Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. NEET के बिना इन टॉप कोर्सेज में भी बना सकते हैं करियर, लाख तक हो सकती है सैलरी

NEET के बिना इन टॉप कोर्सेज में भी बना सकते हैं करियर, लाख तक हो सकती है सैलरी

देश में हर साल लाखों छात्र डॉक्टर बनने के लिए NEET का एग्जाम देते हैं। इस परीक्षा में बेहद कम लोग ही अपने Aim को हासिल कर पाते हैं। लेकिन जो कैंडिडेट्स इसमें सफल नहीं हो पाते, वे NEET के बिना भी इन टॉप कोर्सज को करके अपना शानदार करियर बना सकते हैं और एक बढ़िया सैलरी पा सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 20, 2024 16:41 IST
NEET के बिना इन टॉप कोर्सेज में भी बना सकते हैं करियर- India TV Hindi
Image Source : FILE NEET के बिना इन टॉप कोर्सेज में भी बना सकते हैं करियर

12वीं में Biology के साथ पढ़ाई करने वाले अधिकतर स्टूडेंट्स की इच्छा एक डॉक्टर बनने की होती है। भारत में डॉक्टरी की पढ़ाई करने के लिए NEET (UG/PG)की परीक्षा देनी होती है। इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार हर साल भाग लेते हैं, जिनमें से बहुत कम ही अपने लक्ष्य को भेद पाते हैं। लेकिन मेडिकल फील्ड की दुनिया में सिर्फ NEET ही सबकुछ नहीं हो सकता, स्टूडेंट्स नीट के बिना भी अन्य कोर्सेज को अपने करियर विकल्प के रूप में चुन सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको इस खबर के जरिए बताएंगे कि NEET के बिना आप अपने करियर के लिए किन कोर्सेज को चुन सकते हैं और जिससे अच्छी व मोटी कमाई कर सकते हैं। 

NEET के बिना कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं 

अगर आप 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और जीवविज्ञान या गणित (PCB/PCM) विषयों के साथ 12वीं पास हैं तो आप बिना नीट के नीच बताए गए मेडिकल कोर्स में अपना शानदार करियर बना सकते हैं और एक बढ़िया सैलरी पा सकते हैं।

नर्सिंग में बीएससी(Nursing BSc}

बीएससी इन नर्सिंग का कोर्स कुल चार साल को होता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप नर्स के पद पर काम कर सकते हैं। 

पोषण और डायटेटिक्स(Nutrition and Dietetics)

इस कोर्स को करने लिए तीन से चार साल का समय लगता है।  जब आप कंप्लीट कर लेते हैं तो इसके बाद न्यूट्रीनिस्ट, फूड टेक्नोलॉजिस्ट जैसे पदों पर नौकरी पा सकते हैं।

फार्मेसी, Pharmacy (B Pharm)

बैचलर ऑफ फार्मेसी (बी. फार्म), यह एक चार साल का कोर्स है।  

फोरेंसिक साइंस में बी.एससी(Forensic Science-BSc) 

फोरेंसिक साइंस में बी.एससी, यह कोर्स कुल 3 सालों में पूरा होता है। इस कोर्स को कंप्लीट करने के बाद फोरेंसिक विशेषज्ञ, जांच अधिकारी, अपराध स्थल जांचकर्ता, फोरेंसिक वैज्ञानिक, अपराध रिपोर्टर, लिखावट विशेषज्ञ, फ़िंगरप्रिंट विशेषज्ञ, आदि पदों की नौकरी पा सकते हैं। 

मनोविज्ञान में बीए/बी.एससी/एम.एससी

यह कोर्स 2 से 3 साल(UG/PG) में कंप्लीट होता है। 

क्लिनिकल साइकोलॉजी में बीएससी(BSc Clinical Psychology)

क्लिनिकल साइकोलॉजी में बीएससी करने के लिए दो से तीन साल का समय लगता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप मनोचिकित्सक, परामर्शदाता, नैदानिक मनोवैज्ञानिक जैसी पोस्ट्स पर नौकर पाने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। 

पैरामेडिकल टेक्नोलॉजी में बीएससी (B.Sc. Paramedical Technology)

इस कोर्स को शॉर्ट में BPMT कहते हैं। इस कोर्स कंप्लीट करने में कुल तीन साल का समय लगता है। इसको करने के बाद एंडोस्कोपी टेक्नीशियन, प्रयोगशाला के टेक्नीशियन, रक्त आधान टेक्नीशियन, ऑपरेशन थियेटर टेक्नीशियन, पैरामेडिकल रिसर्च, आदि पदों पर नौकरी पा सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement