Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. जब एक बंजारन ने छेड़े सुरों के तार, मेकर्स पर हुई नोटों की बरसात, 80s के हर टूटे दिल की आवाज था ये गाना

जब एक बंजारन ने छेड़े सुरों के तार, मेकर्स पर हुई नोटों की बरसात, 80s के हर टूटे दिल की आवाज था ये गाना

80 के दशक में फिल्ममेकर और डायरेक्टर सुभाष घई एक ऐसी ब्लॉकबस्टर फिल्म लेकर आए, जिसने जैकी श्रॉफ के करियर को एक नई उड़ान दी। इसी फिल्म ने पूरे देश के दिलजलों के दिल का हाल बयान करने वाला एक दर्दभरा नगमा भी दिया। वो नगमा, जो हर टूटे दिल की आवाज बन गया।

Written By: Priya Shukla
Published on: July 31, 2024 22:39 IST
Hero Movie- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM हर किसी की जुबां पर था हीरो फिल्म का ये गाना

हिंदी सिनेमा में ऐसे कई स्टार हैं, जो अपनी पहली ही फिल्म से स्टार बन गए और इस लिस्ट में जैकी श्रॉफ का नाम भी शुमार है। जैकी श्रॉफ ने करीब 40 साल पहले रिलीज हुई 'हीरो' से अपने शानदार करियर की शुरुआत की थी। सुभाष घई के निर्देशन में बनी ये ब्लॉकबस्टर फिल्म कई मायनों में आज भी यादगार है। दिसंबर 1983 में रिलीज हुई इस फिल्म की कहानी और कलाकार तो दर्शकों के बीच खूब पसंद किए ही गए, साथ ही इस फिल्म का एक गाना है जो आज भी खूब सुना जाता है। हीरो फिल्म ने जैकी श्रॉफ के करियर को उड़ान देने के साथ ही 80 के दशक के कई टूटे दिलों के लिए एक शानदार नगमा भी दिया।

जैकी श्रॉफ की डेब्यू फिल्म

सुभाष घई के निर्देशन में बनी इस फिल्म से जैकी श्रॉफ ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था और उनके अपोजिट मीनाक्षी शेषाद्रि नजर आई थीं। फिल्म में दोनों की जोड़ी भी खूब पसंद की गई। इसी फिल्म में गाना था 'लम्बी जुदाई', जिसने कई दिलों के तार छेड़ दिए थे। ये गाना उन दिनों तो लोगों की जुबान पर चढ़ा ही साथ ही आज भी इसका क्रेज कम नहीं हुआ है। हीरो फिल्म के इस सुपरहिट गाने को पाकिस्तानी गायिका रेशमा ने अपनी आवाज दी थी, जो आज भी खूब पसंद किया जाता है। 

लम्बी जुदाई के बोल

बिछड़े अभी तो हम बस कल परसों, जीऊंगी मैं कैसे इस हाल में बरसों। मौत न आई तेरी याद क्यों आई, हाय.. लम्बी जुदाई।। चार दिनों का प्यार हो रब्बा, बड़ी लम्बी जुदाई… लम्बी जुदाई…।

हर जुबां पर चढ़ गया था हीरो का ये गाना

लम्बी जुदाई जैसे सुपरहिट गाने को आवाज देने वाली रेशमा का जन्म राजस्थान के बीकानेर में 1 जनवरी 1947 को हुआ था। लेकिन, बंटवारे के समय उनका पूरा परिवार पाकिस्तान चला गया। रेशमा एक बंजारन परिवार से ताल्लुक रखती थीं और 12 साल की उम्र में ही उन्होंने गाना शुरू कर दिया था। पाकिस्तानी प्रोड्यूसर सलीम गिलानी ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें गाने का मौका दिया। जब फिल्म 'हीरो' के लिए 'लम्बी जुदाई' तैयार किया गया तो सुभाष घई और लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने रेशमा को ये गाना गाने को अपनी आवाज देने के लिए कहा। इसके बाद इस गाने को जो सफलता मिली, उससे सभी वाकिफ हैं। उन दिनों ये गाना हर जुबां पर चढ़ गया था। ये गाना फिल्म के लिए भी काफी लकी साबित हुआ था। इसी गाने के चलते फिल्म की भी पब्लिसिटी हुई थी।

3 करोड़ के बजट में बनी हीरो ने कमाए थे 17 करोड़

सुभाष घई ने ये फिल्म 3 करोड़ के बजट में बनाई थी, जिसने उन्हें खूब मुनाफा दिया। उन दिनों इस रोमांटिक ड्रामा ने बॉक्स ऑफिस पर 17 करोड़ का जबरदस्त कलेक्शन किया था और मेकर्स को मालामाल कर दिया था। इस फिल्म के गाने भी खूब पसंद किए गए। फिल्म में कुछ 6 गाने थे, जिनमें टाइटल सॉन्ग तू मेरा हीरो है से लेकर लंबी जुदाई जैसा सुपरहिट सॉन्ग भी शामिल है।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement