Saturday, October 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. PSTET 2024 की परीक्षा में क्या निगेटिव मार्किंग होगी? जानें; शुरू हो चुके आवेदन

PSTET 2024 की परीक्षा में क्या निगेटिव मार्किंग होगी? जानें; शुरू हो चुके आवेदन

जिन उम्मीदवारों को PSTET 2024 की परीक्षा में शामिल होना है उन सभी के लिए एक खबर है। आइए इस खबर के जरिए जानते हैं कि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी या नहीं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 19, 2024 16:02 IST
पीएसटीईटी परीक्षा 2024(सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PEXELS पीएसटीईटी परीक्षा 2024(सांकेतिक फोटो)

PSTET 2024: राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद, पंजाब ने PSTET 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। एप्लीकेशन प्रोसेस को आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू किया गया है। जो उम्मीदवार पंजाब राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सभी PSTET की आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in पर सीधा लिंक पा सकते हैं। 

जानकारी दे दें कि पीएसटीईटी 2024 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 नवंबर 2024, इच्छुक उम्मीदवार इस तिथि तक या इससे पहले आवेदन कर दें। इसके आवेद में सुधार करने के लिए करेक्शन विंडो 5 नवंबर को खुलेगी और 8 नवंबर 2024 को बंद होगी। इस बीच इच्छुक उम्मीदवार अपने फॉर्म में करेक्शन कर सकेंगे। पीएसटीईटी परीक्षा 1 दिसंबर 2024 को होगी और परिणाम 1 जनवरी 2025 को घोषित किए जाएंगे।

क्या निगेटिव मार्किंग होगी? 

परीक्षा कोई भी हो लेकिन निगेटिव मार्किंग को लेकर हर उम्मीदवार के मन में प्रश्न रहता ही है कि होगी या नहीं। ऐसे में आपको बता दें कि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी या यूं कहें कि कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। इस परीक्षा में प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे, प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा, जिसमें चार विकल्प होंगे, जिनमें से एक उत्तर सही होगा। दो पेपर होंगे: पेपर I और पेपर II।

PSTET 2024 के लिए आवेदन करने के लिए सीधा लिंक

PSTET 2024: आवेदन कैसे करें

जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार PSTET की आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध PSTET 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • अब पंजीकरण विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • एक बार हो जाने के बाद, खाते में लॉगिन करें।
  • इसके बाद आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें और पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें।
  • आखिरी में आगे की आवश्यकता के लिए उसी की हार्ड कॉपी रखें।

क्या है आवेदन शुल्क?

PSTET के लिए पंजीकरण शुल्क सामान्य/OBC श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एक पेपर के लिए 1000 रुपये है और पेपर I और पेपर 2 दोनों के लिए 2000 रुपये है। SC/ST/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए, पंजीकरण शुल्क एक पेपर के लिए 500 रुपये है और दोनों पेपर के लिए 1000 रुपये है। अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 1000 रुपये और दोनों पेपर के लिए 2000 रुपये का भुगतान करना होगा। भुगतान ऑनलाइन किया जाना चाहिए। अधिक संबंधित विवरणों के लिए उम्मीदवार PSTET की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement