Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. शाहरुख और आमिर को भी छोड़ा पीछे, 25000 करोड़ कमाने वाली फिल्में देकर ये एक्टर बन गया था असली बॉक्स ऑफिस किंग

शाहरुख और आमिर को भी छोड़ा पीछे, 25000 करोड़ कमाने वाली फिल्में देकर ये एक्टर बन गया था असली बॉक्स ऑफिस किंग

बॉलीवुड में इन दिनों वहीं एक्टर मेगा स्टार है, जिसकी फिल्में धमाकेदार कमाई करें। इस लिहाज से तीनों खान अपनी फिल्मों से कमाई के नए आयाम तय किए, लेकिन एक सितारा ऐसा भी रहा जिसने दुनियाभर में अपनी फिल्मों से ऐसी कमाई की कि इन्हें भी पीछे छोड़ दिया।

Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Updated on: August 19, 2024 22:14 IST
irrfan khan shah rukh khan- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM इरफान खान और शाहरुख खान।

बॉक्स ऑफिस की ताबड़तोड़ कमाई को आज कल किसी भी सफल अभनिता की पहचान माना जाता है। ये एक पैमाना है जिससे लोकप्रियता या स्टारडम का लेवल तय होता है। जो एक्टर जितनी बड़ी हिट देता है, वो उतना ही बड़ा और दमदार अभिनेता कहलाता है। फिल्मों की कमाई के बड़े आंकड़े ही एक्टर को स्टार बनाते हैं। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारतीय अभिनेताओं में शाहरुख खान भारत में 4000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने वाली फिल्मों के साथ लिस्ट में सबसे आगे निकल गए हैं, लेकिन अगर वर्डवाइड कमाई की बात करें तो एक अभिनेता ऐसा रहा है जिसने शाहरुख खान को भी काफी पीछे छोड़ दिया है। काफी बड़ी मार्जिन से वो एक्टर शाहरुख खान से आगे है और हाल के दिनों में उसका रिकॉर्ड तोड़ पाना कोई आसान खेल नहीं है। 

दुनियाभर में कमाई शोहरत

दिवंगत एक्टर इरफान खान को अब तक के सबसे बेहतरीन भारतीय अभिनेताओं में से एक माना जाता है। वह दुनिया भर में सबसे सफल भारतीय अभिनेताओं में से एक थे, जिन्होंने पिछले कुछ सालों में कई हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर और ऑस्कर जीतने वाली फिल्मों में काम किया था। हॉलीवुड में उनकी फिल्मोग्राफी कमाल की रही है। उनकी कई बड़ी फिल्मों ने सैकड़ों मिलियन डॉलर कमाए हैं, जो भारतीय अभिनेता सपने में भी नहीं सोच सकते। इरफान की हॉलीवुड फिल्मों जुरासिक वर्ल्ड, द अमेजिंग स्पाइडर-मैन, स्लमडॉग मिलियनेयर और लाइफ ऑफ पाई ने कुल मिलाकर 2.5 बिलियन डॉलर कमाए हैं, जो 22,350 करोड़ रुपये से ज्यादा है। इसमें उनकी भारतीय फिल्मों के कलेक्शन को जोड़ दिया जाए तो दुनिया भर में 25,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने वाली फिल्में उनके नाम हैं। 

तीनों खान को छोड़ा पीछे

इरफान खान की तुलना करें तो सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय अभिनेता शाहरुख खान से तो किंग खान की दुनियाभर में कमाई 8500 करोड़ रुपये है, जो कि इरफान से काफी पीछे है। 7000 करोड़ रुपये के साथ सलमान खान और 6500 करोड़ रुपये के साथ आमिर खान भी इस लिस्ट में पीछे छूट गए हैं। तीनों की फिल्मों की कमाई को जोड़ भी दिया जाए तो ये 22000 करोड़ रुपये है, जो कि इरफान की कमाई से काफी कम है। 

कैसा रहा इरफान का फिल्मी सफर

इरफान खान का सिक्का सिर्फ हॉलीवुड में ही नहीं चला बल्कि बॉलीवुड में भी उनकी फिल्मों का अलग दबदबा रहा है। एक्टर की तगड़ी फैन फॉलोइंग थी और सिनेमा लवर्स उनकी फिल्में देखने के लिए बेकरार रहते थे। न्यूयॉर्क, हैदर, हिंदी मीडियम, लाइफ इन ए मेट्रो, कारवां, मकबूल, अंग्रेजी मीडियम, द लंच बॉक्स, रोग, जैसी कई दमदार फिल्मों से लोगों को कभी न भूलने वाला अनुभव दिया। साल 2000 के दशक में इरफान खान हॉलीवुड की प्रमुख फिल्मों में नजर आने लगे, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की। एक्टर की फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' ने 378 मिलियन डॉलर कमाए, 'द अमेजिंग स्पाइडर-मैन' ने 758 मिलियन डॉलर कमाए और 'जुरासिक वर्ल्ड' ने 1.67 बिलियन डॉलर कमाए। इन्हीं फिल्मों के सहारे वो बॉक्स ऑफिस के असल किंग बन गए।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement