Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. ओटीटी
  4. ये मशहूर फिल्म मेकर्स ओटीटी डेब्यू से कर चुके हैं धमाका, पहली सीरीज से ही उड़ाया गर्दा

ये मशहूर फिल्म मेकर्स ओटीटी डेब्यू से कर चुके हैं धमाका, पहली सीरीज से ही उड़ाया गर्दा

संजय लीला भंसाली से लेकर जोया अख्तर तक, बॉलीवुड के कई फिल्म निर्माताओं ने ओटीटी स्पेस के लिए सीरीज का निर्देशन किया है। वहीं इस लिस्ट में करण जौहर का नाम भी शामिल है।

Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: September 22, 2024 21:56 IST
Filmmaker turn in ott producer- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM करण जौहर से पहले इन फिल्ममेकर्स ने किया ओटीटी डेब्यू

करण जौहर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आने वाले बॉलीवुड के नए निर्देशक के रूप में धमाकेदार एंट्री करने वाले हैं। फिल्म निर्माता नेटफ्लिक्स के लिए एक बड़े बजट की सीरीज का निर्देशन करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। पिछले कुछ सालों में ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए शो का निर्देशन करने वाले बॉलीवुड के कई अन्य फिल्म निर्माताओं ने कई हिट सोज देते हुए दर्शकों के दिलों में एक अलग जगह बना ली है। संजय लीला भंसाली से लेकर जोया अख्तर तक, बॉलीवुड के कई फिल्म निर्माताओं का नाम इस लिस्ट में शामिल है जो ओटीटी पर अपनी पहली वेब सीरीज से धमाका कर चुके हैं।

अनुराग कश्यप

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर किसी अन्य निर्देशक के आने से कई साल पहले ही ओटीटी शो का निर्देशन अनुराग कश्यप ने किया था। 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' के निर्देशक ने नेटफ्लिक्स के लिए विक्रमादित्य मोटवाने के साथ मिलकर 2018 में 'सेक्रेड गेम्स' बनाया था। विक्रम चंद्रा के 2006 के उपन्यास पर आधारित नियो-नोयर क्राइम थ्रिलर टेलीविजन सीरीज़ में सैफ अली खान, राधिका आप्टे और नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अभिनय किया था।

संजय लीला भंसाली
'हीरामंडी: द डायमंड बाजार' के साथ अपना संजय लीला भंसाली ने अपना ओटीटी डेब्यू शो बनाया था। यह शो 1 मई को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया। यह शो भारतीय स्वतंत्रता क्रांति पर आधारित है। यह सीरीज लाहौर के हीरामंडी के रेड-लाइट जिले की वेश्याओं और ब्रिटिश राज के दौरान अधिकारियों के बीच टकराव को दर्शाती है। इसमें मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख, फरदीन खान, ताहा शाह बदुशा, शेखर सुमन और अध्ययन सुमन जैसे कलाकारों ने काम किया है। कुछ महीने पहले दूसरे सीजन की घोषणा की गई थी।

अनुभव सिन्हा
अनुभव सिन्हा ने नेटफ्लिक्स शो 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' का निर्देशन किया जो 1999 में पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा भारतीय विमान के अपहरण पर आधारित है। इसमें विजय वर्मा, पंकज कपूर, दीया मिर्जा, मनोज पाहवा और नसीरुद्दीन शाह जैसे कलाकार हैं। 29 अगस्त को रिलीज होने के बाद शो विवादों में आ गया। शो पर अपहरण की घटनाओं को छिपाने का आरोप लगाया गया है। तथ्यों को गलत तरीके से पेश करने के आरोपों पर लगा।

रीमा कागती
रीमा कागती ने पुलिस प्रक्रियात्मक शो 'दहाड़' के साथ स्ट्रीमिंग जगत में शुरुआत की। यह 2023 में प्राइम वीडियो पर रिलीज हुआ। सोनाक्षी सिन्हा ने एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई जो राजस्थान राज्य के एक छोटे से गांव में एक-एक करके कई महिलाओं की आत्महत्या के बिंदुओं को जोड़ने का प्रयास करती है। विजय वर्मा ने खलनायक की भूमिका निभाई।

जोया अख्तर
प्राइम वीडियो शो 'मेड इन हेवन' के साथ जोया अख्तर ने ओटीटी स्पेस में कदम रखा। यह शो सोभिता धुलिपाला और अर्जुन माथुर के किरदारों के इर्द-गिर्द घूमता है जो वेडिंग प्लानर का काम करते हैं। इसमें कल्कि कोचलिन, जिम सर्भ, शशांक अरोड़ा और शिवांगी रस्तोगी भी हैं। शो का दूसरा सीज़न पिछले साल रिलीज़ हुआ था, जिसमें मोना सिंह, इश्वाक सिंह और त्रिनेत्र द्वारा निभाए गए नए किरदारों को पेश किया गया था।

राज और डीके
राज और डीके ने अपने प्राइम वीडियो शो 'द फैमिली मैन' के साथ ओटीटी स्पेस में धमाका किया जो 2019 में रिलीज हुआ। यह रिलीज होते ही हिट हो गई, जिसका सीजन 2 दो साल बाद 2021 में रिलीज हुआ।

विशाल भारद्वाज
विशाल भारद्वाज ने अपने डेब्यू ओटीटी शो के लिए 'अगाथा क्रिस्टी की द सिटाफोर्ड मिस्ट्री' को रूपांतरित किया। उन्होंने 'चार्ली चोपड़ा एंड द मिस्ट्री ऑफ सोलंग वैली' का निर्देशन किया। हिमाचल प्रदेश के बर्फ से ढके पहाड़ों में सेट, यह सीरीज चार्ली चोपड़ा की यात्रा और एक गहरे रहस्य को उजागर करने की उनकी खोज का अनुसरण करती है। इसमें वामिका गब्बी, नसीरुद्दीन शाह, प्रियांशु पेनयुली, नीना गुप्ता, रत्ना पाठक शाह, गुलशन ग्रोवर, लारा दत्ता, चंदन रॉय सान्याल और पाओली डैम शामिल हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। OTT News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement