Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. 'कैदी' से लेकर 'टैगोर' तक, इन 5 फिल्मों ने चिरंजीवी को बनाया मेगास्टार

'कैदी' से लेकर 'टैगोर' तक, इन 5 फिल्मों ने चिरंजीवी को बनाया मेगास्टार

साउथ सिनेमा में मेगास्टार के नाम से पहचाने जाने वाले तेलुगु स्टार चिरंजीवी आज अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं। एक्टर के जन्मदिन के खास मौके पर उनकी 5 हिट फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने उन्हें मेगास्टार का दर्जा दिलाया।

Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Updated on: August 22, 2024 6:15 IST
Chiranjeevi - India TV Hindi
Image Source : X चिरंजीवी।

चिरंजीवी एक बेहतरीन एक्टर हैं। वो 'मेगास्टार' और 'गॉडफादर' के नाम से भी तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में मशहूर हैं। टॉलीवुड में अपनी अलग पहचान रखने वाले चिरंजीवी को उनके फैंस प्यार से चिरु भी बुलाते हैं। आज चिरंजीवी अपना जन्मदिन मना रहे हैं। 69 साल के चिरंजीवी आज भी काफी फिट हैं और उनके स्टारडम में कोई कमी नहीं आई है। एक्टर ने सालों की मेहनत और लगन के बाद इंडस्ट्री में अलग जगह बनाई। चिरंजीवी को मेगास्टार बनाने में किसी और का नहीं बल्कि उनकी फिल्मों का ही हाथ रहा है। ऐसे में आपको उन पांच फिल्मों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने उन्हें सबसे ज्यादा सफलता दिलाई। 

'स्वयं कृषि' 

साल 1987 में आई के विश्वनाथ द्वारा निर्देशित 'स्वयं कृषि' एक ऐसी फिल्म थी जिसमें शारीरिक श्रम के महत्व पर जोर दिया गया था। यह एक मोची के जीवन के इर्द-गिर्द घूमकी है, जो कड़ी मेहनत करता है और नैतिकतावादी है। इस फिल्म के लिए चिरंजीवी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नंदी पुरस्कार मिला था। विजयशांति और सुमालता भी इस फिल्म में लीड रोल में हैं। पूरी फिल्म YouTube पर उपलब्ध है।

'रुद्रवीणा'  

दिवंगत फिल्म निर्माता के बालाचंदर द्वारा निर्देशित 'रुद्रवीणा' में चिरंजीवी एक शास्त्रीय गायक की भूमिका में नजर आए, जो अपने संगीत के माध्यम से समाज को बेहतर बनाने के मिशन पर निकलता है। इसमें दिवंगत अभिनेता जेमिनी गणेशन भी महत्वपूर्ण भूमिका में थे, जबकि शोभना ने लीड एक्ट्रेस की भूमिका निभाई थी। साल 1988 में आई इस फिल्म को अगर आप देखना चाहते हैं तो पूरी फिल्म YouTube पर मौजूद है।

'कैदी' 

कोडंडारामी रेड्डी द्वारा निर्देशित 'कैदी' 1982 की अमेरिकी फिल्म 'फर्स्ट ब्लड' पर आधारित थी। इसे 1983 में रिलीज किया गया। इस ब्लॉकबस्टर की सफलता ने चिरंजीवी को बड़े पैमाने पर स्टारडम दिलाया और उन्हें मेगास्टार बनाने में अहम भूमिका निभाई। इस फिल्म में माधवी भी मुख्य भूमिका में थीं। इसे हिंदी और कन्नड़ में भी 'कैदी' के नाम से ही दोबारा बनाया गया। यह अमेजन प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है।

'टैगोर' 

'टैगोर' विजयकांत की तमिल फिल्म 'रमना' की आधिकारिक तेलुगु रीमेक है। इसमें चिरंजीवी ने एक कॉलेज प्रोफेसर की भूमिका निभाई है। वीवी विनायक द्वारा निर्देशित इस फिल्म में ज्योतिका मुख्य भूमिका में थीं, जबकि श्रेया सरन ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह फिल्म प्रोफेसर के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने पूर्व छात्रों के साथ मिलकर देश में भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए एक विद्रोही सेना बनाता है। यह फिल्म ZEE5 पर उपलब्ध है।

'जगदेका वीरुडु अथिलोका सुंदरी' 

चिरंजीवी और श्रीदेवी की जगदेका वीरुडु अथिलोका सुंदरी एक काल्पनिक ड्रामा है। चिरु ने एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका निभाई है जिसे एक जादुई अंगूठी मिलती है जो मूल रूप से एक देवी की थी। यह अंगूठी पहनने वाले को अपार शक्तियाँ प्रदान करती है। के राघवेंद्र राव द्वारा निर्देशित यह फिल्म सननेक्स्ट पर उपलब्ध है। कुछ साल पहले, ऐसी खबरें आई थीं कि फिल्म का सीक्वल बनाया जाएगा। हालाँकि, घोषणा के बाद कोई अपडेट नहीं है

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement