Sunday, October 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. अमिताभ बच्चन ने की रिजेक्ट, विनोद खन्ना की झोली में आ गिरी थी ये ब्लॉकबस्टर, 44 साल पहले रचा था इतिहास

अमिताभ बच्चन ने की रिजेक्ट, विनोद खन्ना की झोली में आ गिरी थी ये ब्लॉकबस्टर, 44 साल पहले रचा था इतिहास

70 के दशक में 'जंजीर' की रिलीज के बाद अमिताभ बच्चन वो सुपरस्टार बन गए, जिनका बॉक्स ऑफिस पर राज होता था। हालांकि, इसी बीच उन्होंने एक ऐसी फिल्म को मना कर दिया, जिसने विनोद खन्ना की किस्मत चमका दी। ये वो दौर था जब अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना को एक-दूसरे का कॉम्पटीटर माना जाता था।

Written By: Priya Shukla
Published on: October 13, 2024 14:18 IST
vinod khanna- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM विनोद खन्ना-अमिताभ बच्चन ने 'परवरिश' और 'अमर, अकबर एंथोनी' जैसी फिल्मों में साथ काम किया था।

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के वो सुपरस्टार हैं जिनका सफर इंडस्ट्री में 10-20 साल नहीं बल्कि 5 दशक से भी ज्यादा पुराना है। बिग बी ने 1969 में रिलीज हुई 'सात हिंदुस्तानी' से अपना डेब्यू किया था। 70 का दशक अमिताभ बच्चन का दौर कहा जाता है, क्योंकि इस दौर में उन्होंने जो भी फिल्म छुई उसने बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया। इस दौर में बड़े-बड़े स्टार बिग बी के स्टारडम के आगे नहीं टिकते थे। लेकिन, एक ऐसा एक्टर था जिसे बिग बी का बड़ा कॉम्पटीटर माना जाता था। हम बात कर रहे हैं विनोद खन्ना की। तगड़े कॉम्पटीटर होते हुए भी विनोद खन्ना और अमिताभ बच्चन ने साथ में फिल्में कीं। दूसरी तरफ 80 के दशक की शुरुआत में अमिताभ बच्चन ने एक ऐसी धांसू फिल्म ठुकरा दी, जो बाद में विनोद खन्ना की झोली में आ गिरी और इसने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की।

1980 में रिलीज हुई थी ये फिल्म

विनोद खन्ना स्टारर इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर गदर काट दिया और हफ्ते-चार हफ्ते नहीं बल्कि 3 महीने तक सिनेमाघरों में टिकी रही। थिएटर्स में लगने के बाद ये फिल्म हटने का नाम ही नहीं ले रही थी। ये फिल्म है 'कुर्बानी' है। ये फिल्म साल 1980 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी, जिसमें विनोद खन्ना, फिरोज खान, जीनत अमान, अमजद खान, शक्ति कपूर और कादर खान जैसे कई सितारे नजर आए थे। ये फिल्म साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक साबित हुई थी।

3 महीने तक हाउसफुल रहे सिनेमाघर

हालांकि, कुर्बानी के लिए अमिताभ बच्चन पहली पसंद थे। फिरोज खान इस फिल्म का ऑफर लेकर अमिताभ बच्चन के पास पहुंचे थे, लेकिन बिग बी ने फिल्म को लेकर दिलचस्पी नहीं दिखाई और फिल्म विनोद खन्ना के खाते में आ गई। विनोद खन्ना को जैसे ही कुर्बानी ऑफर हुई उन्होंने बिना देर किए हामी भर दी। इस फिल्म ने रिलीज के बाद सिनेमाघरों में खूब गदर काटा। आईएमडीबी की रिपोर्ट के अनुसार तो कुर्बानी की रिलीज के बाद मुंबई के तमाम सिनेमाघर 3 महीने तक हाउसफुल चलते रहे।

qurbani

Image Source : INSTAGRAM
1980 में रिलीज हुई थी कुर्बानी

ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी कुर्बानी

विनोद खन्ना ने इस कुर्बानी में अमर का किरदार निभाया था। वहीं फिरोज खान, राजेश खुमार के रोल में थे। सिनेमाघरों में लगी कुर्बानी ब्लॉकबस्टर रही और 1980 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। इस फिल्म के साथ ही इसके गाने भी सफल रहे। ये फिल्म करीब 2.5 करोड़ के बजट में बनकर तैयार हुई थी और बॉक्स ऑफिस पर 25 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था। यानी फिल्म ने अपने बजट से लगभग 10 गुना ज्यादा कमाई की थी। इस फिल्म ने विनोद खन्ना के करियर में अहम भूमिका निभाई थी।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement