Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. ओटीटी
  4. मर्दों की बादशाहत के बीच आई 'शेरनी', हिला दी पूरी चैस की दुनिया, नेटफ्लिक्स की इस सीरीज ने जीते थे 9 एमी अवॉर्ड्स

मर्दों की बादशाहत के बीच आई 'शेरनी', हिला दी पूरी चैस की दुनिया, नेटफ्लिक्स की इस सीरीज ने जीते थे 9 एमी अवॉर्ड्स

2020 में नेटफ्लिक्स की रिलीज हुई सीरीज 'द क्वीन्स गैम्बिट' (The Queen's Gambit) ने पूरी दुनिया में धूम मचा दी थी। मर्दों की बादशाहत वाली चैस की दुनिया में एक शेरनी की दहाड़ से सभी कांप गए थे। सीरीज ने 9 एमी और 2 गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स अपने नाम किए थे।

Written By: Shyamoo Pathak
Published on: October 26, 2024 20:57 IST
The Queens Gambit- India TV Hindi
Image Source : IMDB द क्वीन्स गैम्बिट

बीते 10 साल में ओटीटी की दुनिया ने मनोरंजन की दीवारों को आसमान छूने का स्पेस दिया है। रोजाना दुनिया के हर कोने से बेहतरीन कहानियों को दुनिया के हर कोने तक देखने का मौका मिल रहा है। साल 2020 में ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर एक ऐसी सीरीज आई जिसमें मर्दों की बादशाहत के बीच एक शेरनी ने एंट्री मारी। आते ही पूरी चैस की दुनिया हिला डाली। शराब और ड्रग्स के नशे में भी आई एक लड़की के सामने चैस के बड़े-बड़े ग्रांडमास्टर्स मुंह लटकाए दिए। सीरीज को पूरी दिनाया से प्यार मिला। अगर आप भी चैस के शौकीन हैं या फिर इसकी दुनिया में गोता लगाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। 

सीरीज ने जीते 8 एमी और 2 गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स

साल 2020 में रिलीज हुई 7 एपिसोड की इस सीरीज का नाम है 'द क्वीन्स गैम्बिट' (The Queen's Gambit)। इस सीरीज का नाम चैस (शतरंज) की एक ओपनिंग स्टाइल पर पड़ा है। कहानी को स्कॉट फ्रैंड और एलन स्कॉट ने बनाया था। लीड रोल अनया टेलर जो, क्लोई पिरी और बिल कैंप ने लीड रोल निभाए थे। कहानी 1960 के दशक में ले जाती है। सीरीज की कहानी शतरंज की दुनिया की सैर कराती है और दिल जीत लेती है। 

ये सीरीज की कहानी

सीरीज की कहानी एक 9 साल की लड़की से शुरू होती है। लड़की महज 9 साल की है और उसकी अकेली पेरेंट मां की कार हादसे में मौत हो जाती है। इसके बाद लड़की बेथ हर्मन को अनाथालय में भर्ती करा दिया जाता है। यहां अनाथ आश्रम में रहने वाली लड़कियों को नशे की गोलियां दी जाती हैं। यहीं से लड़की को भी ड्रग्स की आदत लग जाती है। यहीं पर बेसमेंट में रह रहे एक स्कूल के कर्मचारी के साथ एलिजाबेथ की दोस्ती हो जाती है। दोनों साथ में चैस खेलना शुरू करते हैं। चंद दिनों में ये साफ हो जाता है कि बेथ हर्मन बेहतरीन चैस प्लेयर है। 10 साल की उम्र में यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को हराने के बाद उसे पहचान मिलने लगती है। इसी दौरान उसे एक कपल एडॉप्ट कर लेता है। इसके बाद शुरू होती है जिंदगी की असली कहानी। बेथ हर्मन अब जवान हो जाती है और ड्रग्स से लेकर शराब तक सभी नशे के पदार्थों के बीच जीने लगती है। इसके साथ ही चैस की दुनिया में भी कई कारनामे करती है। नशे की नौका पर सवार और गोते खाती बेथ हर्मन आखिरकार संघर्षों से भरे एक समुंद्र को पार कर दुनिया के सबसे बेहतरीन चैस प्लेयर को हरा देती है। 7 एपिसोड में जब ये सीरीज खत्म होती है तो आपको इसके किरदारों से प्यार हो जाता है। कहानी दिल में उतर जाती है और शतरंज की दुनिया मनमोहक लगने लगती है। 

दुनियाभर में पसंद की गई थी सीरीज

अक्तूबर 2020 में जब ये सीरीज रिलीज हुई तो पूरी दुनिया में छा गई। महज 4 हफ्तों में ही ये नेटफ्लिक्स की मिनि सीरीज में सबसे ज्यादा देखई जाने वाली सीरीज बन गई। सीरीज ने 9 एमी अवॉर्ड्स और 2 गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स भी अपने नाम किए। सीरीज के बाद लोगों को ये लगा कि ये असल जिंदगी पर बनी कहानी है। हालांकि बाद में ये साफ हुआ कि ये असल जिंदगी पर नहीं बल्कि अमेरिकन राइटर वॉल्टर टेविस (Walter Tevis) के नोवेल ‘The Queen’s Gambit’ पर बना है। वॉल्टर ने खुद इसको लेकर कई इंटरव्यू में बताया कि ये कहानी काल्पनिक है जो असल जिंदगी से प्रेरित है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। OTT News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement