Thursday, July 04, 2024
Advertisement

कब आएगा CUET UG 2024 का परिणाम, 13 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स को है इंतजार

जिन उम्मीदवारों ने CUET UG 2024 परीक्षा में भाग लिया वे सभी अब अपने नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। ऐसी उम्मीद है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2024 के नतीजे जारी करेगी।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: July 03, 2024 13:24 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

जो उम्मीदवार CUET UG 2024 की परीक्षा में शामिल हुए थे उन सभी को अब अपने परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही उनका यह इंतजार खत्म कर सकती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से जल्द ही CUET UG 2024 के परिणाम जारी करने की उम्मीद है। नतीजे आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। एक बार घोषित होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम को चेक वे डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि ऐसी कोई ऑफिशियल जानकारी अभी तक नहीं है कि रिजल्ट को कब और किस समय जारी किया जाएगा। 

परिणाम से पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की को जारी करेगी। तो ऐसा अनुमान है कि अनंतिम उत्तर कुंजी को कभी भी जारी किया जा सकता है। उत्तर कुंजी की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को अपना आवेदन नंबर, जन्म तिथि और सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा। प्राधिकरण उत्तर कुंजी के साथ ओएमआर शीट और प्रश्न पत्र की स्कैन की गई प्रतियां भी जारी करेगा।

कैसे कर सकेंगे चेक 

उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए अपने आंसर-की को चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  • इसके बाद होमपेज पर, 'CUET उत्तर कुंजी 2024' लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक लॉगिन विंडो खुलेगी।
  • अब आवेदन संख्या और जन्म तिथि जैसे आवश्यक लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • फिर, 'सबमिट' पर क्लिक करें।
  • इसके बाद CUET UG 2024 की अनंतिम उत्तर कुंजी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  • आखिरी में इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सहेजें और डाउनलोड करें।

इस साल, केंद्रीय और अन्य सहभागी संस्थानों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट फॉर अंडरग्रेजुएट (CUET UG) परीक्षा 15, 16, 17, 18, 21, 22, 24 और 29 मई को हाइब्रिड मोड (CBT और पेन और पेपर) में भारत के 379 शहरों में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें भारत के बाहर 26 शहर भी शामिल थे। इस साल CUET UG परीक्षा लगभग 13.48 लाख उम्मीदवारों के लिए आयोजित की गई थी।

ये भी पढ़ें- कितनी पढ़ी लिखी हैं अंबानी परिवार की होने वाली छोटी बहू Radhika Merchant?

हरियाणा में एक पुलिस कांस्टेबल को कितनी मिलती है सैलरी? 
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement