Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. क्रिकेटर बनना चाहता था फिल्म इंडस्ट्री का ये विलेन, बॉलीवुड से साउथ तक मचा चुका तहलका

क्रिकेटर बनना चाहता था फिल्म इंडस्ट्री का ये विलेन, बॉलीवुड से साउथ तक मचा चुका तहलका

फिल्म इंडस्ट्री के सबसे मशहूर और खूंखार खलनायकों में से एक वो विलेन जिन्होंने अपने नेगेटिव किरदार से बॉलीवुड ही नहीं बल्कि साउथ में भी खूब नाम कमाया है। ये खूंखार विलेन कभी क्रिकेटर बनना चाहता था, लेकिन किस्मत ने उन्हें एक्टर बना दिया।

Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Published on: August 23, 2024 12:58 IST
mukesh rishi- India TV Hindi
Image Source : X क्रिकेटर बनना चाहता था ये खूंखार विलेन

दर्शकों ने बदलते समय के साथ कई खूंखार खलनायक देखे हैं और आज हम आपको ऐसे ही एक खतरनाक ऑन-स्क्रीन चेहरे के बारे में बताने जा रहे हैं। इस अभिनेता ने सलमान खान और आमिर खान सहित बॉलीवुड और साउथ के कई मशहूर स्टार के साथ काम किया है, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि वह कभी एक्टर नहीं बनना चाहते थे। बुल्ला का किरदार निभा कर लोगों के दिलों में एक खास जगह बना चुके इस विलेन ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले क्रिकेटर बनने का सपना देखा था।

क्रिकेटर बनना चाहता था ये खूंखार विलेन

आज हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड फिल्मों में अधिकतर विलेन के रोल कर चुके मुकेश ऋषि की जिन्होंने ऑनस्क्रीन और ऑफस्क्रीन देख लोग डर जाते थे। मुकेश ऋषि भारतीय सिनेमा के 90 और 20 के दशक की शुरुआत के सबसे डरावने खलनायकों में से एक रहे हैं जो असल जिंदगी में शांत रहना पसंद करते हैं। अभिनेता मुकेश ऋषि अब तक के सबसे दमादार विलेन में से एक रहे हैं। वह कई सुपरहिट फिल्मों का भी हिस्सा रहे हैं। जम्मू में जन्मे मुकेश के पिता एक बिजनेसमैन थे और वो चाहते थे कि उनका बेटा भी उनके नक्शेकदम पर चलें। दूसरी ओर, ऋषि क्रिकेटर बनने चाहते थे। खास बात ये है कि वह कॉलेज के दिनों में पंजाब विश्वविद्यालय में क्रिकेट टीम के कप्तान भी थे, लेकिन फिर उनका पूरा परिवार मुंबई आ गया।

बॉलीवुड से साउथ तक मचा चुका तहलका

ऋषि के परिवार ने भी उनकी पढ़ाई के बाद उन्हें बिजनेस करने में लगा दिया, लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने अपने पिता से इस बारे में बात की कि उन्हें इस काम में कोई दिलचस्पी नहीं है। मुकेश ने अपने पिता से कहा कि वह वर्ल्ड टूर करना चाहते हैं और तभी उनके पिता ने उन्हें फिजी भेज दिया। मॉडलिंग में हाथ आजमाने से पहले 68 वर्षीय मुकेश ने वहां डिपार्टमेंटल स्टोर मैनेजर के तौर पर भी काम कर चुके हैं। तभी लोगों ने उन्हें शोबिज में जाने का सुझाव दिया और अपने पिता के निधन के बाद मुकेश मुंबई चले गए। अभिनेता की किस्मत तब चमकी जब ऋषि के एक दोस्त ने उन्हें यश चोपड़ा से मिलवाया। आज मुकेश ऋषि फिल्म इंडस्ट्री का वो नाम है, जिसे सुन उनके किरदार लोगों को याद आ जाते हैं।

पहली फिल्म से हुए हिट

मुकेश ऋषि को यश चोपड़ा की 1993 की 'परंपरा' में एक छोटी सी भूमिका में देखा गया और इस फिल्म से वह स्टार विलेन बन गए। तब से अभिनेता ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने 'सरफरोश', 'सूर्यवंशम', 'लोफर', 'इंडियन', 'गुंडा', 'कोई मिल गया' और 'डैम' सहित कई फिल्मों में अभिनय किया। बॉलीवुड के अलावा मुकेश ऋषि ने तमिल, तेलुगु और पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में भी काम किया।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement