Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. हरियाणा में आज क्यों बंद हैं स्कूल? जानें क्या है इस छुट्टी की वजह

हरियाणा में आज क्यों बंद हैं स्कूल? जानें क्या है इस छुट्टी की वजह

हरियाणा में आज यानी 23 सितंबर 2024 को सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे। हरियाणा सरकार के अधिकारियों ने पिछले साल एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें सरकार के अधीन सभी कार्यालयों में कुछ तिथियों को सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया गया था।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 23, 2024 11:12 IST
हरियाणा में आज स्कूल बंद - India TV Hindi
Image Source : FILE हरियाणा में आज स्कूल बंद

हरियाणा सरकार ने सोमवार (23 सितंबर) को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। इसके मद्देनजर, राज्य भर के सभी सरकारी और निजी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शैक्षणिक संस्थान दिन भर बंद रहेंगे। दरअसल, यह अवकाश शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में घोषित किया गया है। पिछले साल राज्य सरकार द्वारा जारी एक अधिसूचना के तहत इस अवकाश की घोषणा की गई थी, जिसमें हरियाणा प्रशासन के तहत सभी सरकारी कार्यालयों में विशिष्ट तिथियों को सार्वजनिक अवकाश के रूप में नामित किया गया था। शहीदी दिवस देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है और इस दिन का इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है।

आज के दिन राज्य के स्कूलों से लेकर कॉलेजों और कोचिंग सेंटरों तक सभी स्तर के शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे, चाहे वो सरकारी हों या निजी। फरीदाबाद और गुड़गांव सहित राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थान मंगलवार, 24 सितंबर, 2024 को सामान्य शैक्षणिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए फिर से खुलने वाले हैं। राज्य प्रशासन ने यह सुनिश्चित किया है कि स्थानीय मीडिया में आधिकारिक अधिसूचनाओं और घोषणाओं के माध्यम से जनता को इस अवकाश के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दी जाए।

शहीदी दिवस का महत्व 

शहीदी दिवस उन शहीदों की याद का दिन है जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति दी थी। इस मौके पर हरियाणा के शहरों और कस्बों में आमतौर पर विभिन्न सांस्कृतिक और स्मारक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। शैक्षणिक संस्थानों को बंद करके, सरकार का उद्देश्य इस दिन के महत्व को दर्शाना और नागरिकों, विशेष रूप से युवा पीढ़ी को ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है जो देश की बलिदान और बहादुरी की विरासत का जश्न मनाते हैं। यह उत्सव इन ऐतिहासिक घटनाओं की स्थायी प्रासंगिकता और वर्तमान पीढ़ी की स्वतंत्रता, एकता और न्याय के मूल्यों को बनाए रखने की जिम्मेदारी की याद दिलाता है, जिसके लिए शहीदों ने लड़ाई लड़ी थी।

ये भी पढ़ें- रेलवे में निकली RRB NTPC भर्ती में किस पद की सबसे ज्यादा सैलरी? 

Indian Air Force के चीफ की एक महीने की सैलरी कितनी होती है?

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement