Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. जब एक्टर्स से परेशान हुए राकेश रोशन, 3 को किया बाहर, कुछ ऐसे बनी 1995 की सबसे कमाऊ फिल्म

जब एक्टर्स से परेशान हुए राकेश रोशन, 3 को किया बाहर, कुछ ऐसे बनी 1995 की सबसे कमाऊ फिल्म

29 साल पहले सिनेमाघरों में एक ऐसी फिल्म रिलीज हुई, जिसने पूरा बॉक्स ऑफिस हिलाकर रख दिया था। लेकिन, फिल्म के निर्माता और निर्देशक राकेश रोशन को इस फिल्म की शुरुआत में ही कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा था, जिसका खुलासा उन्होंने खुद एक सिंगिंग रियेलिटी शो में किया था।

Written By: Priya Shukla
Published on: July 24, 2024 6:30 IST
Rakesh Roshan- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM राकेश रोशन ने कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों का निर्माण किया है।

बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक किस्से हैं। कई ऐसी फिल्में रिलीज हुईं, शुरुआत में जिनका हिस्सा कोई और हुआ, लेकिन फिर कुछ ऐसे मोड़ आए जिनके चलते इन्हें रिप्लेस कर दिया गया। आज हम आपको एक ब्लॉकबस्टर फिल्म से जुड़ा ऐसा ही किस्सा आपको बताने जा रहे हैं, जहां फिल्ममेकर ने देखते ही देखते तीन सितारों को रिप्लेस कर दिया । इतना ही नहीं फिल्ममेकर ने इस फिल्म का नाम तक बदल दिया गया और जब इस फिल्म ने सिनेमाघरों में दस्तक दी तो ये ब्लॉकबस्टर साबित हुई। ये फिल्ममेकर कोई और नहीं राकेश रोशन थे और हम जिस फिल्म की बात कर रहे हैं वो है 'कायनात', जिसके स्टार्स के साथ-साथ राकेश रोशन ने टाइटल भी चेंज कर दिया। 

शूटिंग शुरू होने से पहले ही बदल गए कलाकारों के सुर

राकेश रोशन बॉलीवुड का वो नाम हैं, जिन्होंने एक्टिंग के साथ ही कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों का निर्माण भी किया। यानी एक्टर होने के साथ-साथ वह एक सफल फिल्म निर्माता और निर्देशक भी हैं। बात है 1995 की, राकेश रोशन एक फिल्म बना रहे थे, जिसका शुरुआत में टाइटल था 'कायनात'। इस फिल्म के फिल्म निर्माता ने 2 एक्टर और 2 एक्ट्रेस को कास्ट किया। फिल्म के सभी कलाकार फाइनल हो गए, कि तभी 4 में से 3 के सुर बदलने लगे।

नए कलाकारों और टाइटल के साथ फिल्म पर शुरू हुआ काम

इनमें से कोई अपने किरदार में बदलाव की डिमांड करने लगा तो किसी को किसी और का रोल चाहिए था। राकेश रोशन ने इन्हें समझाने की खूब कोशिश की, लेकिन कोई मानने को तैयार ही नहीं था। आखिर में डायरेक्टर ने तीनों स्टार्स को बाहर का रास्ता दिखाने का फैसला कर लिया। इन तीनों को फिल्म से आउट करने के बाद उन्होंने नए कालकारों और नए टाइटल के साथ फिल्म पर काम शुरू किया  और साल की सबसे कमाऊ फिल्म बना दी। 

स्टार्स को पसंद आने लगे दूसरे एक्टर्स के किरदार

राकेश रोशन फिल्म 'कायनात' बना रहे थे । इस फिल्म के लिए उन्होंने शुरुआत में जो 4 स्टार्स फाइनल किए थे, उनमें शाहरुख खान, अजय देवगन, नगमा और जूही चावला शामिल थे। जब राकेश रोशन ने स्क्रिप्ट सुनाई तो स्टार्स को अपने ही नहीं बल्कि एक-दूसरे के किरदार भी पसंद आने लगे। अजय देवगन को शाहरुख का किरदार पसंद आ गया। ऐसा ही कुछ फिल्म की अभिनेत्रियों जूही चावला और नगमा के साथ भी हुआ।

चार में से तीन स्टार बदल दिए गए

अजय ने राकेश रोशन से शाहरुख खान के किरदार के लिए बात की। राकेश रोशन ने शाहरुख से बात की और इसके लिए वह मान भी गए, लेकिन बाकी के स्टार्स के साथ ऐसा नहीं हुआ। ऐसे में कलाकारों से परेशान डायरेक्टर बाबू ने इनमें से 3 अजय, जूही और नगमा को बाहर का रास्ता दिखा दिया और नई कास्ट शाहरुख, सलमान, काजोल और ममता कुलकर्णी के साथ फिल्म तैयार की। ये फिल्म थी 1995 में रिलीज हुई ब्लॉकबस्टर 'करण अर्जुन'।

राकेश रोशन ने सुनाया था किस्सा

राकेश रोशन ने ये पूरा किस्सा सिंगिंग रियेलिटी शो इंडियन आइडल में किया था। तब उन्होंने बताया था कि उन्होंने ना सिर्फ 'करण अर्जुन' की स्टार कास्ट चेंज कर दी बल्कि फिल्म का नाम भी बदल दिया था। सलमान और शाहरुख खान का शायद ही कोई फैन होगा, जिसने यह ब्लॉकबस्टर फिल्म ना देखी हो। यही वो फिल्म थी, जिसके साथ सलमान और शाहरुख की दोस्ती पक्की हुई थी।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement