Tuesday, August 27, 2024
Advertisement

'एयरलिफ्ट' Quick Review: 1 लाख 70 हज़ार देशवासियों को बचाने के संघर्ष की दास्तान

'एयरलिफ्ट' रियलिस्टिक सिनेमा की बेहतरीन कहानी कहती है, जिसमें देशप्रेम की सुगंध है, जांबाज़ पायलटों का धड़कनें बढ़ा देने वाला साहस है।

India TV Entertainment Desk
Updated on: January 21, 2016 23:59 IST
airlift- India TV Hindi
airlift

‘एयरलिफ्ट’ रियलिस्टिक सिनेमा की बेहतरीन कहानी कहती है, जिसमें देशप्रेम की सुगंध है, जांबाज़ पायलटों का धड़कनें बढ़ा देने वाला साहस है और वार जोन में फंसे अपने देश के लोगों के लिए एक भारतीय किस तरह से अपने शार्पमाइंड का इस्‍तेमाल कर नेगोशिएटर बनकर लाखों लोगों की जिंदगी बचाने में सफल होता है, ऐसे ही सच्‍चे साहस की दास्‍तान का नाम है ‘एयरलिफ्ट’। राजा कृष्णा मेनन का निर्देशन उम्‍दा है, अक्षय कुमार एक बार फिर अपने बेहतरीन रोल में हैं और निमरत कौर भी अपनी दूसरी फिल्‍म से उम्‍मीद जगाती हैं। फिल्‍म सीन दर सीन इस अहसास के साथ आगे बढ़ती है, मानो वह आप से जिंदगी के मायने और देशप्रेम की दास्‍तान कविता की तरह बयां करती हो, जिसे आप जितना सुनो उतना ही सुनने का मन करता है।

इसे भी पढ़े:- अक्षय ने ऑड-ईवन फॉर्मूले पर ली चुटकी

यह कहानी जितनी रंजीत कात्‍याल की है उतनी ही एयरइंडिया के उन जांबाज़ पायलटों की भी है, जिनके लिए हर तेज़ उड़ती उड़ान, तब हज़ारों जिंदगियों को सही सलामत अपने वतन पहुंचाने का न भूलने वाला दौर बन गया था। हालांकि फिल्‍म के रियलिस्टिक सीन को और बेहतर करने के लिए फिल्‍म का संपादन और बेहतर किया जा सकता था।

क्‍या है फिल्‍म की कहानी

फिल्‍म 1990 के उस कालखंड की कहानी को बयां करती है जब इराक ने कुवैत पर हमला किया था। उस दौरान हजारों लोगों को मार दिया गया था, इराकी सैनिक लोगों से पासपोर्ट पूछते थे और मार देते थे। फिल्‍म में दिखाया गया है कि कैसे इस कठिन समय में एक लाख 70 हजार भारतीयों को सबसे बड़ा अभियान चलाकर बाहर निकाला गया था। फिल्‍म रंजीत कात्‍याल के साहस को बयां करती है, जिसकी मदद से भारत सरकार ने लाखों लोगों को कुवैत से बाहर निकालकर उनको सही सलामत भारत वापस लाने में मदद की थी। फिल्‍म में लोगों के दर्द की ऐसी दास्‍तानें हैं, जो उस समय के कड़वे सच को बयां करती हैं।

फिल्‍म में अक्षय कुमार (रंजीत कात्‍याल) कुवैत के एक बिजनेस टायकून है और निमरत कौर (अमृता) के रोल में हैं। फिल्‍म उस वक्‍त बेहद भावनात्‍मक हो जाती है जब इराक की सेना कुवैत पर हमला कर देती है। ऐसे में रंजीत अपने परिवार के साथ सुरक्षित बाहर निकलना चाहते हैं लेकिन जब वह देखते हैं कि उनके देश के लाखों भारतीय इस वार जोन में फंसे हुए हैं, तो वह उनकी जान बचाने के लिए वह परिवार के साथ वहीं रुक जाते हैं और आगे की कहानी उनके उस संघर्ष की दास्‍तान को बयां करती है, जिसमें वे लाखों भारतीयों को बाहर निकालने में भारत सरकार और एयरइंडिया के जांबाज़ पायलटों की मदद करते हैं। अक्षय इराकी सेना के साथ नेगोशिएटर की भूमिका में नजर आते हैं, जो बातचीत कर भारतीयों को बाहर निकालने में मदद करता है।

संगीत

फिल्‍म में कुल चार गीत हैं। वार जोन की कहानी कहती फिल्‍म में अमाल मलिक ने संगीत दिया है। ‘तू भूला जिसे..’ के के की आवाज में देशभक्ति राग जगाने वाला गीत है, तो ‘सोच ना सके..’ सोलो सांग है। 1 घंटे 30 मिनट की फिल्‍म में 22 मिनट गीत संगीत के हिस्‍से आए हैं।

एक्टिंग

अक्षय, निमरत कौर के पहले कोस्‍टार रहे हैं और दोनों की जुगलबंदी बेहतरीन नजर आई। फिल्‍म में इमोशनल सीन हों या नेगोशिएशन की भूमिका को जीना, दोनों ही रूपों में सीन दर सीन दोनों का अभिनय निखरता गया है। दरअसल फिल्‍म के हालात लार्जर दैन लाइफ वाले हैं। हजारों लाखों लोगों की जिंदगी से जुड़े किरदार के खास कनेक्‍शन के चलते फिल्‍म में दोनों का अभिनय उभरकर सामने आता है। लंच बॉक्‍स के बाद निमरत को रियलिस्‍टिक सिनेमा में देखना उनके फैंस को पसंद आएगा। अक्षय को अरबी भाषा में संवाद करते हुए देखना, भावनात्मक सीन में शानदार अभिनय औऱ शार्पमाइंड के गजब के नेगोशिएटर के रुप में देखना उनके प्रशंसकों को पसंद आएगा।

क्‍यों देखें

भारत पाक वार पर तो बॉलीवुड में कई फिल्‍में बनी हैं, लेकिन आज से 25 साल पहले कुवैत में वार जोन के बीच चले सबसे बड़े रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन की दास्तान को देखने के लिए आपको इस फिल्‍म को देखना चाहिए। अक्षय कुमार और निमरत कौर के अभिनय के साथ ही जांबाज़ पायलटों की दास्‍तान जानने के लिए भी आप इस फिल्‍म को देख सकते हैं, क्‍योंकि उस वक्‍त एयरइंडिया के कमर्शियल पायलटों ने युद्ध भूमि में जाकर गोले और बारुद के बीच में से 1 लाख 70 हजार लोगों को एक आदमी की सही सूचना और मदद से बाहर निकालने का सबसे बड़ा अभियान चलाया था। वार जोन के अंदर जहां मिसाइलें चल रही हों, ऐसे हालात में हजारों लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की कहानी का नाम है एयरलिफ्ट।

अगली स्लाइड में देखिए क्या है फिल्म में खास:-

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement