Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. 1300 करोड़ में बनी ये फिल्म, बस चंद करोड़ ही कमा पाई, कहलाई दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप

1300 करोड़ में बनी ये फिल्म, बस चंद करोड़ ही कमा पाई, कहलाई दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप

दुनियाभर में हर साल हजारों फिल्में बनती हैं। कुछ हिट होती हैं तो कुछ फ्लॉप। इनकी कमाई ही इनकी किस्मत तय करती है। आज ऐसी ही एक फिल्म के बारे में बताएंगे जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिटी और बन गई दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप।

Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Published on: September 07, 2024 15:01 IST
the 13th warrior- India TV Hindi
Image Source : X द 13थ वॉरियर

क्या आप में भी फिल्मी कीड़ा है, यानी आपमें फिल्मों को लेकर दिलचस्पी आम लोगों से थोड़ी ज्यादा है? अगर ऐसा है तो आपको फिल्मो की क्रिटिक्स रेटिंग से लेकर उनकी कमाई के आंकड़ों में भी खासी दिलचस्पी रहती होगी? फिल्मों के शौकीन लोगों को फिल्म देखने के साथ ही पिछले कुछ सालों में रिलीज हुई फिल्मों के बारे में जानने में भी खासी दिलचस्पी रहती है। वो ये जानना चाहते हैं कि कौन सी फिल्म हिट रही कौन सी फ्लॉप और इसी आधार पर ओटीटी पर पुरानी फिल्में देखना भी तय करते हैं। ऐसे में आज हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म के बारे में बताएंगे। वैसे फिल्म निर्माताओं की मानें तो उन्होंने एक मास्टरपीस बनाने में करोड़ों रुपए खर्च किए, लेकिन फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही। 

फिल्म में थे कई नामी सितारे

यह हॉलीवुड की एक ऐसी फिल्म थी जिसने फ्लॉप होने के बावजूद रिकॉर्ड बनाया। इस फिल्म का नाम 'द 13थ वॉरियर' है। साल 1999 की इस अमेरिकी ऐतिहासिक फिक्शन एक्शन फिल्म में एंटोनियो बैंडेरस ने अहमद इब्न फदलन की भूमिका निभाई थी। साथ ही डायने वेनोरा और उमर शरीफ भी थे। इसका निर्देशन जॉन मैकटियरन ने किया था। 'द 13थ वॉरियर' माइकल क्रिचटन के 1976 के उपन्यास ईटर्स ऑफ द डेड पर आधारित थी और इसमें अहमद इब्न फदलन (एक बगदादी यात्री) की कहानी बताई गई थी।

क्या था फिल्म में खास

'द 13थ वॉरियर' का रिकॉर्ड यह था कि पहली बार किसी हॉलीवुड फिल्म में एक मुसलमान को हीरो के तौर पर दिखाया गया था। 'द 13थ वॉरियर' न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई बल्कि आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा। अगर आप इसे अभी OTT पर देखना चाहते हैं तो आप इसे Apple TV, या Google Play Movies पर देख सकते हैं। उस समय डॉ. रेजा असलान नामक एक आलोचक ने यहां तक ​​कहा था कि बॉक्स ऑफिस पर 'द 13थ वॉरियर' की असफलता के कारण हॉलीवुड में कोई भी व्यक्ति मुस्लिम नायक पर आधारित फिल्म बनाने की हिम्मत नहीं कर सकता।

फिल्म की कमाई और घाटा

बता दें, 160 मिलियन डॉलर (1300 करोड़ रुपये) के बजट में बनी 'द 13थ वॉरियर' ने दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर केवल 61 मिलियन डॉलर (511 करोड़ रुपये) की कमाई की। ऐसे में सीधे तौर पर 100 मिलियन डॉलर का घाटा हुआ। कुछ रिपोर्टों के अनुसार फिल्म को इससे भी ज्यादा यानी 129 मिलियन डॉलर (1082 करोड़ रुपये) का घाटा हुआ।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement