Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. DRDO में निकली अपरेंटिस भर्ती के लिए कौन कर सकता है अप्लाई? जानें एलिजिबिलिटी

DRDO में निकली अपरेंटिस भर्ती के लिए कौन कर सकता है अप्लाई? जानें एलिजिबिलिटी

जिन उम्मीदवारों को डीआरडीओ में निकली अपरेंटिस भर्ती के लिए अप्लाई करना है उन सभी के लिए ये खबर फायदेमंद साबित होगी। इस खबर के जरिए हम जानेंगे कि इस भर्ती के लिए अप्लाई करने की क्या एलिजिबिलिटी है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 30, 2024 13:59 IST
DRDO में निकली अपरेंटिस भर्ती- India TV Hindi
Image Source : FILE DRDO में निकली अपरेंटिस भर्ती

अगर आप भी डीआरडीओ में निकली भर्ती के लिए अप्लाई करने के इच्छुक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने अपरेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार DRDO की आधिकारिक वेबसाइट drdo.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन पदों के लिए अप्लाई करने का एलिजिबिलिटी क्या है? चलिए इस खबर के जरिए इसके लिए अप्लाई करने की योग्यता से अवगत होते हैं। 

वैकेंसी डिटेल 

  • स्नातक प्रशिक्षु: 40 पद
  • तकनीशियन प्रशिक्षु (डिप्लोमा): 40 पद
  • ट्रेड प्रशिक्षु आईटीआई पास आउट (एनसीवीटी/एससीवीटी संबद्धता): 120 पद

क्या है एलिजिबिलिटी? 

शैक्षणिक योग्यता

  • ग्रेजुएट अपरेंटिस: ईसीई, ईईई, सीएसई, मैकेनिकल, केमिकल में बी.ई/बी.टेक
  • टेक्नीशियन प्रशिक्षु (डिप्लोमा): ईसीई, ईईई, सीएसई, मैकेनिकल, केमिकल में डिप्लोमा
  • ट्रेड अपरेंटिस आईटीआई पास आउट (एनसीवीटी/एससीवीटी संबद्धता): फिटर, वेल्डर, टर्नर, मशीनिस्ट, मैकेनिक-डीजल, इलेक्ट्रॉनिक्स-मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, और सीओपीए (कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक)

आयु सीमा

  • कैंडिडेट्स की आयु 1 अगस्त 2024 को 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  • केवल वे नियमित अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र हैं जिन्होंने अर्हता परीक्षाएं पूरी कर ली हैं (स्नातक, डिप्लोमा और 2022, 2023 और 2024 में आईटीआई ट्रेड अप्रेंटिस, जिनका प्रतिशत 60% से अधिक है)।

क्या है चयन प्रक्रिया?

इस भर्ती में चयन शैक्षणिक योग्यता/साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा, जो दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के अधीन होगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को पत्राचार के लिए आवेदन में उल्लिखित ई-मेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन/जॉइनिंग के दौरान दस्तावेजों की मूल और स्व-सत्यापित प्रतियां लाना आवश्यक है।

इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में 200 पदों को भरा जाएगा। इन पदों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया विज्ञापन प्रकाशित होने की तिथि से 21 दिन बाद समाप्त होगी। इस भर्ती से संबंधित अधिक डिटेल के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- भारत का एक ऐसा राज्य जहां नहीं है एक भी रेलवे स्टेशन, जानें 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement