Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. 60 साल पहले आई थी ये फिल्म, कहलाई सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री, क्लाइमेक्स इतना खौफनाक, फिर भी डर-डर के देखते हैं लोग

60 साल पहले आई थी ये फिल्म, कहलाई सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री, क्लाइमेक्स इतना खौफनाक, फिर भी डर-डर के देखते हैं लोग

भारत में मर्डर मिस्ट्री फिल्मों को काफी पसंद किया जाता है। इन फिल्मों की कहानी लोगों को काफी पसंद आती है। ऐसी ही एक फिल्म 60 साल पहले रिलीज हुई थी, इसे भारत की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री का टैग मिला और इसके आज भी लोग डर-डर के देखते हैं।

Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Updated on: October 16, 2024 21:27 IST
Gumnaam- India TV Hindi
Image Source : SCREEN GRAB 'गुमनाम' का एक सीन।

भारत में मर्डर मिस्ट्री फिल्मों को लेकर हमेशा से ही उत्साह रहा है। दर्शक ऐसी फिल्मों को न सिर्फ सिनेमाघरों बल्कि ओटीटी और सिटकॉम पर भी देखना पसंद करते हैं। एक दौर था जब लोग वीसीआर और डीवीडी पर ऐसी फिल्में डरते-डरते देखा करते थे, अब ओटीटी पर ऐसी फिल्मों की लंबी लिस्ट है। हर साल कई मर्डर मिस्ट्री फिल्में रिलीज होती हैं, जिसका सस्पेंस लोगों को हिला देता है। 'दृश्यम' जैसी कुछ फिल्मों का असर काफी गहरा पड़ता है, जिन्हें लोग बार-बार देखते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक मर्डर मिस्ट्री फिल्म के बारे में बताएंगे, जो 60 साल पहले 1965 में रिलीज हुई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था। इसे देखने के लिए सिनेमाघरों के बाहर लाइन लगने लगी थीं। फिल्म की कास्ट भी कमाल की थी। एक से बढ़कर एक एक्टर्स वाली ये फिल्म बॉलीवुड की सबसे बड़ी सस्पेंस थ्रिलर मर्डर मिस्ट्री फिल्म बन गई और आज भी इससे ये टैग कोई नहीं छीन पा रहा। आज के जमाने की सस्पेंस-थ्रिलर मर्डर मिस्ट्री फिल्में और सीरीज इसके आगे फीकी पड़ती हैं।  

मनोज कुमार की थी फिल्म 

1965 में रिलीज हुई फिल्म 'गुमनाम' की हम बात कर रहे हैं। इसका निर्देशन राजा नवाथे ने किया था। ये एक मल्टीस्टारर फिल्म थी। इसमें मनोज कुमार, प्राण, महमूद, हेलेन, नंदा, तरुण बोस, मदन पुरी, जैसे शानदार एक्टर्स दमदार किरदारो में थे। इस फिल्म के गाने आज भी लोगों की जुबां पर हैं। 'हम काले हैं तो क्या हुआ दिलवाले हैं' ये भी इसी फिल्म का गाना था। इस फिल्म में मनोज कुमार लीड एक्टर हैं, जो एक पुलिस वाले के किरदार में नजर आ रहे हैं, जो कातिल का पता लगाने में लगे हुए हैं। कहानी सस्पेंस और थ्रिल से भरी पड़ी है। 60 साल पहले आई इस फिल्म का क्लाइमैक्स काफी खौफनाक है और इसे लोग बार-बार देखते हैं।  

क्या है फिल्म की कहानी

'गुमनाम' की कहानी 8 लोगों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक द्वीप पर फंसे हैं। देखते ही देखते ये सभी एक हवेली में पहुंच जाते हैं। इस हवेली में इनका सामना एक अनजान शख्स से होता है। ये शख्स शुरुआत में ही संदिग्ध नजर आता है और हवेली में पहले से ही रह रहा होता है। इसके बाद हवेली में पहुंचे 8 लोगों में से एक की मौत हो जाती है। हत्या कौन करता है इसका पता नहीं चलता। इसके बाद कई और मर्डर होते हैं। फिल्म के अंत तक पता नहीं चलता कि यह मर्डर क्यों हो रहे हैं और असल कातिल कौन है। फिल्म का क्लाईमैक्स रोंगटे खड़े करने वाला है। फिल्म खत्म होने से चंद मिनट पहले ही मनोज कुमार मर्डर मिस्ट्री का खुलासा करते हैं। फिल्म अंत तक आपको बांधे रखती है। हर सीन के साथ सस्पेंस बढ़ता है। 

कैसे ही रेटिंग

बता दें, 'गुमनाम' ने उस वक्त बॉक्स ऑफिस पर 2.6 करोड़ रुपये की तगड़ी कमाई की थी, जब इसका बजट कुछ लाख ही था। IMDb ने फिल्म को 10 में से 6.9 रेटिंग दी है। अगर आप मर्डर मिस्ट्री फिल्मों के शौकिन हैं तो इसे जरूर देखें।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement