Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. 'श्रीवास्तव' से कैसे और क्यों 'बच्चन' बन गए अमिताभ? बेहद दिलस्प है बिग बी के सरनेम बदलने के पीछे की कहानी

'श्रीवास्तव' से कैसे और क्यों 'बच्चन' बन गए अमिताभ? बेहद दिलस्प है बिग बी के सरनेम बदलने के पीछे की कहानी

अमिताभ बच्चन की पर्सनैलिटी और उनके अंदाज की ही तरह उनका सरनेम भी काफी अलग है। उनके नाम के साथ 'बच्चन' सरनेम काफी जंचता है, लेकिन क्या आप जानते हैं बिग बी का असली सरनेम बच्चन नहीं बल्कि श्रीवास्तव है। फिर अमिताभ अपने नाम के आगे बच्चन सरनेम क्यों लगाते हैं?

Written By: Priya Shukla
Published on: July 17, 2024 18:45 IST
amitabh bachchan- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM बिग बी को 'बच्चन' सरनेम कैसे मिला?

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन पिछले कुछ दिनों से नाग अश्विन के निर्देशन में बनी फिल्म 'कल्कि 2898 एडी' को लेकर सुर्खियों में है। जिसने भी ये फिल्म देखई, बिग बी की अदाकारी का कायल हो गया। दूसरी तरफ बिग बी क्विज बेस्ड रियेलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के अगले सीजन की तैयारी में भी जुट चुके हैं, जो जल्दी ही दर्शकों के बीच दस्तक देगा। अमिताभ बच्चन की एक्टिंग, उनके अंदाज और पर्सनैलिटी की ही तरह उनका सरनेम 'बच्चन' भी सबसे जुदा और सबसे खास है। लेकिन, क्या आपको पता है कि बिग बी का असली सरनेम क्या है? अमिताभ बच्चन का असली सरनेम है 'श्रीवास्तव'। जी हां, बॉलीवुड के महानायक अमिताभ का सरनेम 'बच्चन' नहीं बल्कि 'श्रीवास्तव' है, लेकिन इंडस्ट्री में उनकी एंट्री से काफी पहले उनका सरनेम बदल गया था। ये सब कैसे और क्यों हुआ, चलिए आपको इसके पीछे की पूरी कहानी बताते हैं, वह भी हमारी नहीं खुद बिग बी की जुबानी।

क्यों बदला अमिताभ बच्चन का सरनेम?

अमिताभ बच्चन ने एक बार खुद अपने सरनेम बदलने के पीछे की कहानी का खुलासा किया था। उन्होंने एक बार अपने शो कौन बनेगा करोड़पति में अपने सरनेम के बदलने के पीछे की कहानी बताई थी और इससे काफी समय पहले उन्होंने एक इंटरव्यू में भी अपने सरनेम बदलने के पीछे का किस्सा बयां किया था। उन्होंने अपने नाम बदलने के रहस्य से खुद पर्दा उठाया और बताया था कि उनका सरनेम उनके पिता हरिवंश राय बच्चन की देन है, जो खुद एक जाने-माने कवि थे।

अमिताभ बच्चन ने बताया था सरनेम बदलने का किस्सा

बिग बी ने इस इंटरेस्टिंग किस्से के बारे में बात करते हुए बताया था कि उनका सरनेम उनके पिता हरिवंश राय बच्चन की सोच की उपज है। बिग बी ने इस बारे में बात करते हुए कहा था- 'हमारे सरनेम से आप जान नहीं पाएंगे कि हमारी जाति क्या है। और ये जान-बूझकर बाबूजी ने किया। हालांकि, बाबूजी स्वयं उत्तर प्रदेश के एक कायस्थ परिवार से हैं और उन्होंने एक सिख परिवार में शादी की, हमारी माताजी के साथ। जब मेरा स्कूल में दाखिले का समय आया और उनसे पूछा गया कि इनका सरनेम क्या है तो उन्होंने श्रीवास्तव की जगह बच्चन लिखवाया। पहली दफा उनका जो पेननेम है उसे उन्होंने सरनेम बनाया।'

जातिवाद पर विश्वास नहीं करते थे हरिवंश राय बच्चन

इसके साथ ही बिग बी ने ये भी बताया कि उनके पिताजी यानी हरिवंश राय बच्चन जातिवाद पर विश्वास नहीं रखते थे, इसलिए उन्होंने उनका सरनेम बदलने का फैसला लिया। बिग बी आगे कहते हैं- 'मेरे पिताजी जातिवाद में विश्वास नहीं रखते थे। वो कभी जातिवाद को नहीं मानते थे। तो मैं अपने आप को बहुत भाग्यशाली मानता हूं कि मैं इस परिवार का पहला सदस्य हूं जो बच्चन सरनेम के साथ पैदा हुआ और आगे बढ़ा।' यही नहीं, बिग बी ने केबीसी के एक एपिसोड के दौरान भी इस किस्से का जिक्र किया था।

सरनेम ही नहीं, नाम भी बदला

हालांकि, बिग बी का सरनेम ही नहीं उनका असली नाम भी कुछ और ही था। जिस तरह उनका सरनेम बदला गया उसी तरह बाद में उन्होंने अपना नाम भी बदल लिया था। अमिताभ बच्चन का असली नाम इंकलाब था। कम ही लोग जानते हैं कि जब बिग बी का जन्म हुआ उनके माता-पिता ने उनका नाम इंकलाब श्रीवास्तव रखा था। लेकिन, बाद में कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने पर हरिवंश राय बच्चन ने बेटे का नाम बदलकर अमिताभ रख दिया और सरनेम के तौर पर अपना उपनाम सरनेम दे दिया, जिसके बाद बिग बी इंकलाब श्रीवास्तव से अमिताभ बच्चन बन गए।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement