Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. जिसने सजाए 'देवदास', 'जोधा अकबर' और 'लगान' जैसी फिल्मों के सेट, छोटे कमरे में मिली थी उनकी लाश

जिसने सजाए 'देवदास', 'जोधा अकबर' और 'लगान' जैसी फिल्मों के सेट, छोटे कमरे में मिली थी उनकी लाश

बॉलीवुड के आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने अपने करियर में 64 से ज्यादा फिल्मों के सेट डिजाइन किए थे। फिल्म सलाम बॉम्बे से शुरू हुआ ये सफर लगान, जोधा-अकबर से होता हुआ स्लमडॉग मिलियनर तक फलक चूमता रहा। लेकिन बीते साल नितिन देसाई ने अपने स्टूडियो में ही फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। आइये जानते हैं नितिन देसाई की ट्रैजिक ल

Written By: Shyamoo Pathak
Published on: September 11, 2024 13:28 IST
nitin desai- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM@NITINCHANDRAKANTDESAI नितिन चंद्रकांत देसाई

'लगान', 'देवदास' और 'जोधा-अकबर' जैसी सुपरहिट फिल्मों का सेट डिजाइन करने वाले आर्ट डायरेक्टर नितिन चंद्रकांत देसाई ने अपने करियर में 64 से ज्यादा फिल्मों के सेट सजाए हैं। साल 1988 में आई फिल्म 'सलाम बॉम्बे' से शुरू हुआ ये सफर करीब 3 दशक तक धड़ल्ले से चलता रहा। लेकिन बीते साल अचानक नितिन देसाई का शव उनके स्टूडियो में मिलने से सभी हैरान रह गए थे। नितिन देसाई फिल्मी दुनिया के ऐसे कलाकार थे जिन्होंने 2 दर्जन से ज्यादा सुपरहिट फिल्मों में सेट सजाए थे।

जिंदगी की त्रासदी देखिए कि सारी उम्र जिन सेट और स्टूडियो सजाने वाले कलाकार नितिन का शव भी उनके स्टूडियो में ही मिला था। नितिन ऐसे कलाकार थे जिन्हों अकादमी अवॉर्ड्स ने भी यादगार सितारों में जगह दी थी। बेहद जहीन और कलाप्रेमी नितिन देसाई की मौत की खबर ने सभी को सन्न कर दिया था। 

1988 में शुरू हुआ था सेट सजाने का सफर

6 अगस्त 1965 को मुंबई के मलाड में जन्मे नितिन देसाई बचपन से ही कलाप्रेमी रहे हैं। बड़े होकर नितिन देसाई ने फिल्मी दुनिया में अपनी जमीन तलाशी और साल 1988 में फिल्म 'सलाम बॉम्बे' के जरिए अपने करियर की शुरुआत की। आर्ट डायरेक्टर के तौर पर शुरू हुए नितिन के करियर में अगली फिल्म लगी 'परिंदा'। इसके बाद सेट सजाने का जो सफर शुरू हुआ तो बड़े-बड़े डायरेक्टर्स ने उन्हें अपनी फिल्मों की कमान संभाली। नितिन ने अपने करियर में लगान, देवदास, हम दिल दे चुके सनम, जोधा-अकबर समेत करीब 64 फिल्मों में जारी रहा। लेकिन अपनी जिंदगी में तंग आकर नितिन देसाई ने बीते साल 2 अगस्त 2023 को अपने करजत स्टूडियो में लटके मिले थे। जिन सेट्स को सजाते हुए नितिन देसाई की जिंदगी बीती, वहीं उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली। 

ऑस्कर विनिंग फिल्म में भी किया काम

नितिन देसाई आर्ट डायरेक्टर के तौर पर इतना बड़ा नाम बन गए थे कि ऑस्कर विनिंग फिल्म स्लमडॉग मिलिनियर में भी उन्होंने काम किया था। आर्ट डायरेक्टर के साथ नितिन देसाई टीवी सीरियल भी प्रोड्यूस करते थे। फिल्मी दुनिया का ये सितारा करीब 35 साल तक इंडस्ट्री में राज करता रहा। लेकिन बीते साल अगस्त में उनकी मौत की खबर सामने आ गई। इस खबर ने सभी को हैरान कर दिया था। नितिन की मौत के बाद ऑस्कर अकादमी ने उन्हें सबसे यादगार कलाकारों के तौर पर सम्मानित भी किया था। 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement