Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. फ्रांस में चलता है किंग खान का सिक्का! शाहरुख को मिला ऐसा सम्मान जो कोई भी बॉलीवुड एक्टर नहीं कर सका अपने नाम

फ्रांस में चलता है किंग खान का सिक्का! शाहरुख को मिला ऐसा सम्मान जो कोई भी बॉलीवुड एक्टर नहीं कर सका अपने नाम

बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान के नाम एक ऐसा सम्मान है जिसका आपको अंदाजा भी नहीं होगा। शाहरुख खान के अलावा किसी भी बी-टाउन एक्टर के पास ये सम्मान नहीं है। खास बात ये है कि ये सम्मान उन्हें फ्रांस के म्यूजियम ने दिया है।

Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Published on: July 24, 2024 8:31 IST
Shah rukh khan- India TV Hindi
Image Source : PTI शाहरुख खान।

'अगर किसी चीज को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात तुम्हें उससे मिलाने की कोशिश में लग जाती है', शाहरुख खान का ये डायलॉग उनकी फिल्म 'ओम शांति ओम' का सबसे हिट डायलॉग रहा। ये आज भी हर किसी कि जुबां पर चढ़ा हुआ है। वैसे ये डायलॉग शाहरुख खान की जिंदगी पर भी सटीक बैठता है, एक्टर ने जो कुछ चाहा और जिसके लिए पसीना बहाया वो उनकी झोली में आ गिरा। नेम, फेम, स्टार्डम, पैसा और सम्मान, आज की तारीख में शाहरुख खान को सब हासिल है। एक्टर के सफरनामे में कई ऐसे सम्मान हैं जिनका आपको अंदाजा भी नहीं होगा। कुछ इतने स्पेशल है कि उसे हासिल करने वाला कोई और बॉलीवुड एक्टर बना ही नहीं। हाल में ही एक ऐसे ही सम्मान की जानकारी सामने आई है जो उन्हें फ्रांस में मिला है। 

शाहरुख के नाम है खास सम्मान

30 साल के फिल्मी करियर में शाहरुख खान ने सिनेमा जगत को कई बेजोड़ फिल्में दीं और उनका योगदान सराहनीय रहा। इसलिए ही उन्हें कई विदेशी देशों ने भी विशेष सम्मान और पुरस्कार दिए हैं। फ्रांस की राजधानी  पेरिस के ग्रेविन ग्लासे ने शाहरुख खान के सम्मान में खास सोने का सिक्का जारी किया है। इसे पाने वाले वो एक मात्र बॉलीवुड अभिनेता हैं। अब ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि फ्रांस में शाहरुख खान के नाम का सिक्का चलता है। साल 2018 में शाहरुख खान के सम्मान में पेरिस के फेमस ग्रेविन म्यूजियम ने एक सोने का सिक्का जारी किया, जिसमें अभिनेता की तस्वीर छपी है और उनका नाम भी लिखा हुआ है। शाहरुख के एक फैन पेज ने इस सिक्के की झलक के साथ इस खास सम्मान का ऐलान किया था। 

यहां देखें पोस्ट

बीता साल शाहरुख के लिए रहा कमाल

याद दिला दें कि साल 2008 में इसी म्यूजिम में शाहरुख खान का मोम का पुतला भी लगाया गया था। गौर करने वाली बात है कि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अब तक किंग खान के 14 वैक्स स्टैचू बनाए जा चुके हैं। फिलहाल इससे सिनेमा जगत में शाहरुख खान के कद का अंदाजा लगाया जा सकता है। बात की जाए शाहरुख के काम की तो वो आखिरी बार 'डिंकी' में नजर आए थे। बीता साल उनके लिए काफी शानदार रहा। एक्टर की तीन फिल्में रिलीज हुईं और तीनों ही सिनेमाघरों में छा गई हैं। 'पठान', 'जवान' और 'डंकी', तीनों ने कमाई के नए कीर्तिमान स्थापित किए। इन फिल्मों का विदेश में भी अच्छा कारोबार रहा। अब जल्द ही एक्टर 'किंग' में नजर आएंगे। फिलहाल इसके बारे में अधिक जानकारी सामने नहीं आई है।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement