Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. छोटे शहर से निकलकर बने सिंगिंग इंडस्ट्री की 'शान', क्या पता है 90s के इस मशहूर सिंगर का नाम

छोटे शहर से निकलकर बने सिंगिंग इंडस्ट्री की 'शान', क्या पता है 90s के इस मशहूर सिंगर का नाम

बॉलीवुड में एक्टिंग के साथ ही दूसरे पेशों में नाम बनाने के लिए खूब पापड़ बेलने पड़ते हैं। डायरेक्शन, डांसिंग से लेकर सिंगिंग तक में अपनी जगह बनाने में कड़ी मेहनत लगती है। आज हम आपको सिंगिंग इंडस्ट्री के एक ऐसे ही सिंगर की कहानी बताएंगे, जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और शानदार आवाज के दम पर अपनी पहचान बनाई है।

Written By: Priya Shukla
Updated on: September 30, 2024 6:00 IST
singer shaan- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM आज सिंगिंग इंडस्ट्री के इस सितारे का बर्थडे है।

फिल्मी दुनिया में नाम कमाना और पैर जमाए रखना हर किसी के बस की बात नहीं होती। इस इंडस्ट्री को लेकर कहा जाता है कि यहां वही अपने पैर जमाए रखने में कामयाब होता है जिसने हार मानना ना सीखा हो। बॉलीवुड में एक ऐसा प्लेबैक सिंगर है, जिसने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई और आज सिंगिंग इंडस्ट्री के सबसे शानदार सिंगरों में गिने जाते हैं। इस सिंगर ने अपनी मधुर और सुरीली आवाज से लोगों के दिलों में एक खास जगह बनाई। भारतीय म्यूजिक इंडस्ट्री में उनका नाम बड़े शान और सम्मान के साथ लिया जाता है। इस सिंगर का नाम है शान, जिनका आज जन्मदिन है।

क्या है सिंगर शान का असली नाम?

क्या आप सिंगिंग इंडस्ट्री के इस सितारे का असली नाम जानते हैं। अगर नहीं, तो चलिए हम आपको बता देते हैं। 90 के दशक से लोगों के दिलों पर अपनी सुरीली आवाज से राज कर रहे शान का असली नाम शांतनु मुखर्जी है। शान ने सिंगिंग इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है, क्योंकि वह इस इंडस्ट्री में एक बाहरी थे। उनका जन्म 30 सितंबर 1972 को मध्यप्रदेश के खंडवा में हुआ था। वे बंगाली परिवार से संबंध रखते हैं।

कई शानदार फिल्मों के गानों को दी सुरीली आवाज

राजू चाचा, दिल चाहता है, थ्री इडियट्स, सांवरिया, फना जैसी शानदार फिल्मों के लिए अपनी सुरीली आवाज देने वाले शान के चाहने वालों की कमी नहीं है। उन्होंने पॉप, देशभक्ति, रोमांटिक, हिप हॉप, रॉक हर तरह के गाने गाए। म्यूजिक इंडस्ट्री में उनका नाम दिग्गजों की लिस्ट में शुमार है। संगीत से ताल्लुक रखने वाले परिवार से आने वाले शान बचपन से ही एक ऐसे माहौल में रहे, जहां संगीत की पूजा होती है। इस सिंगर के 52वें जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ रोचक बातें।

जिंगल से की थी सिंगिंग करियर की शुरुआत

एडवरटाइजमेंट में जिंगल गाने से शुरुआत करने वाले शान आज फिल्मों में गाने से लेकर, टीवी शो होस्ट, जज-कोच, एक्टिंग के साथ-साथ और भी कई भूमिकाओं में नजर आ चुके हैं। इतना ही नहीं उन्होंने कोंकणी, कन्नड़, बंगाली, पंजाबी, नेपाली, अंग्रेजी, हिंदी, उड़िया, मलयालम, तेलुगु, मराठी और असमिया में गाने गाए हैं।

रियेलिटी शो भी किए होस्ट

शान ने अपने करियर में सा रे गा मा पा, सा रे गा मा पा लिटिल चैम्प, स्टार वॉइस ऑफ इंडिया और स्टार वॉइस ऑफ इंडिया 2 जैसे शो भी होस्ट किए हैं। उनकी आवाज में एक जादू है, जो हमारे दिल को तो छू जाती है और कानों को सुकून पहुंचाती है। चाहे आप अकेले हों, या महफिल में, चाहे नया-नया प्यार हो या ब्रेकअप हुआ हो, दोस्तों के साथ मस्ती की बात हो.., उनके सॉन्ग्स आपको हर जगह, हर मौसम, और हर मूड में एंटरटेन कर सकते हैं।

इन मशहूर गानों से जीते दिल

बहती हवा सा था वो, तन्हा दिल, ये हवाएं, चांद सिफारिश, मुसु मुसु हासी, वो पहली बार, हे शोना ऐसे कई सॉन्ग उनके नाम दर्ज हैं, जिन्होंने खूब तारीफें बटोरी। वे अब भी फिल्मों में सक्रिय हैं और सिंगिंग के साथ-साथ खुद को अलग-अलग भूमिकाओं में भी एक्सप्लोर करना पसंद करते हैं।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement