Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. 'लापता लेडीज' पहुंची ऑस्कर 2025, पूरा हुआ किरण राव का सपना

'लापता लेडीज' पहुंची ऑस्कर 2025, पूरा हुआ किरण राव का सपना

97वें अकादमी पुरस्कारों (ऑस्कर 2025) के लिए भारत की तरफ से 'लापता लेडीज' की एंट्री हुई है। सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी के लिए इसे नॉमिनेट किया गया है। इसकी आधिकारिक घोषणा हो गई है।

Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Updated on: September 23, 2024 15:55 IST
Laapataa Ladies - India TV Hindi
Image Source : X Laapataa Ladies

ऑस्कर 2025 के भारत की आधिकारिक एंट्री का ऐलान कर दिया गया है। 97वें अकादमी पुरस्कारों में किरण राव के डायरेक्शन में बनी 'लापता लेडीज' भारत का प्रतिविधित्व करेगी। सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी के लिए इसे नॉमिनेट किया गया है। द फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के सदस्यों ने अकादमी पुरस्कारों में भारत की आधिकारिक एंट्री का ऐलान किया है। आमिर खान प्रोडक्शन्स में बनी इस फिल्म में प्रतिभा रांटा, स्पर्श श्रीवास्तव और नितांशी गोयल लीड कलाकार थे। रवि किशन और छाया कदम ने इस फिल्म में अहम किरदार निभाए हैं।  

29 फिल्मों को छोड़ा पीछे

पितृसत्ता पर हल्के-फुल्के व्यंग्य वाली हिंदी फिल्म 'लापता लेडीज' को 29 फिल्मों की सूची में से चुना गया, जिसमें बॉलीवुड की हिट 'एनिमल', मलयालम राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता 'आट्टम' और कान्स विजेता 'ऑल वी इमेजिन इज लाइट' शामिल हैं। असमिया निर्देशक जाह्नु बरुआ की अध्यक्षता वाली 13 सदस्यीय चयन समिति ने सर्वसम्मति से आमिर खान और किरण राव द्वारा निर्मित 'लापता लेडीज' को अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म श्रेणी में शामिल करने का फैसला किया। तमिल फिल्म 'महाराजा', तेलुगु फिल्म 'कल्कि 2898 एडी' और 'हनु-मान' को भी इस फिल्म ने पीछे छोड़ दिया है। बता दें, 29 फिल्मों की सूची में 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' और 'अनुच्छेद 370' भी शामिल थीं।  

कहां देख सकते हैं ये फिल्म

बता दें, 1 मार्च को फिल्म 'लापता लेडीज' सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। बॉक्स ऑफिस पर इसकी शुरुआत धीमी रही। हालांकि, सकारात्मक वर्ड-ऑफ-माउथ और अच्छी समीक्षाओं के साथ यह बॉक्स ऑफिस पर गति पकड़ने में कामयाब रही। सैकनिल्क के अनुसार फिल्म ने सिर्फ 75 लाख रुपये के साथ शुरुआत की। ओपनिंग वीकेंड तक फिल्म 4 करोड़ कमाने में कामयाब रही। सिनेमाघरों में रिलीज के 50 दिनों के बाद 'लापता लेडीज' का कुल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 17.31 करोड़ रुपये रहा। इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं। हाल में ही किरण राव ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'अगर लापता लेडीज ऑस्कर में पहुंचेगी तो मेरा सपना पूरा हो जाएगा। फिलहाल ये प्रोसेस है और मुझे यकीन है इस पर विचार किया जाएगा।'

बीते साल पहुंची थी ये फिल्म

बता दें, बीते साल मलयालम सुपरहिट '2018: एवरीवन इज ए हीरो' ऑस्कर में भारत की आधिकारिक एंट्री बनकर पहुंची थी। फिलहाल इस फिल्म को कोई कामयाबी हाथ नहीं लगी थी। 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement