Why Tick tick sound come from bike after stopped: आने-जाने के लिए जहां कुछ लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज करते हैं, वहीं कुछ लोग अपने संसाधन का इस्तेमाल करते हैं। आज के समय में बाइक एक ऐसा संसाधन है जो आपको लगभग हर किसी के पास मौजूद है। जिससे वो अपने आस-पास के सफर को आसानी से पूरा करता है। आप सभी लोगों ने बाइक को बंद करने के बाद टिक-टिक की आवाज तो जरूर सुनी होगी लेकिन कभी गौर नहीं किया होगा। क्या आपने कभी सोचा है कि बाइक को चलाने के बाद जब हम उसे बंद करते हैं तो उसमें से टिक-टिक की आवाज क्यों आती है? क्या ये आवाज बाइक में किसी खराबी का संकेत है? इन सारे सवालों के जवाब आज हम आपको इस खबर के जरिए देंगे।
इसलिए आती है टिक-टिक की आवाज
आप सभी ने अपनी-अपनी बाइक से टिक टिक की आवाज सुनी ही होगी लेकिन वो क्यों आती है, इस बात की वजह आज हम आपको बताते हैं। दरअसल, बाइक के साइलेंसर में एक कैटेलिटिक कनवर्टर लगा हुआ होता है। इसलिए जब हम गाड़ी को चलाते हैं तो इससे बाइक इंजन व साइलेंसर गरम होता है, जिस कारण साइलेंसर के अंदर मौजूद कैटेलिटिक कनवर्टर भी गर्म हो जाता है। गर्म होने की वजह से वह फैल जाता है। इसके बाद हम जब हम बाइक बंद करते हैं तो कैटेलिटिक कनवर्टर ठंडा होता है जिससे वो सिकुड़ता है और इसी कारण से बाइक में से टिक-टिक की आवाज आती है।
क्यों लगाया जाता है कैटेलिटिक कनवर्टर?
ऊपर बताई गई वजह से सवाल ये भी उठता है कि आखिर बाइक के साइलेंसर में कैटेलिटिक कनवर्टर लगाया क्यों जाता है? तो चलिए इस बात का भी जवाब हम आपको दे देते हैं। दरअसल, गाड़ी से निकलने वाले धुएं में हानिकारक तत्व होते हैं। इसमें सबसे डेंजरस होती है कार्बन मोनोऑक्साइड, जो ओजोन परत के क्षरण और एयर पॉल्यूशन का सबसे बड़ा कारण है। इसके अलावा हाइड्रोकार्बन और नाइट्रोजन ऑक्साइड भी होता है। इन सबको काउंटर करने के लिए बाइक के साइलेंसर में कैटेलिटिक कनर्वटर लगाया जाता है। ये कैटेलिटिक कनवर्टर ही इन गैसों से रिएक्ट कर कार्बन मोनोऑक्साइड को कार्बन डाइ ऑक्साइड में कनवर्ट करता है।
ये भी पढें- कभी सोचा है कि जेब्रा का रंग सफेद होता है या काला? यहां जानें इसका साइंस