Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

क्या आज जारी होगा CUET UG 2024 का रिजल्ट? अभी तक नहीं आई आंसर-की

जो उम्मीदवार सीयूईटी यूजी परीक्षा में शामिल हुए वे सभी अब अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। अभी तक सीयूईटी यूजी परीक्षा की आंसर-की को भी जारी नहीं किया गया है तो ऐसे में ये सवाल लाजमी है कि क्या आज इस परीक्षा के परिणाम घोषित होंगे।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 30, 2024 13:12 IST
क्या आज जारी होगा CUET UG 2024 का रिजल्ट- India TV Hindi
Image Source : FILE क्या आज जारी होगा CUET UG 2024 का रिजल्ट

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा में शामिल हुए सभी उम्मीदवारों को अब आंसर-की और परिणाम का इंतजार है। सूचना बुलेटिन में, एजेंसी ने उल्लेख किया कि परिणाम की घोषणा अस्थायी रूप से 30 जून के लिए निर्धारित है, लेकिन अभी तक आंसर-की को भी जारी नहीं किया गया है। तो ऐसे में ये सवाल लाजमी है कि इस स्थिति में क्या रिजल्ट भी डिले होगा? हालांकि NTA की तरफ से अभी तक कोई ऑफिशियल पुष्टि नहीं हुई है कि परिणाम डिले होगा या नहीं।  

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 जारी करने में कुछ देरी हो सकती है। रिजल्ट से पहले NTA  CUET UG की उत्तर कुंजी जारी करेगा और फिर उम्मीदवारों से आपत्तियां आमंत्रित करेगा। इसके बाद आपत्तियों की जांच करेगा और अंतिम उत्तर कुंजी तैयार करेगा। जिसके बाद ही परिणाम घोषित किया जाएगा।

लगभग 14 लाख स्टूडेंट्स ने कराया था पंजीकरण

इस साल लगभग 14 लाख स्टूडेंट्स ने सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें से 13 लाख से ज्यादा ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट दिया था। परीक्षा में शामिल सभी छात्र-छात्राओं को अपने सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट जारी होने का इंतजार है।

बता दें इस बार केंद्रीय व अन्य कॉलेजों में प्रवेश के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 15 मई, 16, 17, 18, 21, 22, 24 और 29 मई को आयोजित की गई थी। परीभा पहली बार हाइब्रिड मोड पर निर्धारित थी। इसके लिए देशभर में कुल 379 शहरों और विदेश के कुल 26 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। 

कैसे करें डाउनलोड 

  • सबसे पहले उम्मीदवार exams.nta.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर जाकर CUET UG Result 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड दर्ज करें।
  • इसके बाद रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • अब नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर स्कोर कार्ड डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

ये भी पढ़ें- आज जारी हो सकते हैं NEET Re-Exam के नतीजे, यहां जानें कहां और कैसे कर सकेंगे चेक

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement