Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. 'लापता लेडीज' से पहले इन भारतीय फिल्मों का जापान में बजा डंका, कुछ को मिल चुका है अवॉर्ड

'लापता लेडीज' से पहले इन भारतीय फिल्मों का जापान में बजा डंका, कुछ को मिल चुका है अवॉर्ड

'लापता लेडीज' से पहले कई भारतीय फिल्में जापान में रिलीज हो चुकी हैं और वहां भी सुपरहिट साबित हुईं। आमिर खान की 'दंगल' से लेकर शाहरुख खान की 'पठान' तक, जापान में गर्दा उड़ा चुकी है, जिसमें से एक को तो नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है।

Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: October 06, 2024 10:32 IST
Laapataa Ladies - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM ये भारतीय फिल्में जापान में हो चुकी हैं रिलीज

97वें अकादमी पुरस्कारों में किरण राव के डायरेक्शन में बनी 'लापता लेडीज' भारत का प्रतिविधित्व करेगी। सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी के लिए इसे नॉमिनेट किया गया है। ओटीटी पर गदर मचा चुकी 'लापता लेडीज' जापान में 04 अक्टूबर रिलीज हुई है, जिसे बहुत अच्छे रिव्यू मिल रहे हैं। 'लापता लेडीज' से पहले कई भारतीय फिल्में भारत में धमाका करने के बाद जापान में रिलीज हुई और इन फिल्मों का जलवा आज भी बरकरार है। इतना ही नहीं जापान में रिलीज हुई इनमें से कुछ मूवी को अवॉर्ड भी मिले हैं, जिसमें सुपरहिट फिल्म 'दंगल' और 'पठान' के अलावा राम चरण और जूनियर एनटीआर की फिल्म RRR भी शामिल है। हिंदी सिनेमा की फिल्मों का भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खूब बोलबाला देखने को मिल रहा है।

अंधाधुन

श्रीराम राघवन द्वारा निर्देशित थ्रिलर फिल्म 'अंधाधुन' जापान में 15 नवंबर को रिलीज हुई थी। जापान में धमाका करने के पहले ये फिल्म भारत और चीन में धूम मचा चुकी है। आयुष्मान खुराना की 'अंधाधुन' को बेस्ट फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था। इतना ही नहीं बेहतरीन अभिनय के लिए आयुष्मान राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीत चुके हैं।

आरआरआर

एसएस राजामौली की ऑस्कर पुरस्कार विजेता फिल्म 'आरआरआर' भारत में धमारकेदार कमाई करने के बाद 21 अक्टूबर, 2022 को जापान में रिलीज हुई थी। RRR को जापान में 31 आईमैक्स स्कीन मिली थी साथ ही जापान में बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन कर इतिहास रच दिया था।

बाहुबली

एसएस राजामौली की फिल्म 'बाहुबली' साल 2017 की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई थी, जिसके बाद यह फिल्म जापान के थिएटर में 100 दिन तक चली है। ये फिल्म जापान में 29 दिसंबर को रिलीज हुई थी। इतना ही नहीं पाकिस्तान में भी का जलवा देखने को मिला था। पाकिस्तान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (PIFF) में 'बाहुबली 2: द कॉन्क्लूजन' की स्क्रीनिंग की गई थी। 

पठान

शाहरुख खान की 'पठान' उन सुपरहिट फिल्मों में से एक है, जिसने भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में जबरदस्त कलेक्शन किया है। दुनियाभर में 1000 करोड़ से अधिक की कमाई कर चुकी ये फिल्म सबटाइटल वर्जन के साथ 1 सितंबर 2023 को जापान के सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। फिल्म में जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण भी हैं।

दंगल

आमिर खान की 'दंगल' 6 अप्रैल, 2018 को जापान में रिलीज हुई थी। आमिर खान की ये फिल्म 2016 की ब्लॉकबस्टर साबित हुई और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई। 2016 में रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 2000 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था। मूवी की कहानी पूर्व रेसलर महावीर फोगाट और उनकी बेटियों गीता फोगाट और बबीता फोगाट पर आधारित है।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement