Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. Amitabh Bachchan Birthday: बड़े पर्दे पर ही नहीं टीवी की दुनिया में भी धमाल मचा चुके हैं 'शहंशाह', इन शोज में दिखाया था अभिनय का दम

Amitabh Bachchan Birthday: बड़े पर्दे पर ही नहीं टीवी की दुनिया में भी धमाल मचा चुके हैं 'शहंशाह', इन शोज में दिखाया था अभिनय का दम

Amitabh Bachchan: बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर को अपना 80वां जन्मदिन मनाएंगे। उन्होंने छोटे से लेकर पर्दे तक को एक से बढ़कर एक फिल्में और शोज दिए हैं। उनके अभिनय का कायल हर कोई है।

Edited By: Vineeta Mandal
Updated on: October 10, 2022 6:59 IST
Amitabh Bachchan- India TV Hindi
Image Source : FILE PIC Amitabh Bachchan

Highlights

  • बिग बी 11 अक्टूबर को अपना 80वां जन्मदिन मनाएंगे
  • रियलिटी शो 'बिग बॉस सीजन 3' को मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने होस्ट किया था
  • अमिताभ बच्चन ने टीवी शोज के जारिए भी अपनी एक अलग छाप छोड़ी

Amitabh Bachchan Birthday: एक नए युग के परिवर्तनों के साथ तालमेल बिठाना और उन्हें स्वीकार करना कभी भी आसान नहीं होता है, खासकर तब जब कोई नेतृत्व कर रहा हो। दशकों से नए मानक स्थापित करने के लिए बहुमुखी होना और भी कठिन है। लेकिन जब अमिताभ बच्चन सबसे आगे होते हैं, तो किसी को भी आश्वस्त किया जा सकता है कि वह दूसरों के लिए मार्ग प्रशस्त करेंगे और यही उन्होंने छोटे पर्दे पर किया। अपनी कई फिल्मों से सिल्वर स्क्रीन पर क्रांति लाने वाले 'एंग्री यंग मैन' ने टेलीविजन पर काम कर लोगों की सोच को बदल दिया। बच्चन साहब 11 अक्टूबर को अपना 80वां जन्मदिन मनाएंगे, तो ऐसे में आइए नजर डालते है उनके कुछ बेहतरीन टीवी शो पर।

ये भी पढ़ें: Birthday Special: जब Rekha ने कबूला Amitabh Bachchan संग अपना प्यार! बोलीं- मेरे मन में उस शख्स के लिए...

1. 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC)- टेलीविजन यह एक ऐसा माध्यम है जिसे कई फिल्मी सितारे इसमें काम करना नहीं चाहते हैं, क्योंकि यह सिनेमा के बजाय मनोरंजन का एक घरेलू माध्यम है जो दर्शकों को एक बड़ी दुनिया में ले जा सकता है। स्क्रीन पर फ्रेम बदलने के साथ ही लोग उसी भावना से गुजरते हैं। इसे एक आवश्यक कदम कहें या मेगास्टार की किस्मत, बिग बी ने क्विज-आधारित रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के मेजबान के रूप में भूमिका निभाई, जो एक ब्रिटिश शो 'हू वांट्स टू बी ए' की तर्ज पर था। यह शो 3 जुलाई 2000 को स्टार प्लस पर शुरू हुआ और भारतीय टेलीविजन का रुख हमेशा के लिए बदल दिया। यह शो हिंदी सिनेमा के शहंशाह को हर भारतीय घर में ले गया। उनके स्टारडम में दर्शक अब मेगास्टार को अपने घरों में आराम से देख सकते थे। बीच में ऐसा भी हुआ कि किसी वजह से बिग बी शो को होस्ट नही कर पाए तो शाहरुख खान ने तीसरा सीजन होस्ट किया परंतु शो की रेटिंग गिरने लगी जिसके बाद फिर से अमिताभ बच्चन ने शो को संभाला और आज तक बिग बी इस शो को होस्ट कर रहें हैं। यह कहना सुरक्षित है कि 'कौन बनेगा करोड़पति' बिग बी का पर्याय बन गया है।

2. 'युद्ध'- बिग बी ने 'युद्ध' के साथ एक काल्पनिक शो में अपनी शुरूआत की, जो एक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर मिनी-सीरीज थी, जिसे रिभु दासगुप्ता और दीप्ति कलवानी द्वारा निर्देशित किया गया था, जिसे अनुराग कश्यप द्वारा बनाया गया और बच्चन की प्रोडक्शन कंपनी सरस्वती क्रिएशंस और एंडेमोल इंडिया द्वारा सह-निर्मित किया गया था। श्रृंखला में बच्चन ने एक व्यवसायी के चरित्र को निभाया, जिसके बहुत सारे सपने थे, लेकिन उसके जीवन के कुछ साल बचे हैं क्योंकि उसे एक न्यूरोसाइकोलॉजिकल डिसऑर्डर का पता चला है। शो का प्रीमियर 14 जुलाई 2014 को हुआ था।

ये भी पढ़ें:Urvashi Rautela: पाकिस्तानी क्रिकेटर के प्यार में ऑस्ट्रेलिया पहुंची उर्वशी रौतेला? नेटिजंस बोले- सात समंदर पार मैं तेरे पीछे-पीछे आ गई

3. 'बिग बॉस 3' - सबसे विवादित रियलिटी शो 'बिग बॉस सीजन 3' (Bigg Boss 3)  को मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने होस्ट किया था। यह शो, जिसका प्रीमियर 4 अक्टूबर 2009 को हुआ, 84 दिनों तक प्रसारित हुआ और 26 दिसंबर 2009 को कलर्स पर समाप्त हुआ। विंदू दारा सिंह ने शो जीता जबकि प्रवेश राणा को फस्र्ट रनर-अप घोषित किया गया। शो के अन्य प्रतियोगी गायक और संगीत निर्देशक इस्माइल दरबार, मॉडल और अभिनेत्री शर्लिन चोपड़ा, बॉलीवुड अभिनेत्री पूनम ढिल्लों, शमिता शेट्टी और अन्य थे।

4. 'आज की रात है जिंदगी'- बिग बी द्वारा होस्ट किया गया, यह एक मनोरंजन टॉक शो था जो आम लोगों के इर्द-गिर्द घूमता था, जिन्होंने जीवन में कुछ बड़ा हासिल किया। हर एपिसोड में होस्ट किसी सेलिब्रिटी को गेस्ट के तौर पर इनवाइट करता था। यह 18 अक्टूबर 2015 को स्टार प्लस पर शुरू हुआ और 10 जनवरी 2016 को समाप्त हुआ। यह ब्रिटिश टीवी श्रृंखला 'टुनाइट्स द नाइट' का भारतीय संस्करण था। शो में आने वाले विशिष्ट अतिथि धर्मेंद्र, सनी देओल, शिल्पा शेट्टी, मोहित चौहान, परिणीति चोपड़ा, आलिया भट्ट, मरियम सिद्दीकी और कपिल शर्मा थे।

4. 'एस्ट्रा फोर्स'- खुद को केवल काल्पनिक नाटक और रियलिटी शो तक सीमित नहीं रखते हुए, बिग बी ने एक एनिमेटेड सुपरहीरो, एस्ट्रा के रूप में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, जो दूर देश से एक पौराणिक नायक था। इस शो के साथ, उन्होंने दर्शकों के एक नए समूह - बच्चों से अपील की। यह 27 नवंबर, 2016 को प्रीमियर हुआ और 18 अगस्त, 2017 तक जारी रहा। यह श्रृंखला बच्चों के लिए रोमांच, लड़ाई, विदेशी लड़ाई और कई अन्य दुश्मनों के सभी तत्वों के साथ पूर्ण मनोरंजन थी। श्रृंखला के लिए, बच्चन ने सीए मीडिया के स्वामित्व वाली ग्राफिक इंडिया के साथ भागीदारी की। डिजनी चैनल इंडिया ने 52-एपिसोड की एनिमेटेड सीरीज का अधिग्रहण किया। तो इस तरह से अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने टीवी शोज के जारिए भी अपनी एक अलग छाप छोड़ी।

ये भी पढ़ें: Adipurush Controversy: 'रामायण' फेम अरुण गोविल 'आदिपुरुष' पर तोड़ी चुप्पी, कहा-सनातन धर्म से छेड़छाड़ क्यों की जा रही है?

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement