Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. बॉक्स ऑफिस तबाही! जब न्यूकमर की फिल्म ने पीटे लागत से तीन गुना ज्यादा पैसे, सुपरस्टार की मूवी नहीं निकाल पाई थी खर्च

बॉक्स ऑफिस तबाही! जब न्यूकमर की फिल्म ने पीटे लागत से तीन गुना ज्यादा पैसे, सुपरस्टार की मूवी नहीं निकाल पाई थी खर्च

साल था 1991, बॉक्स ऑफिस पर दो फिल्में एक साथ रिलीज हुईं। एक फिल्म में सुपरस्टार थे तो दूसरी फिल्म में न्यूकमर थे। सुपरस्टार की फिल्म बॉक्स ऑफिस टक्कर में फेल साबित हुई और न्यूकमर की फिल्म हिट हो गई।

Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Updated on: September 30, 2024 10:32 IST
Ajay devgn sridevi anil kapoor- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM अजय देवगन, श्रीदेवी और अनिल कपूर।

साल 1991 में अजय देवगन और मधु ने डेब्यू किया था। दोनों फिल्म 'फूल और कांटे' में एक साथ पहली बार बड़े पर्दे पर नजर आए थे। इस दौरान उस दौर के सुपरस्टार अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म भी रिलीज हुई। दोनों की बॉक्स ऑफिस पर कड़ी टक्कर दिखी, लेकिन न्यूकमर्स की फिल्म पूरी तरह से हिट सुपरस्टार जोड़ी पर भारी पड़ी। महान यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म 'लम्हे' बुरी तरह पिट गई और न्यूकमर अजय देवगन और मधु ने डेब्यू फिल्म से ही धूम मचा दी। बड़ी सफलता हासिल करते हुए दोनों की फिल्म सुपरहिट साबित हुई।  

क्या था कमाई का आंकड़ा

22 नवंबर 1991 को रिलीज हुई म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा 'लम्हे 7' करोड़ रुपये में बनी थी और भारत में सिर्फ 6 करोड़ रुपये की कमाई कर पाई थी। फिल्म अपनी लागत निकालने में भी विफल साबित हुई। दूसरी ओर एक्शन रोमांटिक फिल्म 'फूल और कांटे' का बजट 2.50 करोड़ रुपये था और इसने पूरे भारत में 7 करोड़ रुपये की कमाई की। हालांकि यश चोपड़ा निर्देशित फिल्म 'लम्हे' ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए पांच पुरस्कार जीते, श्रीदेवी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, अनुपम खेर को सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता, हनी ईरानी को सर्वश्रेष्ठ कहानी और राही मासूम रजा को सर्वश्रेष्ठ संवाद का पुरस्कार मिला था। वहीं अजय देवगन ने 1992 के फिल्मफेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ मेल न्यूकमर एक्टर का पुरस्कार जीता।

अनिल कपूर ने फिल्म रिलीज टालने की दी थी सलाह

इस साल की शुरुआत में एक इंटरव्यू में अजय के करीबी दोस्त डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने बताया था कि अनिल कपूर ने अजय देवगन के पिता वीरू देवगन को सलाह दी थी कि वे अपने बेटे की डेब्यू फिल्म को उनकी फिल्म के साथ रिलीज न करें। रोहित ने कहा था, ''लम्हे' और 'फूल और कांटे' एक ही दिन रिलीज हुईं। उस समय बॉक्स ऑफिस पर टकराव कोई बड़ी बात नहीं थी। वास्तव में अनिल सर ने वीरू जी के साथ बहुत काम किया था और उन्होंने उन्हें 'लम्हे' के खिलाफ न जाने की सलाह दी थी। उन्होंने कहा कि अजय उनके छोटे भाई की तरह हैं, लेकिन फिर कुकू जी ने कहा कि ठीक है, तय रिलीज के साथ आगे बढ़ेंगे। लम्हे भी चलेगी और हमारी फिल्म भी चलेगी।' वैसे दर्शकों ने न्यूकमर को सराहा और सुपरस्टार अनिल कपूर की फिल्म को नकार दिया। 

इस फिल्म से बवाल मचाएंगे अजय देवगन

बता दें, जल्द ही अजय देवगन 'सिंघम अगेन' में नजर आएंगे। रोहित शेट्टी के साथ उनकी साझेदारी पहले भी सफल रही हैं और इस बार फैंस को अजय की फिल्म का खासा इंतजार है। ये फिल्म एक मल्टीस्टारर फिल्म है। इसमें अजय देवगन के साथ टाइगर श्रॉफ, रणवीर सिंह, अक्षय कुमार, जैकी श्रॉफ, करीना कपूर और दीपिका पादुकोण नजर आएंगे।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement