Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. Rekha Birthday Special: वो 5 फिल्में जिन्होंने बना दिया समय के पार का स्टार, साउथ से लेकर बॉलीवुड तक किया राज

Rekha Birthday Special: वो 5 फिल्में जिन्होंने बना दिया समय के पार का स्टार, साउथ से लेकर बॉलीवुड तक किया राज

बॉलीवुड सुपरस्टार रेखा आज अपना जन्मदिन मना रही हैं। रेखा ने अपने करियर में 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। रेखा के जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं उनकी ऐसी 5 फिल्में जिन्होंने रेखा को एक्टिंग के खास मुकाम पर पहुंचाया।

Written By: Shyamoo Pathak
Updated on: October 10, 2024 0:01 IST
Rekha - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM रेखा

अपने करियर में 200 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाली एक्ट्रेस रेखा आज 70 साल की हो गई हैं। जन्मदिन के इस खास मौके पर बॉलीवुड सितारों समेत तमाम फैन्स ने भी उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है। रेखा बॉलीवुड की पहली ऐसी एक्ट्रेस थीं जो साउथ सिनेमा में राज कर हिंदी फिल्में करने आईं थीं। रेखा ने यहां अपने टैलेंट से बॉलीवुड पर भी राज किया है। 3 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड से सम्मानित हो चुकी रेखा बॉलीवुड की ऑल टाइम फेवरिट हीरोइन्स में एक हैं। आज ही के दिन 1954 को रेखा का जन्म तमिल परिवार में हुआ था। रेखा के पिता गणेशन एक एक्टर थे और मां जिमनी भी तमिल सिनेमा की जानी-मानी एक्ट्रेस थीं।

रेखा ने भी अपने पेरेंट्स के रास्ते पर चलते हुए एक्टिंग की दुनिया चुनी और 1966 में पहली बार बतौर बाल कलाकार 'रंगुला रत्नम' नाम की फिल्म में काम किया। यहीं से शुरू हुआ ये सफर आज भी धड़ल्ले से जारी है। रेखा ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत साउथ सिनेमा से की और चंद फिल्मों के बाद ही स्टार बन गईं। इसके बाद रेखा ने बॉलीवुड का सफर तय किया और मुंबई आ गईं। साल 1970 में आई फिल्म 'सावन भादौं' से हिंदी फिल्मों में काम शुरू किया। इसके बाद रेखा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज हम आपको बताते हैं रेखा की वो 5 फिल्में जिन्होंने उन्हें समय से परे का स्टार बना दिया। 

1-'खूबसूरत': साल 1980 में रिलीज हुई फिल्म 'खूबसूरत' को ऋषिकेश मुखर्जी ने डायरेक्ट किया था। मुखर्जी अपने समय से सबसे बड़े दिग्गज डायरेक्टर्स में गिने जाते थे। रेखा ने इस फिल्म में मंजू दयाल नाम का रोल निभाया था। रेखा ने इस फिल्म के किरदार में एक्टिंग की ऐसी जान फूंकी कि उनका किरदार अमर हो गया। ये रेखा की उन चंद फिल्मों में से है जिन्हें हमेशा याद किया जाता है। इस फिल्म के लिए रेखा को फिल्म फेयर के अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। 

2-'खून भरी मांग': बॉलीवुड सुपरस्टार ऋतिक रोशन के पिता राकेश रोशन ने साल 1988 में फिल्म खून भरी मांग बनाई थी। फिल्म में रेखा ने लीड रोल निभाया था। फिल्म में रेखा के किरदार का नाम आरती सक्सेना था। रेखा के साथ फिल्म में कबीर बेदी, कादर खान, एके हंगल, सोनू वालिया और विकास आनंद अहम किरदारों में नजर आए थे। इस फिल्म में भी रेखा ने दमदार एक्टिंग दिखाई और अपने अभिनय को समय के पार पहुंचा दिया। इस फिल्म के लिए भी रेखा को फिल्म फेयर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। 

3-'खिलाड़ियों के खिलाड़ी': साल 1996 में डायरेक्टर उमेश मेहरा की फिल्म 'खिलाड़ियों के खिलाड़ी' रिलीज हुई थी। फिल्म में रेखा के साथ अक्षय कुमार लीड रोल में नजर आए थे। इसके साथ ही रवीना टंडन, टीकू तसलानिया, अंजना मुमताज, देवन वर्मा और दिनेश आनंद जैसे कलाकार अहम किरदारों में नजर आए थे। इस फिल्म में भी रेखा ने दमदार एक्टिंग कर सभी का दिल जीता था। इस फिल्म के लिए भी रेखा को फिल्म फेयर के अवॉर्ड से सम्मानित किया था। 

4-'उमराव जान': डायरेक्टर मुजफ्फर अली की फिल्म 'उमराव जान' 1981 में रिलीज हुई थी। ये फिल्म रेखा के करियर की सबसे महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में रेखा ने अमीरन का किरदार निभाया। ये फिल्म ही रेखा की पहचान बन गई। इस फिल्म के नाम पर ही रेखा का असल किरदार आज तक फेमस है। इस फिल्म में रेखा ने एक कव्वाली पर डांस किया और खूब तालियां बटोरीं। 40 साल बाद भी इस फिल्म और उसके किरदारों केनाम लोगों के जुबान रहते हैं। इस फिल्म में एक्टिंग का तर्ज ऐसा था कि रेखा को नेशनल फिल्म फेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। 

5-'कोई मिल गया': रेखा ने अपने करियर में कई लीड किरदारों को अलग ऊंचाइयों पर पहुंचाया। लेकिन दादी के किरदार में भी रेखा ने कमाल कर दिया था। साल 2003 में आई फिल्म 'कोई मिल गया' में रेखा ने ऋतिक रोशन की दादी का किरदार निभाया और लोग देखते रह गए। रेखा के इस किरदार को भी खूब तारीफ मिली। रेखा के करियर में ये किरदार भी काफी खास है।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement