Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मनोरंजन
  3. बॉलीवुड
  4. 52 साल में 1 ही नाम से बनी 2 फिल्में, चमक उठी टीवी एक्ट्रेस की किस्मत, झमाझम बरसे थे नोट

52 साल में 1 ही नाम से बनी 2 फिल्में, चमक उठी टीवी एक्ट्रेस की किस्मत, झमाझम बरसे थे नोट

विद्या बालन, सैफ अली खान और संजय दत्त स्टारर 'परिणीता' आज से करीब 19 साल पहले सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस फिल्म से विद्या बालन ने बॉलीवुड में कदम रखे थे और कम बजट में बनी इस फिल्म ने दर्शकों का दिल जीत लिया था, हालांकि सालों पहले इस नाम से एक और फिल्म बन चुकी थी।

Written By: Priya Shukla
Published on: May 20, 2024 11:00 IST
parineeta- India TV Hindi
Image Source : IMDB 1953 में रिलीज हुई परिणीता में मीना कुमारी और अशोक कुमार लीड रोल में थे।

'आंखें' से लेकर 'सुहाग' तक, ऐसी कई टाइटल हैं जिन पर एक से ज्यादा बार फिल्में बन चुकी हैं। ऐसी ही एक फिल्म 'परिणीता' है। इस फिल्म में संजय दत्त, सैफ अली खान और विद्या बालन लीड रोल में नजर आए थे। इस एक फिल्म ने विद्या बालन को बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शुमार कर दिया था। जबकि, इसके पहले तक वह टीवी इंडस्ट्री में काम कर रही थीं। परिणीता में विद्या बालन ने लीड रोल निभाया था और इसी फिल्म से उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू भी किया था। कम बजट में बनी ये फिल्म दर्शकों को शानदार लगी थी। हालांकि, ये बात कम ही लोगों को पता है कि इसी नाम से बनी एक फिल्म पहले ही रिलीज हो चुकी थी।

1953 में रिलीज हुई थी अशोक कुमार-मीना कुमारी स्टारर परिणीता

2005 से करीब 52 साल पहले ही परिणीता नाम की एक फिल्म रिलीज हो चुकी थी। इस फिल्म में दिवंगत अशोक कुमार और उस दौर की सबसे खूबसूरत और टैलेंटेड अभिनेत्री मीना कुमारी लीड रोल में नजर आई थीं। फिल्म में दोनों की जोड़ी को खूब पसंद किया गया था। ये एक रोमांटिक ड्रामा था, जो 1953 में रिलीज हुई थी। ब्लैक एंड व्हाइट इस फिल्म की कहानी ने दर्शकों के दिलों पर एक अलग ही छाप छोड़ी थी। साथ ही इस फिल्म के गाने भी खूब पसंद किए गए थे। आज भी इस फिल्म के गाने आज भी संगीत प्रेमियों की पसंद हैं।

संजय दत्त ने नहीं सुनी थी फिल्म की कहानी

दूसरी तरफ 2005 में रिलीज हुई परिणीता में विद्या बालन लीड रोल में दिखाई दी थीं। इसके अलावा फिल्म में संजय दत्त, सैफ अली खान और दीया मिर्जा जैसे सितारे भी नजर आए थे। परिणाता विद्या बालन की ही नहीं, बल्कि निर्देशक प्रदीप सरकार की भी ये पहली ही फिल्म थी। खास बात तो ये है कि संजय दत्त ने फिल्म की कहानी सुने बिना ही इस फिल्म के लिए हां कह दी थी। इस बात का खुलासा खुद फिल्म के डायरेक्टर प्रदीप सरकार ने किया था।

शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास पर आधारित

बता दें, ये दोनों ही फिल्में (परिणीता) शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास पर आधारित है। इसी नाम से एक बंगाली फिल्म भी आई थी, जो 1914 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को डायरेक्टर बिमल रॉय ने परदे पर उतारा था। 1953 में रिलीज हुई परिणीता में मीना कुमारी के किरदार का नाम ललिता और अशोक कुमार के किरदार का नाम शेखर राय था। वहीं 2005 में रिलीज हुई परिणीता में विद्या बालन ने ललिता का किरदार निभाया था। हालांकि, कहा जाता है कि इस फिल्म के लिए पहली पसंद ऐश्वर्या राय थीं। लेकिन, किसी कारण से वह इस फिल्म का हिस्सा नहीं बन पाईं।

Rephrase with Ginger (Ctrl+Alt+E)

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement