Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. आशा भोसले के ये सदाबहार गाने आज भी लोगों के दिलों पर करते हैं राज, मधुर आवाज की बदौलत बनाई पहचान

आशा भोसले के ये सदाबहार गाने आज भी लोगों के दिलों पर करते हैं राज, मधुर आवाज की बदौलत बनाई पहचान

8 सितंबर 1933 के दिन महाराष्ट्र के सांगली में जन्मी आशा भोसले ने 1948 से हिंदी फिल्मों में गाना शुरु किया और उसके बाद उन्होंने कई भाषाओं में गीत गाए। हिंदी सिनेमा की बेहतरीन गायिकाओं में शुमार आशा भोसले को सुरों की मल्लिका के खिताब से भी नवाजा जा चुका है।

Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: September 08, 2024 6:40 IST
Asha Bhosle- India TV Hindi
Image Source : PTI आशा भोसले

संगीत की दुनिया में सुरों की मल्लिका के नाम से मशहूर आशा भोसले अपनी मधुर आवाज से कई दशकों से लोगों के दिलों पर रजा कर रही हैं। आशा भोसले को बचपन से ही गाने का शौक था और उन्होंने अब तक 20 भाषाओं में 16 हजार से ज्यादा गाने गा चुकी हैं। बहन लता मंगेशकर की तरह ही आशा भोसले ने भी हिंदी सिनेमा को कई सदाबहार गाने दिए हैं जिन्हें आज भी लोग बहुत पसंद करते हैं। खास बात तो ये है कि सबसे ज्यादा स्टूडियो रिकॉर्डिंग के लिए हिंदी सिनेमा की बेहतरीन गायिकाओं में शुमार आशा भोसले का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है।

अभी ना जाओ छोड़ कर

1961 में रिलीज हुई देव आनंद की फिल्म 'हम दोनों' का मशहूर गाना 'अभी ना जाओ छोड़ कर... के दिल अभी भरा नहीं... अभी अभी तो आई हो...' आज भी लोग सुन मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। आशा भोसले का ये गाना मनोरंजक-संगीत जगत का सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला गाना है।

चुरा लिया है तुमने

अब तक सबसे ज्यादा बजने वाले गानों में से एक 'चुरा लिया है तुमने' की तो बात ही अलग थी। 1970 के दशक का ये क्लासिक हिट आज भी प्यार करने वाले के दिलों में बसा हुआ है। आशा जी के बारे में सोचते समय, सबसे पहले जो गाना सभी के दिमाग में आता है वह फिल्म 'यादों की बारात' का 'चुरा लिया है तुमने जो दिल को' है।

तन्हा तन्हा

उर्मिला औऱ जैकी श्रॉफ की फिल्म 'रंगीला' का मशहूर गाना आपको पहली नजर में हए प्यार का एहसास कराता है।

ये मेरा दिल यार का दीवाना

ये गाना अमिताभ बच्चन और जीनत अमान की फिल्म 'डॉन' का है। इस गाने को अब तक के सबसे बेहतरीन आइटम नंबर में से एक माना जाता है क्योंकि इस गाने को इतने शानदार तरीके से गाया गया है जो भी इस गाने को सुनेगा वो भी आशा केआवाज का दीवाना हो जाएगा।

कहीं आग लगे

आशा भोसले का 'कहीं आग लगे लग जावे कोई नाग डसे डस जावे कभी गगन गिरे जावे' भी इस लिस्ट में शामिल है। इस गाने में ऐश्वर्या के मूव्स के साथ उनकी आवाज काफी मेल खाती दिखाई देती है।

दम मारो दम

क्लासिक सिंगर आशा भोसले का 'दम मारो दम' गाना भी क्लासिक हिट लिस्ट में शामिल है। हालांकि इस गाने के कई वजर्न रिलीज़ हो चुके हैं, लेकिन ओरिजनल ट्रैक अभी भी अपनी आशा भोसले की आवाज में सुना जाता है।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement