Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. ओटीटी
  4. परिवार चाहता था इंजीनियर बने बेटा, लेकिन एक्टिंग की लत ने IITian को बना दिया 'सचिव'!

परिवार चाहता था इंजीनियर बने बेटा, लेकिन एक्टिंग की लत ने IITian को बना दिया 'सचिव'!

क्या आप उस एक्टर के बारे में जानते हैं, जिसने IIT खड़गपुर से पढ़ाई करने के बाद भी एक्टिंग के लिए अपनी मोटी सैलिरी वाली नौकरी छोड़ दी और स्ट्रगल के दिनों में ट्यूशन पढ़ाकर अपना गुजारा किया। इस एक्टर ने शुरुआत में तो काफी धक्के खाए, लेकिन अब ये ओटीटी का स्टार बन चुका है।

Written By: Priya Shukla
Published on: May 29, 2024 8:14 IST
jitendra kumar- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM IITian से कैसे एक्टर बन गए जितेंद्र कुमार?

शाहरुख खान से लेकर आयुष्मान खुराना तक, बॉलीवुड में कई आउटसाइडर्स हैं, दो अपनी दमदार एक्टिंग के दम पर लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं। इनमें से कई स्टार्स को अक्सर अपनी स्ट्रगल की कहानी भी सुनाते देखा गया है। किसी ने टेलीविजन से तो किसी ने फिल्मों में छोटे-छोटे रोल से अपने करियर की शुरुआत की और आज इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं। लेकिन, क्या आप उस एक्टर के बारे में जानते हैं, जिसने IIT खड़गपुर से पढ़ाई करने के बाद भी एक्टिंग के लिए अपनी मोटी सैलिरी वाली नौकरी छोड़ दी और स्ट्रगल के दिनों में ट्यूशन पढ़ाकर अपना गुजारा किया। इस एक्टर ने शुरुआत में तो काफी धक्के खाए, लेकिन अब ये ओटीटी का स्टार बन चुका है। 

पंचायत 3 से दमदार वापसी

हम जिस एक्टर की हम बात कर रहे हैं, उन्हें लोग उनके रियल नाम से कम और 'सचिव जी' या 'अभिषेक त्रिपाठी' के नाम से ज्यादा जानते हैं। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं। हम बात कर रहे हैं 'पंचायत' के स्टार जितेंद्र कुमार की, जो एक बार फिर सचिव जी बनकर दर्शकों के बीच एंट्री कर चुके हैं। 

परिवार चाहता था इंजीनियर बने बेटा

पंचायत 3 के सचिव जी यानी जितेंद्र कुमार की पर्सनल लाइफ की बात करें तो ओटीटी स्टार का जन्म 1 सितंबर 1990 को राजस्थान के एक छोटे से गांव खैरथल में हुआ था। जितेंद्र को शुरुआत से ही शाहरुख खान, नाना पाटेकर और अमिताभ बच्चन जैसे स्टार्स की नकल करना अच्छा लगता था। स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद जितेंद्र कुमार का परिवार चाहता था कि वह इंजीनियर बनें। उनके पिता ने उन्हें आईआईटी की तैयारी के लिए कोटा भेज दिया। जितेंद्र शुरुआत से ही पढ़ाई में होशियार थे, तो उन्होंने पेपर पास कर लिया और आईआईटी खड़गपुर में दाखिला भी मिल गया। 

आईआईटी की पढ़ाई के दौरान एक्टिंग की तरफ बढ़ा रुझान

जब जितेंद्र आईआईटी खड़गपुर में सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे, एक्टिंग की तरफ उनका रुझान बढ़ने लगा।। इसी दौरान उन्होंने कॉलेज थिएटर में हिस्सा लेना शुरू कर दिया।  2012 में IIT कम्प्लीट करने के बाद, उन्होंने एक एक्टर के रूप में टीवीएफ ज्वॉइन कर लिया। हालांकि, शुरुआत में परिस्थितियां उनके हक में नहीं थीं, फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। जितेंद्र ने एक्टिंग के लिए बेंगलुरु में एक जापानी मल्टी नेशनल कंपनी में मिली नौकरी छोड़ने का फैसला कर लिया। उनके लिए, चीजें तब बदलीं जब टीवीएफ ने 'मुन्ना जज़्बाती' नाम का एक कॉमेडी स्केच जारी किया। इस स्केच में जितेंद्र एक अति-भावनात्मक इंटर्न की भूमिका निभाते नजर आए और उनका वीडियो वायरल हो गया। 

एक्टिंग के लिए छोड़ दी मोटी सैलेरी वाली नौकरी

जब नौकरी छोड़ जितेंद्र मुंबई पहुंचे तो उनका असली स्ट्रगल शुरु हुआ। शुरुआत के दिन उनके लिए काफी मुश्किल भरे रहे। गुजारे के लिए उन्होंने एक कोचिंग सेंटर में आईआईटी स्टूडेंट्स को पढ़ाना शुरु कर दिया। जितेंद्र कुमार ने एक इंटरव्यू में खुद इसका खुलासा किया था। एक्टर ने कहा था- 'मैंने उन्हें पढ़ाने के लिए अपने सभी आईआईटी जेईई नोट्स निकाले और पढ़ाने लगा। मैं इसके लिए खुद भी पढ़ता था ताकि रविवार को स्टूडेंट्स को पढ़ा सकूं। ये मेरे लिए बहुत अलग अनुभव था।'

कोटा फैक्ट्री ने दिलाई पहचान

जितेंद्र कुमार को टीवीएफ के 'कोटा फैक्ट्री' के साथ फेम मिला। इस सीरीज में उन्होंने जीतू भैया की भूमिका निभाई। इसके बाद उन्होंने टीवीएफ पिचर्स, बिष्ट, प्लीज! टीवीएफ बैचलर्स, फादर्स, इममेच्योर और जैसी सीरीज में साइड रोल्स निभाए। इसके अलावा उन्होंने 'गॉन केश', 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' और 'जादूगर' जैसी फिल्मों में भी काम किया। लेकिन, उनकी किस्मत साल 2020 में तब चमकी जब अमेजन प्राइम वीडियो की सीरीज 'पंचायत' में उन्हें 'अभिषेक त्रिपाठी' यानी 'सचिव जी' का किरदार हासिल हुआ। अब जितेंद्र कुमार 'पंचायत 3' के साथ दर्शकों के बीच फिर वापसी कर चुके हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। OTT News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement