वाले जागेश मुकाती द्वारा अभिनीत इस शो ने काफी लोकप्रियता हासिल की। ​​इसमें सुनील शर्मा (भगवान शिव) और गायत्री जयरामन (पार्वती) जैसे कलाकार भी शामिल थे।

श्री गणेश में जागेश मुकाती

Image Source : INSTAGRAM
श्री गणेश में जागेश मुकाती

आकाश नायर- गणेश लीला

टेलीविजन शो 'गणेश लीला' साल 2011 में शुरू हुआ था और इसमें बाल कलाकार आकाश नायर ने भगवान गणेश की भूमिका निभाई थी। इस धारावाहिक में बरखा बिष्ट के साथ-साथ साम्राज्ञी नेमा (पार्वती) और मुकेश सोलंकी (शिव) भी थे।

गणेश लीला में आकाश नायर

Image Source : X
गणेश लीला में आकाश नायर

अल्पेश धकन- देवों के देव…महादेव

हालांकि यह टेलीविजन शो मुख्य रूप से भगवान शिव की कहानियों पर आधारित था, लेकिन अल्पेश धकन ने शिव (मोहित रैना द्वारा अभिनीत) के बेटे गणेश के रूप में इस में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह शो 2011 में शुरू हुआ और 2014 तक सफलतापूर्वक चलता रहा।

देवों के देव…महादेव में अल्पेश धकन

Image Source : INSTAGRAM
देवों के देव…महादेव में अल्पेश धकन

मास्टर शेनी भिसे- जय मल्हार

हिंदी टेलीविजन की तरह मराठी शो में भी भगवान गणेश पर कई शोज बने हैं। मराठी शो 'जय मल्हार' में भगवान गणेश का किरदार निभाने वाले मास्टर शेनी भिसे का किरदार देखने लायक है। हिंदी शो 'महादेव' की तरह यह सीरीज भी भगवान शिव के जीवन पर आधारित है। 'जय मल्हार' में देवदत्त नागे (शिव) और गौरी सुखतंकर (पार्वती) मुख्य भूमिका में हैं।

मास्टर शेनी भिसे-

Image Source : X
जय मल्हार में मास्टर शेनी भिसे

स्वराज येवले - गणपति बप्पा मोरया

स्वराज येवले द्वारा भगवान गणेश की भूमिका में अभिनीत यह मराठी शो लोगों के बीच काफी फेमस था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement