Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लोकसभा चुनाव 2024
  3. इलेक्‍शन न्‍यूज
  4. यूपी चुनाव: प्रियंका गांधी करेंगी 10 दिन का दौरा, कार्यकर्ताओं से लेंगी फीडबैक

यूपी चुनाव: प्रियंका गांधी करेंगी 10 दिन का दौरा, कार्यकर्ताओं से लेंगी फीडबैक

इस बीच कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए तैयारियां भी शुरू कर दी है, पार्टी ने पहली जुलाई से 8 जुलाई के दौरान अपने कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया है जिसमें लगभग 13 हजार कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।

Reported by: Vijai Laxmi @vijai_laxmi
Updated on: June 29, 2021 14:46 IST
कांग्रेस महासचिव...- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा जुलाई के दौरान उत्तर प्रदेश का 3 दिन का दौरा करेंगी

नई दिल्ली। अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश चुनाव को देखते हुए राजनीतिक दलों ने तैयारियां करना शुरू कर दी है। कांग्रेस पार्टी ने भी इस बार उत्तर प्रदेश के लिए नए सिरे से रणनीति तैयार की है और उसी रणनीति के तहत पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा अगले महीने 10 दिन के लिए उत्तर प्रदेश के दौरे पर रहेंगी। इंडिया टीवी को सूत्रों से यह जानकारी मिली है। सूत्रों के अनुसार यह दौरा 5-15 जुलाई के बीच होगा और इस दौरान प्रियंका गांधी वाड्रा लखनऊ, रायबरेली तथा आनंद भवन में निवास करेंगी और पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात करके उनकी फीडबैक लेंगी। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान प्रियंका गांधी का यह पहला यूपी दौरा होगा। 

इस बीच कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए तैयारियां भी शुरू कर दी है, पार्टी ने पहली जुलाई से 8 जुलाई के दौरान अपने कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया है जिसमें लगभग 13 हजार कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए पार्टी ने पूरे उत्तर प्रदेश में 6 जोन तय किए हैं और हर जोन में राज्य के 10 जिलों को शामिल किया गया है। प्रशिक्षण शिविर में पार्टी के जिला अध्यक्ष शहर अध्यक्ष और ब्लॉक अध्यक्ष को बुलाया गया है।

कांग्रेस पार्टी जो प्रशिक्षण शिविर लगा रही है उन्हे उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों यानि इलाहाबाद, लखनऊ,  बरेली, मथुरा वगैरह में लगाया जाएगा और कार्यकर्ताओं को बूथ स्तर पर चुनाव लड़ने की ट्रेनिंग दी जाएगी। 

उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ वर्षों के दौरान हुए चुनावों में कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन लगातार गिरा है, 2019 के लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से पार्टी को सिर्फ 1 सीट से संतोष करना पड़ा था, खुद राहुल गांधी भी अमेठी से चुनाव हार गए थे। 2017 के विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश की 403 में से 114 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे लेकिन पार्टी को सिर्फ 7 सीटों पर ही जीत प्राप्त हुई थी और 29 सीटों पर तो कांग्रेस के प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई थी। कांग्रेस पार्टी लगातार उत्तर प्रदेश में वापसी के लिए प्रयास कर रही है और इस बार जिम्मेदारी खुद प्रियंका गांधी के कंधों पर है, देखना होगा कि इस बार के चुनावों में पार्टी का कैसा प्रदर्शन रहेगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें लोकसभा चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement