Sunday, October 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. 46 साल पहले आई थी करवा चौथ पर बनी पहली फिल्म, हीरोइन ने बच्चे नहीं सांप को दिया था जन्म, होश उड़ा देगी कहानी

46 साल पहले आई थी करवा चौथ पर बनी पहली फिल्म, हीरोइन ने बच्चे नहीं सांप को दिया था जन्म, होश उड़ा देगी कहानी

Karwa Chouth Movie 1978: साल 1978 में पहली बार करवाचौथ पर बनी बॉलीवुड फिल्म रिलीज हुई थी। इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था और पहली बार बड़े पर्दे पर पति-पत्नि के इस त्योहार को दिखाया गया था।

Written By: Shyamoo Pathak
Updated on: October 20, 2024 7:12 IST
karwachouth- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM करवा चौथ

आज का सूरज पूरे देश में करवाचौथ के पवित्र त्योहार की गंध के साथ उगा। सुबह से ही बाजारों में रौनक और घरों में पूजा की तैयारी देखने को मिल रही है। पति-पत्नि के प्यार और त्याग के ये त्योहार इस साल बड़ी धूम धाम से मनाया जा रहा है। करवा चौथ को देशभर के कोने-कोने में पहुंचाने का श्रेय भी फिल्मों और टीवी सीरियल्स को ही जाता है। आज पूरे देश में इस त्योहार को मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि करवा चौथ पर बॉलीवुड ने 46 साल पहले ही फिल्म बना दी थी। साल 1978 में आई ये फिल्म आज भी लोगों को काफी पसंद आती है और यूट्यूब पर देखी जाती है। फिल्म की हीरोइन भी करवाचौथ का व्रत रखती है और बच्चे की जगह सांप को जन्म देती है। 

फिल्म के डायरेक्टर ने पूरे करियर में बनाई केवल 1 मूवी

डायरेक्टर राम लाल हंस की ये फिल्म 'करवाचौथ' साल 1978 में रिलीज हुई थी। फिल्म में आगा, जयदेव भांबरी और दिनेश चतुर्वेदी लीड रोल में नजर आए थे। फिल्म की कहानी राम लाल हंस के साथ विशु मल्होत्रा और प्रदीप ने लिखी थी। फिल्म की कहानी भी काफी दिलचस्प थी और लोगों को पसंद आई थी। फिल्म में हीरोइन मंगला अपनी विधवा मां और 7 भाइयों के साथ रहती है। मंगला की शादी की उम्र हो गई है और एक अमीर आदमी बांके ठाकुर उससे शादी करने की इच्छा जताती है। लेकिन मंगला उसे पसंद नहीं करती और रिजेक्ट कर देती है। इसके बाद मंगला को आनंद नाम के हीरो से प्यार हो जाता है। दोनों प्यार के बाद घर से भागते हैं और दूर चले जाते हैं। कुछ दिनों बाद आनंद अकेले घर वापस लौटता है तो पता चलता है कि उसकी प्रेमिका ने बच्चे को नहीं बल्कि सांप को जन्म दिया था। जिसमें उसकी मौत हो गई थी। 

आज पूरे देश में मनाया जा रहा है कि करवाचौथ

रविवार को पूरे देश में करवाचौथ का त्योहार मनाया जा रहा है। बाजारों से लेकर घरों तक त्योहार की रौनक देखने को मिल रही है। बाजारों में करवाचौथ की पूजा का सामान भी खूब सजा दिख रहा है। साथ ही रविवार को छुट्टी का दिन है जिससे लोगों को करवाचौथ मनाने के लिए छुट्टी भी मिल गई है। 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement