Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. जिस ब्लॉकबस्टर ने अमिताभ बच्चन के डूबते करियर को बचाया, जया उसमें नहीं करना चाहती थीं काम, कैसे भरी हामी?

जिस ब्लॉकबस्टर ने अमिताभ बच्चन के डूबते करियर को बचाया, जया उसमें नहीं करना चाहती थीं काम, कैसे भरी हामी?

अमिताभ बच्चन ने 1969 में रिलीज हुई 'सात हिंदुस्तानी' से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने लगातार 11 फिल्मों में काम किया, लेकिन सब की सब फ्लॉप। फ्लॉप होती फिल्मों से परेशान अमिताभ ने घर वापसी का फैसला कर लिया, लेकिन तभी उन्हें एक ऐसी फिल्म मिली जिसने उनके करियर की दिशा-दशा सब बदल दी।

Written By: Priya Shukla
Published on: July 24, 2024 17:02 IST
amitabh bachchan- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM अमिताभ बच्चन-जया बच्चन ने 3 जून 1973 में शादी की थी।

अमिताभ बच्चन को यूं ही बॉलीवुड का महानायक नहीं कहा जाता। उन्होंने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं और अपनी काबिलियत के दम पर ही आज भी इंडस्ट्री में अपना सिक्का जमाए हुए हैं। पिछले दिनों बिग बी 'कल्कि 2898 एडी' में नजर आए, फिल्म में उनकी परफॉर्मेंस देखकर हर कोई गदगद हो गया। लेकिन, क्या आप उस फिल्म के बारे में जानते हैं जिसने अमिताभ बच्चन को इंडस्ट्री में दूसरा मौका भी दिया और साथ ही साथ उनकी लगातार फ्लॉप होती फिल्मों के सिलसिले पर भी ब्रेक लगा दिया? अमिताभ बच्चन ने 'सात हिंदुस्तानी' से डेब्यू किया था, जो 1969 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म के बाद उन्होंने बैक टू बैक 11 फ्लॉप फिल्में दीं, जिसने उनकी हिम्मत ही तोड़ दी। फिर बिग बी ने इलाहाबाद वापसी का फैसला कर लिया। लेकिन, तभी उन्हें एक फिल्म ऑफर हुई, जिसने उन्हें इंडस्ट्री में नया मौका दिया और बिग बी ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया।

1973 में रिलीज हुई फिल्म ने बदल दी अमिताभ बच्चन की किस्मत

हम बात कर रहे हैं 1973 में रिलीज हुई ब्लॉकबस्टर फिल्म 'जंजीर' की, जिसमें अमिताभ बच्चन के साथ जया बच्चन लीड रोल में दिखाई दी थीं। ब्लॉकबस्टर फिल्म की स्क्रिप्टि उन दिनों की मशहूर लेखक जोड़ी सलीम-जावेद ने लिखी थी। अमिताभ बच्चन तब तक लगातार 11 फ्लॉप फिल्में दे चुके थे, ऐसे में कोई भी बड़ी हीरोइन उनके साथ काम करने को तैयार नहीं थी। यही नहीं, जया खुद भी ये फिल्म नहीं करना चाहती थीं, जिसका खुलासा उन्होंने खुद किया था।

जंजीर में काम करने से झिझक रही थीं जया

जया बच्चन ने 2012 में खुद ही इसका खुलासा किया था कि जब सलीम-जावेद ने उनसे ये फिल्म करने को कहा, वह फिल्म में अपने किरदार को लेकर थोड़ा झिझक रही थीं, जया भी ये फिल्म करने को तैयार नहीं थीं। तब अमिताभ बच्चन ने उनकी झिझक की वजह पूछी, उनके सारे डाउट दूर किए और तब जाकर जया इस फिल्म को करने के लिए तैयार हुईं।

जंजीर में अमिताभ संग काम करने से कई हीरोइनों ने किया इनकार

जया बच्चन ने कहा था- 'जब भी मैं हमारी शादी की ओर देखती हूं, मैं यह महसूस किए बिना नहीं रह पाती कि दिन और महीने कितनी तेजी से गुजर रहे हैं। जंजीर मई में रिलीज हुई थी और 4 जून में हमने शादी कर ली, जून में हम पति-पत्नी थे। दरअसल, जिन भी हीरोइनों को जंजीर का ऑफर मिला, उन्होंने इसको ठुकरा दिया था। तब सलीम-जावेद ने मुझसे बात की और आगे आने के लिए कहा था। मैं झिझक रही थी, क्योंकि फिल्म में मेरा रोल बहुत लिमिटेड था। तब अमित जी ने मुझसे कहा- मुझे लगता है आप मेरे साथ काम करने में झिझक रही हैं। फिर हमारी बात हुई और मैं फिल्म के लिए मान गई।'

zanjeer Film

Image Source : INSTAGRAM
मई 1973 को रिलीज हुई थी जंजीर

शादी के बाद अमिताभ-जया ने इन फिल्मों में किया काम

बता दें, जंजीर 11 मई 1973 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। यही वो फिल्म थी, जिसमें साथ काम करते हुए अमिताभ-जया शादी को लेकर अपने फैसले पर पहुंचे। मई में फिल्म रिलीज हुई और ब्लॉकबस्टर साबित हुई। फिल्म की रिलीज के बाद 3 जून 1973 को अमिताभ और जया ने शादी कर ली। इस फिल्म के बाद अमिताभ बच्चन-जया बच्चन ने 'अभिमान', 'मिली', 'चुपके-चुपके' और 'शोले' जैसी फिल्मों में साथ काम किया। फिर बेटी श्वेता और बेटे अभिषेक के जन्म के बाद जया बच्चन ने लंबे समय के लिए काम से दूरी बना ली।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement