Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. Kargil Vijay Diwas पर देखे वो बॉलीवुड फिल्में, जिनमें देखने को मिली हमारे वीर योद्धाओं की शौर्यगाथा

Kargil Vijay Diwas पर देखे वो बॉलीवुड फिल्में, जिनमें देखने को मिली हमारे वीर योद्धाओं की शौर्यगाथा

भारतीय सैनिकों के पराक्रम को याद करने और श्रद्धांजलि देने के लिए पूरे देश में हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। बॉलीवुड और देशभक्ति का इतिहास पुराना है। ऐसे में कारगिल विजय दिवस 2024 पर हम आपको उन फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जिसमें युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि भी दी गई है।

Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: July 26, 2024 11:32 IST
Kargil Vijay Diwas 2024- India TV Hindi
Image Source : DESIGN.PHOTO कारगिल विजय दिवस 2024

कारगिल विजय दिवस 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सैनिकों की बहादुरी और पराक्रम को श्रद्धांजलि देने के लिए भारत में 26 जुलाई को प्रतिवर्ष कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। देश इस साल कारगिल विजय के 25 साल पूरा होने पर रजय जयंती मना रहा है। इस दिन हम उन भारतीय सैनिकों की बहादुरी और बलिदान का सम्मान करते हैं, जिन्होंने पाकिस्तानी घुसपैठियों से कारगिल युद्ध किया था। ऐसे में आज इस खास मौके पर हम आपको उन फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जो कारगिल युद्ध पर बनी है।

एलओसी कारगिल

2003 में रिलीज़ हुई 'एलओसी कारगिल' भारतीय सेना के सफल ऑपरेशन विजय पर आधारित है। यह जेपी फिल्म्स के विशाल बैनर तले जेपी दत्ता द्वारा निर्मित और निर्देशित है। फिल्म में संजय दत्त, अभिषेक बच्चन, सुनील शेट्टी, अजय देवगन, संजय कपूर, मनोज बाजपेयी और अक्षय खन्ना दिखाई दिए।

लक्ष्य
फरहान अख्तर द्वारा निर्देशित, 'लक्ष्य' कारगिल युद्ध की कहानी पर बेस्ड है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, प्रीति जिंटा और ऋतिक रोशन लीड रोल में हैं। फिल्म में करण शेरगिल की कहानी दिखाई गई है जो भारतीय सेना में भर्ती होता है और कारगिल युद्ध के दौरान हीरो बनकर उभरता है।

शेरशाह
धर्मा प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित, यह 2021 में रिलीज हुई है। 'शेरशाह' कारगिल युद्ध के कैप्टन विक्रम बत्रा की बायोपिक है। इस बायोग्राफिकल फिल्म में कमांडर कैप्टन विक्रम बत्रा का रोल सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​ने निभाया है। कैप्टन विक्रम बत्रा को कारगिल युद्ध के दौरान उनकी वीरता के लिए मरणोपरांत सर्वोच्च भारतीय सैन्य सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

बॉर्डर
जेपी दत्ता के निर्देशन में बनी फिल्म 'बॉर्डर' ने रिलीज होते ही सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। 1997 में आई इस मल्टीस्टारर फिल्म में सनी देओल, सुनील दत्त, जैकी श्रॉफ, अक्षय खन्ना, कुलभूषण खरबंदा और राखी जैसे कई दिग्गज कलाकार नजर आए। बता दें कि जल्द ही 'बॉर्डर 2' भी रिलीज होने वाली है।

धूप
अश्विनी चौधरी द्वारा निर्देशित 'धूप' कैप्टन अनुज नैयर, एमवीसी के परिवार की कहानी दिखाती है, जिन्होंने भारत के लिए कारगिल युद्ध का नेतृत्व किया था। फिल्म में ओम पुरी, रेवती, गुल पनाग और संजय सूरी ने अपनी दमदार एक्टिंग से सभी को इमोशनल कर दिया था। बता दें कि कैप्टन अनुज नैय्यर 5 जुलाई 1999 को टाइगर हिल के दक्षिण-पश्चिम सेक्टर में शहीद हुए थे।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement