Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. 'इतने बड़े चार लड़कों की मां..' बागबान करने के लिए तैयार नहीं थीं हेमा मालिनी, इस शख्स के चलते बदला फैसला

'इतने बड़े चार लड़कों की मां..' बागबान करने के लिए तैयार नहीं थीं हेमा मालिनी, इस शख्स के चलते बदला फैसला

हेमा मालिनी ने अपने फिल्मी करियर में कई शानदार फिल्मों में काम किया, जिनमें से एक 2003 में रिलीज हुई फैमिली ड्रामा 'बागबान' भी है। इस फिल्म को आज भी खूब पसंद किया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं शुरुआत में हेमा ये फिल्म करने के लिए तैयार नहीं थीं। फिर वो इसके लिए कैसे तैयार हुईं, इसका खुलासा उन्होंने खुद किया था।

Written By: Priya Shukla
Published on: July 29, 2024 18:40 IST
Hema Malini- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM बागबान करने के लिए कैसे मानीं हेमा मालिनी?

बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा और बीजेपी सांसद हेमा मालिनी फैंस के बीच 'ड्रीम गर्ल' के नाम से भी मशहूर हैं। उन्होंने अपने करीब 6 दशक के करियर में हिंदी सिनेमा में कई बड़ी फिल्में दी हैं। शोले से लेकर रजिया सुल्तान, सत्ते पे सत्ता और अंधा कानून जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं हेमा मालिनी ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की और इतिहास में सुनहरे अक्षरों में अपना नाम दर्ज कराया। उन्होंने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं, जिनमें से एक अमिताभ बच्चन, सलमान खान और महिमा चौधरी स्टारर 'बागबान' भी है। हालांकि, ये बात और है कि हेमा खुद कभी ये फिल्म करना ही नहीं चाहती थीं। इस बात का खुलासा भी उन्होंने खुद ही किया था। फिर वो ये फिल्म करने के लिए कैसे राजी हुईं? चलिए आपको इसके पीछे की कहानी बताते हैं, जिसका खुलासा खुद ड्रीम गर्ल यानी हेमा मालिनी ने किया था।

बागबान करने के लिए तैयार नहीं थीं हेमा मालिनी

2003 में रिलीज हुई 'बागबान' हेमा मालिनी के करियर की बेस्ट फिल्मों में गिनी जाती है। रवि चोपड़ा द्वारा निर्देशित फिल्म में उन्होंने अमिताभ बच्चन की पत्नी का किरदार निभाया था, जो अपने बच्चों के चलते अपने पति से अलग रहने पर मजबूर हो जाती है। लेकिन, हेमा मालिनी ने तब इस फिल्म को करने से इनकार कर दिया, जब उन्हें पता चला कि इस फिल्म में उन्हें चार बड़े-बड़े लड़कों और 2 बच्चों की दादी का रोल निभाना है। वह फिल्म में अपने रोल को लेकर शुरुआत में खुश नहीं थीं, लेकिन फिर उनकी मां ने उन्हें ये मूवी करने के लिए मनाया।

चार बेटों की मां का रोल करने के लिए तैयार नहीं थीं हेमा मालिनी

भारती एस प्रधान को दिए इंटरव्यू में हेमा मालिनी ने इसका खुलासा किया था। उन्होंने बताया कि अपनी मां के कहने पर वह इस फिल्म को करने के लिए राजी हुई थीं, नहीं तो वह इस फिल्म को लगभग रिजेक्ट कर चुकी थीं। हेमा मालिनी ने इस बारे में बात करते हुए कहा था- 'बागबान के मुहूर्त से पहले बीआर चोपड़ा जी ने मुझसे मुलाकात की और कहा कि वह चाहते हैं कि बागबान में ये रोल मैं निभाऊं। उन्होंने मुझे फिल्म की कहानी भी सुनाई और मुझे लगता है कि ये उन्हीं का आशीर्वाद था कि मैं इस फिल्म में अच्छा परफॉर्म कर पाई थी। आज तक लोग इस फिल्म के बारे में बात करते हैं।'

मां को पसंद आई थी कहानीः हेमा मालिनी

हेमा मालिनी ने आगे बताया- 'मुझे याद है कि जब रवि चोपड़ा मुझे कहानी सुना रहे थे तो मेरी मां भी मेरे साथ बैठी थीं। जब रवि चले गए तो मैंने कहा- 'चार इतने बड़े लड़कों की मां का रोल करने के लिए बोल रहे हैं। मैं ये कैसे कर सकती हूं?' तब मेरी मां ने कहा, नहीं-नहीं। तुम्हें ये रोल जरूर करना चाहिए। कहानी बहुत अच्छी है।'

बागबान की कहानी

बागबान की कहानी एक ऐसे बुजुर्ग कपल के इर्द-गिर्द घूमती है, जिनकी शादी को 40 साल हो चुके हैं और दोनों एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं। अमिताभ बच्चन के किरदार के रिटायर होने के बाद दोनों इस पर बात करते हैं कि वे दोनों किसके साथ रहेंगे। ऐसे में उनके चारों बच्चे कहते हैं कि कोई भी उन दोनों की साथ देखभाल नहीं कर सकता। इसलिए उन्हें अलग-अलग अपने दो-दो बेटों के साथ बारी-बारी से रहना होगा। 2003 में रिलीज हुई इस फैमिली ड्रामा ने दर्शकों को खूब रुलाया था।

बागबान की स्टार कास्ट

फिल्म में अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी लीड रोल में थे। इन दो दिग्गज सितारों के अलावा बागबान में समीर सोनी, अमन वर्मा, साहिल चड्ढा और नासिर खान ने इनके चार बेटों का किरदार निभाया था। इननके अलावा फिल्म में दिव्या दत्ता, सुमन रंगनाथन, रिमी सेन, परेश रावल, लिलेट दुबे, अवतार गिल, गजेंद्र चौहान और मोहन जोशी जैसे कलाकार भी दिखाई दिए थे। फिल्म में सलमान खान ने अमिताभ बच्चन के गोद लिए बेटे और महिमा चौधरी ने उनकी पत्नी का किरदार निभाया था। फिल्म में सलमान-महिमा का कैमियो था और दोनों का रोल खूब पसंद किया गया था।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement