Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. रजनीकांत कनेक्शन से लेकर गॉडलेस टेंपल तक, जानें शाहरुख-दीपिका की 'चेन्नई एक्सप्रेस' से जुड़े 11 अनसुने किस्से

रजनीकांत कनेक्शन से लेकर गॉडलेस टेंपल तक, जानें शाहरुख-दीपिका की 'चेन्नई एक्सप्रेस' से जुड़े 11 अनसुने किस्से

शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की 'चेन्नई एक्सप्रेस' को रिलीज हुए 11 साल हो गए। ये फिल्म दर्शकों का मनोरंजन कराने में कामयाब रही थी। फिल्म के 11 साल पूरे होने पर जानें इस फिल्म से जुड़े 11 अनसुने किस्से।

Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Published on: August 08, 2024 6:15 IST
Shah rukh khan deepika- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण।

साल 2013 में फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' रिलीज हुई। फिल्म के एक गाने 'कश्मीर मैं तू कन्याकुमारी' ने कश्मीर और कन्याकुमारी के प्रति लोगों का प्यार बढ़ा दिया था। आम आदमी राहुल और मीनाम्मा की कहानी ने दर्शकों को खूब हंसाया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा प्रदर्शन किया। आज भी इस फिल्म को देखने से दर्शक नहीं चूकते हैं। फिल्म की रिलीज को आज 11 साल पूरे हो गए हैं। ऐसे में फिल्म से जुड़ी 11 अनसुनी कहानियां हम आपके लिए लाए हैं, जिन्हें पढ़ने के बाद आप जरूर चौंक जाएंगे।

रोहित और शाहरुख की सुपरहिट जोड़ी

रोहित शेट्टी एक्शन और कॉमेडी को मिक्स करने के लिए जाने जाते हैं। उनकी फिल्में मास ऑडियंस के लिए होती हैं और पूरा फोकस दर्शकों का मनोरंजन करना होता है। 2003 में 'जमीन' से डेब्यू करने के बाद रोहित शेट्टी करीब 10 साल तक अजय देवगन (लीड रोल) के साथ फिल्में बनाते रहे। शाहरुख खान के साथ रोहित शेट्टी की यह पहली फिल्म थी। इस वजह से उस समय कास्टिंग को लेकर काफी चर्चा हुई थी।

दीपिका पहली पसंद नहीं थीं

निर्देशक रोहित शेट्टी ने मीनाम्मा के किरदार के लिए पहले करीना और असिन से संपर्क किया था, लेकिन किसी कारण से उन्हें दोनों से ही मना करना पड़ा, जिसके बाद यह रोल सीधे दीपिका के खाते में आ गया। उन्होंने फिल्म में मीनाम्मा का किरदार निभाया, जो एक दक्षिण भारतीय महिला थी।

चेन्नई एक्सप्रेस बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड

चेन्नई एक्सप्रेस वर्तमान में 6.75 करोड़ के कलेक्शन के साथ बॉलीवुड में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली प्रीव्यू का रिकॉर्ड रखती है। 70 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने सिर्फ भारत में 227 करोड़ की कमाई की। फिल्म को 33 करोड़ रुपये की बंपर ओपनिंग मिली।

फिल्म का टाइटल बदला गया

निर्देशक रोहित शेट्टी इस फिल्म को साउथ टच देना चाहते थे, इसलिए शुरुआत में इस फिल्म का नाम 'रेडी-स्टेडी पो' रखा गया था, लेकिन वे दीपिका और शाहरुख की प्रेम कहानी को ट्रेन के जरिए पेश कर रहे थे, इसलिए उन्होंने फिल्म का नाम बदलकर 'चेन्नई एक्सप्रेस' कर दिया। साथ ही रोहित 'रेडी-स्टेडी पो' स्लोगन को छोड़ना नहीं चाहते थे, इसलिए उन्होंने इसे टैगलाइन बना दिया।

एसपी बालासुब्रमण्यम की वापसी

इस फिल्म के गाने काफी लोकप्रिय हुए। खासकर इसका टाइटल सॉन्ग 'चेन्नई एक्सप्रेस'। आपको बता दें, इस फिल्म से मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम ने कई सालों बाद बॉलीवुड में वापसी की।

फिल्म के प्रमोशन का तरीका अनोखा था

'चेन्नई एक्सप्रेस' के मेकर्स ने अपनी फिल्म के प्रमोशन के लिए एंड्रॉयड ऐप का भी इस्तेमाल किया। फिल्म की रिलीज से कुछ दिन पहले एक एंड्रॉयड गेम लॉन्च किया गया। गेम में शाहरुख खान खुद को साउथ के एक विलेन से बचा रहे थे। यह गेम मार्केट में आते ही हिट हो गया। यह पहला मौका था जब फिल्ममेकर्स ने अपनी फिल्म के प्रमोशन के लिए मोबाइल ऐप को टारगेट किया और वे इसमें सफल भी रहे।

शाहरुख घायल हो गए थे

इस फिल्म में एक्शन सीन की कोई कमी नहीं है। दीपिका पादुकोण के साथ एक सीन शूट करते समय शाहरुख़ घायल हो गए थे और इस वजह से उन्हें कंधे की सर्जरी करानी पड़ी थी।

 Chennai Express

Image Source : X
शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण।

समानता की दिशा में शाहरुख का बड़ा फैसला

इस फिल्म के क्रेडिट रोल की काफी चर्चा हुई थी। शाहरुख ने तय किया था कि क्रेडिट रोल में उनके नाम से पहले फीमेल लीड का नाम आएगा, जिसका क्रिटिक्स और दर्शकों ने काफी उत्साह से स्वागत किया था।

गॉडलेस टेंपल में शूटिंग

क्या आपको 'चेन्नई एक्सप्रेस' का मशहूर मंदिर वाला सीन याद है? इसे रामोजी फिल्म सिटी के गॉडलेस टेंपल मंदिर में शूट किया गया था। इस जगह पर कई फिल्मों की शूटिंग की गई है। असल में इस मंदिर में कोई मूर्ति नहीं है इसलिए ही इसे गॉडलेस टेंपल (ईश्वरविहीन मंदिर) कहते हैं। यहां कोई भी अपनी शूटिंग के अनुसार भगवान मूर्ति स्थापित कर सकता है। 

शाहरुख खान को चढ़नी पड़ी थीं 800 सीढ़ियां

चेन्नई एक्सप्रेस में एक सीन है जब शाहरुख का किरदार राहुल मिठाईवाला दीपिका के किरदार मीनाम्मा को गोद में उठाकर 800 सीढ़ियां चढ़ता है। शूटिंग के दौरान दीपिका उनसे पूछती हैं, 'क्या तुम ये कर सकते हो? क्या तुम इतने मजबूत हो?' शाहरुख खान ने तुरंत कहा, 'जरूर', लेकिन शाहरुख को नहीं पता था कि इसमें 800 सीढ़ियां चढ़नी होंगी। जैसा कि शाहरुख ने एक इंटरव्यू में बताया था कि यह उनके करियर के सभी रोमांटिक सीन में सबसे बेहतरीन सीन था।

रजनीकांत को समर्पित है ये गाना

फिल्म के अंत में शाहरुख खान सुपरस्टार रजनीकांत को एक गाना समर्पित करते हैं। इसके लिए एक लुंगी डांस गाना बनाया गया था, जो काफी लोकप्रिय हुआ और आज भी बेहतरीन डांस नंबरों में शामिल है। इस गाने को यो यो हनी सिंह ने आवाज दी थी। 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement