Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. शाहरुख-ऋतिक ने ठुकराया, इस सुपरस्टार ने संभाली कमान, मिले 4 नेशनल अवॉर्ड, ऑस्कर तक पहुंची फिल्म

शाहरुख-ऋतिक ने ठुकराया, इस सुपरस्टार ने संभाली कमान, मिले 4 नेशनल अवॉर्ड, ऑस्कर तक पहुंची फिल्म

बॉलीवुड के इतिहास में एक फिल्म ऐसी हुई जिसे दो बड़े सितारे शाहरुख खान और ऋतिक रोशन ने ठुकरा दिया। फिर इस फिल्म को एक सुपरस्टार का साथ मिला और ये फिल्म हिट साबित हुई। इतना ही नहीं चार नेशनल अवॉर्ड भी जीते।

Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Updated on: September 20, 2024 9:44 IST
rang de basanti - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM 'रंग दे बसंती' का एक शॉट।

आमिर खान की सामाजिक-राजनीतिक ड्रामा 'रंग दे बसंती' भारतीय सिनेमा के इतिहास में एक महत्वपूर्ण फिल्म है, जिसे न सिर्फ क्रिटिक्स बल्कि दर्शकों ने भी खूब सराहा। दमदार एक्टिंग, कमाल का निर्देशन और शानदार लेखन के साथ तैयार की गई ये फिल्म कई सवाल पूछती है, कई अनकही बातें कहती है और एक इमोशनल रोलर-कोस्टर राइड पर ले जाती है। इस फिल्म में सिद्धार्थ, आर माधवन, शरमन जोशी, अतुल कुलकर्णी, कुणाल कपूर, सोहा अली खान, एलिस पैटन, अनुपम खेर, किरण खेर, ओम पुरी और वहीदा रहमान भी आमिर खान के साथ अहम किरदारों को निभाते नजर आ रहे हैं। 

इन सितारों ने किया था फिल्म को रिजेक्ट

फिल्म 'रंग दे बसंती को बनाना निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा के लिए जरा भी आसान नहीं था। इस मल्टीस्टारर फिल्म में एक्टरों को जोड़ना उनके लिए सबसे मुश्किल टास्क रहा। इस फिल्म के लिए शाहरुख खान और ऋतिक रोशन को चुना गया था, लेकिन दोनों ही सितारों ने इस फिल्म को रिजेक्ट कर दिया। अजय सिंह राठौड़ और करण सिंघानिया की भूमिका के लिए राकेश दोनों ही एक्टर्स को फिल्म में लेना चाहते थे। आईएएनएस से बात करते हुए मेहरा ने कहा था, 'हां, हमने कई बदलाव किए हैं। यह ऐसा ही होना था। यह एक बहुत बड़ी कास्ट है और मुझे नौ महीने के लिए हर एक्टर की जरूरत थी। करण की भूमिका के लिए ऋतिक रोशन से बात की गई थी। उन्हें स्क्रिप्ट पसंद आई लेकिन उनके पास समय नहीं था।'

कम बजट की फिल्म ने की अच्छी कमाई

इसी कड़ी में निर्देशक ने आगे कहा, 'अजय राठौड़ की भूमिका के लिए शाहरुख से संपर्क किया गया था। मैंने कुछ समय तक उनसे संपर्क किया, लेकिन डेट्स नहीं मिल पाईं। शाहरुख के साथ आप बहुत ज्यादा सवाल नहीं कर सकते। हम एक हैल्दी रिलेशन साझा करते हैं।' आखिरकार आर माधवन और सिद्धार्थ ने अजय और करण की भूमिका निभाई। साउथ सिनेमा में पॉपुलर सिद्धार्थ का ये बॉलीवुड डेब्यू था। 'रंग दे बसंती' ने दर्शकों का दिल जीत लिया। सिर्फ 28 करोड़ रुपये में बनी आमिर खान अभिनीत इस फिल्म ने भारत में 53 करोड़ रुपये की कमाई की और दुनिया भर में 97 करोड़ रुपये कमाए। 

फिल्म के नाम कई अवॉर्ड्स

कामयाबी का सिलसिला यही तक सीमित नही रहा, इसने चार राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते। नरेश अय्यर को 'रूबरू' के लिए सर्वश्रेष्ठ मेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड मिला। पीएस भारती को सर्वश्रेष्ठ संपादन, नकुल कामरे को सर्वश्रेष्ठ ऑडियोग्राफी और निर्माता रोनी स्क्रूवाला और निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा को संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। 26 जनवरी 2006 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर रिलीज हुई 'रंग दे बसंती' को 79वें अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म के लिए भारत की ओर से आधिकारिक तौर पर नामित किया गया था, मगर ये फिल्म फाइनल नॉमिनेश में बाहर हो गई। इसका साउंडट्रैक भी एआर रहमान के बेहतरीन कामों में से एक माना जाता है।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement