Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. 14 साल की उम्र में शुरू की एक्टिंग, 50 के दशक में नूतन ने इस ड्रेस को पहन मचा दिया था तहलका

14 साल की उम्र में शुरू की एक्टिंग, 50 के दशक में नूतन ने इस ड्रेस को पहन मचा दिया था तहलका

16 साल की उम्र में मिस इंडिया का खिताब जीतने वाली नूतन ने महज 14 साल की उम्र में बॉलीवुड डेब्यू किया था। 50 और 60 के दशक में नूतन ने फिल्मों में स्विमसूट पहना था, जिसके बाद लोगों के बीच हलचल मच गया। उन्हें भारी विरोध का सामना भी करना पड़ा था।

Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Published on: June 04, 2024 6:00 IST
Nutan first actress who created a sensation by wearing swimming suit in 50s- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK नूतन ने स्विमसूट पहन मचा दिया था तहलका

बॉलीवुड अभिनेत्री नूतन को अब तक की सबसे वर्सेटाइल अभिनेत्रियों में से एक के रूप में जाना जाता है। भारतीय सिनेमा में अपने चार दशकों के शानदार करियर में उन्होंने 80 से अधिक फिल्मों में काम किया। नूतन ने फिल्म इंडस्ट्री में पहली महिला सुपरस्टार के रूप में अपनी जगह बनाई, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिवंगत अभिनेत्री अपनी पर्सनल लाइप को लेकर काफी ज्यादा लाइमलाइट में रही हैं। 'देवी' के सेट पर अपने सह-अभिनेता संजीव कुमार को थप्पड़ मारे से लेकर 50 के दशक में पहली बार स्विमसूट पहन तहलका मचाया था।

16 साल की उम्र में बनीं मिस इंडिया

14 साल की उम्र में उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कर दी थी। उन्होंने 1950 में रिलीज हुई फिल्म 'हमारी बेटी' से बॉलीवुड डेब्यू किया था। खास बात ये थी कि इस फिल्म का प्रोडक्शन उनकी मां शोभना समर्थ ने किया था। एक्ट्रेस की किस्मत फिल्म 'सीमा' से चमकी थी। नूतन के करियर में फिल्म 'सीमा' सबसे बड़ा माइलस्टोन साबित हुई। अमिया चक्रवर्ती के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उनके साथ बलराज साहनी और शोभा खोटे थे। इस फिल्म के लिए नूतन को फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड्स मिला था। इतना ही नहीं 16 साल की उम्र में वह मिस इंडिया बनी थीं।

स्विमिंग सूट पहन मचाई थी हलचल

नूतन बहल ऐसी ही एक ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिन्हे 50 और 60 के दशक में उनकी एक्टिंग के अलावा उनके ड्रेसिंग सेंस के लिए उन्हें जाना जाता था। उन्होंने 50 के दशक में स्विमिंग सूट सीन दिया था, जिस के बाद वह काफी चर्चा में थीं। साल 1958 में रिलीज हुई फिल्म 'दिल्ली का ठग' में एक्ट्रेस ने स्विमिंग कॉस्ट्यूम पहना था। 50 और 60 के दशक की टॉप एक्ट्रेस में शुमार नूतन ने अपने करियर में कई बड़े कलाकारों संग काम किया और ब्लॉकबस्टर फिल्में दी थी।

लेजेंडरी एक्ट्रेस नूतन की फिल्में

नूतन को उनके शानदार अभिनय के लिए कई अवॉर्ड्स मिले थे। उन्हें फिल्मफेयर सहित साल 1974 में पद्मश्री पुरस्कार मिल चुका हैं। इतना ही नहीं नेवी के लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीश बहल से शादी करने के बाद भी नूतन ने 'बंदिनी', 'छलिया', 'मैं तुलसी तेरे आंगन की', 'देवी', 'सरस्वतीचंद्र' और 'सौदागर' जैसी कई शानदार फिल्मों में काम करके दर्शकों का दिल जीता। 21 फरवरी 1991 में दुनिया को अलविदा कहने वालीं नूतन की एक्टिंग का हर कोई कायल था।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement