Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. किन-किन राज्यों में धनतेरस से लेकर दिवाली तक स्कूलों में है छुट्टी? जानें यूपी, बिहार समेत कई राज्यों का हाल

किन-किन राज्यों में धनतेरस से लेकर दिवाली तक स्कूलों में है छुट्टी? जानें यूपी, बिहार समेत कई राज्यों का हाल

29 तारीख को धनतेरस है, ऐसे में आइए जानते हैं कि धनतेरस से लेकर दिवाली तक किन राज्यों के स्कूलों में छुट्टी है?

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 28, 2024 14:52 IST
धनतेरस से दिवाली तक कई...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV धनतेरस से दिवाली तक कई राज्यों में है छुट्टी

दिवाली हिंदूओं का बड़ा त्योहार माना जाता है। हर साल दिवाली का त्योहार 5 लगातार दिन मनाया जाता है ऐसे में उससे पहले आता है धनतेरस। धनतेरस के दिन लोग गणेश लक्ष्मी की पूजा करते हैं। साथ ही सोना,चांदी, बर्तन आदि की खरीदारी भी करते हैं। धनतेरस के बाद नरक चतुर्दशी या छोटी दिवाली, फिर दिवाली या कहें दीपावली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज को मिलाकर दिवाली उत्सव पूरा होता है। ऐसे में विभिन्न राज्यों के स्कूलों में बच्चों के लिए कई दिन की छुट्टी दी जाती है।

अक्सर धनतेरस पर्व की छुट्टी को लेकर शंका बनी रही है कि छुट्टी रहेगी या नही। ऐसे में देखा गया है कि कुछ प्राइवेट स्कूल धनतेरस के दिन से स्कूल बंद कर देते हैं तो कुछ स्कूल इस त्योहार में स्कूल खुला रखते हैं। ऐसे में लोगों के मन में उत्पन्न हुई शंका को दूर करने के लिए इस आर्टिकल में जानकारी दी जा रही है। जानिए कहां धनतेरस में स्कूल बंद है या नहीं?

राजस्थान

राजस्थान में दिवाली को लेकर हर्षोउल्लास बना रहता है। ऐसे में यहां भी स्कूलों को बंद कर दिया गया है, पर आधिकारिक कैलेंडर के अनुसार, 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक छुट्टी रहेगी। वहीं, कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो अंतिम समय में यहां धनतेरस का भी अवकाश घोषित कर दिया गया है।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में दिवाली पर 1 और 2 नवंबर को सरकारी छुट्टी रहेगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो स्कूलों में बच्चों के लिए दिवाली के आसपास 7 से 10 दिन की छुट्टियां हैं, पर धनतेरस को लेकर छुट्टी नहीं है।

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो धनतेरस पर स्कूलों में छुट्टी रहने की उम्मीद न के बराबर है। इसका कारण है दिल्ली में घोषित हुई दिवाली की छुट्टियां, यहां 30 अक्टूबर से 3 नवंबर तक अवकाश घोषित किए गए हैं।

छत्तीसगढ़

वहीं, छात्रों को छत्तीसगढ़ सबसे लंबी छुट्टी दी गई है। यहां स्कूलों में 8 दिन का लंबा अवकाश रहेगा, इसकी शुरुआत 27 अक्टूबर के रविवार को ही हो जाएगी और 3 नवंबर दिन रविवार तक चलेगी। सरकारी छुट्टी 28 अक्टूबर से शुरू होगी और 29 अक्टूबर को धनतेरस पर भी छुट्टी रहेगी, फिर 2 नवंबर तक चलेगी। 3 नवंबर को भाई दूज भी है।

झारखंड और बिहार

जानकारी के मुताबिक, बिहार और झारखंड में सिर्फ 2 दिन यानी 1 और 2 नंवबर को ही छुट्टी रहेगी। दोनों राज्यों में धनतेरस की छुट्टी मिलने की संभावना बताई गई है और कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार की ओर से 29 अक्टूबर के दिन को भी दिवाली की छुट्टियों में शामिल किया गया है, हालांकि इसी पुष्टि नहीं हो पाई है।

उत्तर प्रदेश

यूपी में योगी सरकार की ओर से आधिकारिक रूप से 31 अक्टूबर को दिवाली, 2 नवंबर गोवर्धन पूजा और 3 नवंबर को भाई दूज की छुट्टी घोषित हुई है। जबकि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के परिषदीय एवं मान्यता प्राप्त स्कूलों में दिवाली की छुट्टी 31 अक्टूबर से 3 नवम्बर तक रहेगी यानी धनतेरस की छुट्टी स्कूलों में नहीं दी गई है। 

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में छोटी दीपावली यानी कि 30 अक्टूबर से दिवाली के अवकाश दिए गए हैं जो 3 नवंबर यानी गोवर्धन पूजा तक चलेंगे। वहीं, धनतेरस पर यहां छुट्टी नहीं है।

ये भी पढ़ें:

JEE Main 2025 में इन कैटेगरी के छात्रों की हो गई बल्ले-बल्ले, एनटीए ने दे दी कई छूट

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement