Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. कभी बैंक में नौकरी करती थीं 'श्रीमान-श्रीमति' की कोकिला कुलकर्णी, कैसे बन गईं बॉलीवुड की सबसे चहेती मां?

कभी बैंक में नौकरी करती थीं 'श्रीमान-श्रीमति' की कोकिला कुलकर्णी, कैसे बन गईं बॉलीवुड की सबसे चहेती मां?

रीमा लागू ने अपने करियर में कई फिल्मों में मां का किरदार निभाया। उन्होंने फिल्मों में एक मां के किरदार के साथ ही अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने जूही चावला और आमिर खान स्टारर 'कयामत से कयामत तक' के साथ टीवी से सिल्वर स्क्रीन का रुख किया था।

Written By: Priya Shukla
Published on: June 21, 2024 14:51 IST
reema lagoo- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM रीमा लागू ने टीवी से अपने करियर की शुरुआत की थी।

बॉलीवुड में ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने बड़े पर्दे पर अपनी उम्र से बड़ी महिला के किरदार निभाए। अपने से उम्र में बड़े एक्टर-एक्ट्रेस की मां बनीं, कुछ के लिए तो ये किरदार उनकी पहचान ही बन गए। दिवंगत अभिनेत्री रीमा लागू भी उन्हीं अभिनेत्रियों में से हैं, जिन्होंने बड़े पर्दे पर जाने कितनी ही बार मां के किरदार निभाए और बॉलीवुड फिल्मों की सबसे चहेती मां बन गईं। फैंस के बीच रीमा लागू एक मां के किरदार में कुछ इस कदर पसंद की गईं कि ये किरदार ही उनकी पहचान बन गया। सिर्फ बड़े पर्दे पर ही नहीं, छोटे पर्दे पर भी रीमा लागू ने एक मां के रोल में पहचान बनाई थी। रीमा लागू अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन अपनी फिल्मों और किरदारों के जरिए वह आज भी फैंस के दिलों में जिंदा हैं। आज रीमा लागू की बर्थ एनिवर्सरी है, तो चलिए आपको उनके फिल्मी सफर के बारे में कुछ खास बातें बताते हैं।

कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों का हिस्सा रहीं रीमा लागू

रीमा लागू 'मैंने प्यार किया', 'रंगीला', 'जय किशन', 'हम आपके हैं कौन', 'कल हो ना हो', 'कुछ कुछ होता है' सहित कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों का हिस्सा रहीं। भले ही रीमा लागू को एक मां की भूमिका में टाइपकास्ट किया गया हो, लेकिन अपनी जबरदस्त अदाकारी से उन्होंने साबित कर दिया कि वह एक शानदार अभिनेत्री थीं। उन्होंने अपने जबरदस्त अभिनय से दर्शकों को प्रभावित किया। लेकिन क्या आपको पता है कि रीमा लागू के लिए एक्टिंग उनकी प्राथमिकता नहीं थी? उन्होंने अपनी मां से प्रेरित होकर सिनेमा की दुनिया में कदम रखा था।

अभिनय से पहले बैंक में काम करती थीं रीमा लागू

रीमा लागू एक्टिंग जगत में कदम रखने से पहले बैंक में काम करती थीं। लेकिन, करीब दस साल बाद उन्होंने फैसला किया कि वह फिल्मों में अपना करियर बनाएंगी। बैंक में अपनी नौकरी के दौरान वह इवेंट्स में भाग लेती थीं, जहां उनके साथी उनके अभिनय की तारीफ करते। इसी दौरान उन्होंने कुछ टीवी शो के लिए ऑडिशन दिए और सिलेक्ट कर ली गईं, जिसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़ने का फैसला किया।

टीवी के बाद सिल्वर स्क्रीन पर मचाया धमाल

सिल्वर स्क्रीन पर अपना कमाल दिखाने से पहले रीमा लागू ने छोटे पर्दे के लिए काम किया, जहां वह जबरदस्त हिट थीं। उन्होंने 1985 में 'खानदान' धारावाहिक के साथ टीवी पर अपनी शुरुआत की। इसके बाद, उन्होंने 'श्रीमान श्रीमती' और 'तू तू मैं मैं' जैसे सुपरहिट शोज में काम किया। टीवी के बाद उन्होंने, 1988 में आमिर खान और जूही चावला की फिल्म 'कयामत से कयामत तक' से बॉलीवुड डेब्यू किया। फिल्म में उन्होंने जूही चावला की मां का किरदार निभाया था।

इन फिल्मों ने बुलंदियों पर पहुंचा दिया करियर

इसके बाद रीमा लागू ने एक से बढ़कर एक फिल्में कीं। कयामत से कयामत तक के बाद रीमा लागू 1989 में 'मैंने प्यार किया' और फिर 1991 में 'साजन' में नजर आईं। ये फिल्में ब्लॉकबस्टर साबित हुईं और इसी के साथ रीमा लागू भी सिल्वर स्क्रीन की सुपरहिट मां बन गईं। बता दें, रीमा लागू ने 2017 में 58 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनकी मौत की वजह हार्ट अटैक थी। 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement